घर बैठे आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में

Anganbadi Ki Shikayat Kaise Darj Kare: अधिकतर गांवों के लोग आंगनबाड़ी से कई प्रकार की परेशानियों से परेशान रहते हैं, कुछ ऐसे लोग होते हैं जो की आंगनबाड़ियों की गलत व्यवहार के चलते शिकायत दर्ज करने की कोशिश करते हैं लेकिन अधिक जानकारी न होने के कारण आंगनबाड़ियों की शिकायत दर्ज नहीं कर पाते हैं।

यदि आप भी आंगनबाड़ी की शिकायत करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता है कि आंगनबाड़ी की शिकायत किस प्रकार से की जाती है, यही कारण है कि अधिकतर गांवों में रहने वाले लोग अपनी शिकायत दर्ज नहीं कर पाते हैं।

यही कारण है कि गांव में रहने वाले लोग आंगनबाड़ी के खिलाफ शिकायत करना चाहते हैं, लेकिन चाह कर भी अपनी शिकायत आंगनबाड़ी के खिलाफ नहीं कर पाते हैं, यदि आप अपनी शिकायत आंगनबाड़ी के खिलाफ करना चाहते हैं तो यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इस लेख में हमारे द्वारा यह बताया गया है कि आप किस प्रकार से आसन तरीकों से आंगनबाड़ी की शिकायत कर सकते हैं, लेकिन आंगनबाड़ी की शिकायत करने के लिए (फोटो या वीडियो) जरूर होनी चाहिए।

आंगनबाड़ी की शिकायत किस प्रकार से करें? | How to complain about Anganwadi

भारत देश में आज भी आपको हर राज्य में गर्भवती महिलाओ और शिशुओ को पौष्टिक आहार, उपयोगी सामग्री, टीका इत्यादि उपलब्ध कराने का कार्य आंगनबाड़ी का होता है।

जब महिला गर्भवती होती है तो वह महिला अपने बच्चों की उचित देखभाल नहीं कर पाती हैं, इसी कारण से भारत सरकार ने इस परेशानी को देखते हुए इस समस्या से बचने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र की सहायता शुरुआत की है।

लेकिन भारत देश में बहुत सारे ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र है यहां पर कर्मचारी अपनी खुद की मनमानी चलते हैं और वह कई प्रकार से लोगों को परेशानी पहुंचते हैं, यह कर्मचारी उपयुक्त मात्रा में आहार नहीं देते हैं।

यही कारण है कि आज उनके खिलाफ अधिकतर लोग अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं लेकिन अधिक जानकारी न होने के कारण आंगनबाड़ी के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज नहीं कर पाते हैं।

यदि आप आपके शहर या गांव में आने वाली आंगनबाड़ी की शिकायत करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसान नियमों के साथ शिकायत दर्ज कर सकते हैं शिकायत दर्ज करने के लिए आपको हमारे द्वारा कुछ बताए गए नियमों का पालन करना होगा।

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं, यदि आपके क्षेत्र की आंगनवाड़ी अपनी मनमानी कर रही है, इसलिए आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आप उत्तर प्रदेश हेल्पलाइन नंबर 18001805555 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

जब आपके द्वारा शिकायत दर्ज की जाती है तो आपके पास शिकायत करने के लिए (फोटो या वीडियो) जरूर होना चाहिए जिससे कि आपकी शिकायत मजबूती के साथ दर्ज की जा सके।

मध्य प्रदेश में आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें?

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं और आप आंगनबाड़ियों की कमी के चलते बहुत ज्यादा परेशान है या फिर आपके क्षेत्र में आंगनबाड़ी बिल्कुल भी नहीं आती हैं, इसीलिए आप अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं।

आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए 8305272254 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप कस्टमर केयर अधिकारी के साथ बातचीत करके अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।

यह ऑनलाइन शिकायत करने का बहुत ही आसान तरीका होता है और इस प्रकार से आपकी शिकायत भी सुनी जाती है लेकिन आपको अपनी शिकायत मजबूती के साथ पेस करने के लिए (वीडियो या फोटो) जरूर होने चाहिए।


भारतीय रेलवे में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ

राजस्थान में आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें?

यदि आप राजस्थान राज्य के रहने वाले हैं और आपके क्षेत्र में आंगनवाड़ी लंबे समय तक नहीं आती है या फिर आपके साथ आंगनवाड़ी गलत व्यवहार करती है तो आप आंगनबाड़ी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आपको राजस्थान में आंगनबाड़ी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए राजस्थान सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 181 जारी किया है, इस नंबर पर कॉल करके आप कस्टमर केयर के साथ बात करके अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करने का यह सबसे आसान तरीका है, लेकिन अपनी शिकायत मजबूती से रखने के लिए आपके पास अपनी शिकायत के (फोटो या वीडियो) जरूर होने चाहिए।


आंगनबाड़ी की लिखित शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप आंगनबाड़ी की शिकायत कई प्रकार से दर्ज कर चुके हैं लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है तो अपने क्षेत्र की आंगनवाड़ी के खिलाफ शिकायत लिखित कर सकते हैं।

आपको लिखित शिकायत दर्ज करने के लिए एक कागज पर अपनी लिखित शिकायत लिखकर इसे अपने क्षेत्र के महिला या बाल विकास कार्यालय में जमा कर सकते हैं, जब आप इस प्रकार से अपनी शिकायत दर्ज करते हैं।

आपकी शिकायत होते ही कार्रवाई जल्द से जल्द शुरू हो जाती है लेकिन आपको अपनी शिकायत मजबूती के साथ पेश करने के लिए सबूत के तौर पर (वीडियो या फोटो) जरूर होना चाहिए।


आंगनबाड़ी की शिकायत कब कर सकते हैं?

यदि देखा जाए तो आंगनबाड़ी की शिकायत आप अलग-अलग परिस्थितियों में कर सकते हैं, आंगनबाड़ी की शिकायत आप कई प्रकार से भी कर सकते हैं, नीचे की ओर हम कुछ मुख्य परिस्थितियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

👉 आंगनबाड़ी सही वक्त पर ना खुलने पर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 समय से पहले ही आंगनबाड़ी बंद हो जाती है तो आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 यदि कोई आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आपके साथ अभद्र व्यवहार करता है तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 आपके क्षेत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषाहार वितरण न करने पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 आपके क्षेत्र में आंगनबाड़ी के द्वारा पोषाहार काम देने पर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं के द्वारा टीकाकरण न होने पर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 आंगनबाड़ी के किसी कार्य करता के द्वारा टीकाकरण में लापरवाही वर्तनी पर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 अगर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों को शिक्षा देने से मना करते हैं तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यदि आपके क्षेत्र में कोई भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या आंगनवाड़ी केंद्र किस प्रकार की हरकत करता है तो आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं ताकि आपको सही समय पर आंगनवाड़ी केंद्र से सहायता मिल सके।

यदि आपको इनके अलावा भी किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है तो आप इस परिस्थिति में भी आंगनबाड़ी केंद्र की शिकायत कर सकते हैं, क्योंकि भारत सरकार के द्वारा यह आंगनवाड़ी आपकी सहायता के लिए चालू की गई है।


FAQ | घर बैठे आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें?

घर बैठे ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें?

Q. आंगनवाड़ी की शिकायत कितने दिन में दर्ज हो जाती है?

A. यदि आपके द्वारा किसी भी प्रकार की आंगनवाड़ी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है तो आपकी शिकायत वेरिफिकेशन होते ही ईमेल या मैसेज के द्वारा आपको बता दी जाती है।


Q. शिकायत की प्रक्रिया क्या होती है?

A. आंगनबाड़ी केंद्र के खिलाफ किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी होने पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं, जब आपके द्वारा शिकायत दर्ज की जाती है उसकी सही प्रकार से अधिकारियों के द्वारा जांच की जाती है।

आंगनबाड़ी केंद्र के खिलाफ यदि किसी भी प्रकार का कोई गलत व्यवहार दिखता है तो अधिकतर अधिकारी कार्रवाई करते हैं ताकि आगे से इस प्रकार की कोई परेशानी ना देखने को मिले।


Q. अपनी शिकायत कैसे रद्द करें?

A. यदि आपके द्वारा कोई गलत इनफार्मेशन होने पर आंगनबाड़ी के खिलाफ शिकायत हो चुकी है लेकिन आप अपनी शिकायत को जल्द ही रद्द करना चाहते हैं तो आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होगी।

जब आपके द्वारा सही प्रकार से एक एप्लीकेशन लिखी जाती है तो उसके बाद आपके द्वारा की गई शिकायत पूरी तरह रद्द हो जाती है।


Free Fire Game Me Pro Khiladi Kaise Bane?

Conclusion |Anganbadi Ki Shikayat Kaise Darj Kare

यदि आपने इस लेख को सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि आंगनबाड़ी की शिकायत किस प्रकार से की जा सकती है क्योंकि हमने बहुत ही आसान तरीके से बताया है कि आप आंगनबाड़ी की शिकायत किस प्रकार दर्ज कर सकते हैं।

यदि इस प्रकार से भी आपकी कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं हम आपकी परेशानी का हाल किसी न किसी प्रकार से निकलने की कोशिश करेंगे ताकि आपको राहत मिल सके।

2 thoughts on “घर बैठे आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment