घर बैठे अतिक्रमण की शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में

Atikraman Shikayat Kaise Darj Kare: यदि किसी व्यक्ति ने आपकी जगह पर अतिक्रमण कर लिया है, तो आपको इसकी शिकायत जरूर करनी चाहिए ताकि आपको अपनी जगह मिल सके, लेकिन आपको यह नहीं पता है कि अतिक्रमण की शिकायत कैसे दर्ज की जाती है।

अक्सर देखा जाता है कि बहुत सारे बाहुबली व्यक्ति गरीब व्यक्तियों की जमीन पर अतिक्रमण कर लेते हैं और वह लंबे समय तक अपनी जमीन बोलकर हक जताते हैं, लेकिन आज की समय में भारत देश की सरकार इस मामले में शक्ति व्रत रही है।

व्यक्ति ने आपकी छोटी या बड़ी जमीन पर भी कब्जा कर लिया है, तो आप उसे व्यक्ति की शिकायत दर्ज कर सकते हैं क्योंकि अतिक्रमण की शिकायत दर्ज करना आज के समय में बहुत ही आसान है क्योंकि आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यदि आप लंबे समय से अतिक्रमण की शिकायत दर्ज करना चाहते थे लेकिन आपको अतिक्रमण की शिकायत किस प्रकार की जाती है यह जानकारी नहीं थी इसलिए शिकायत नहीं कर पा रहे हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Atikraman Shikayat Kaise Darj Kare
Atikraman Shikayat Kaise Darj Kare

इस लेख के जरिए आप अपनी अतिक्रमण वाली जमीन को पूरी तरह खाली करवा सकते हैं क्योंकि इस लेख में बहुत सारे अधिकारियों से जुड़ी जानकारी साझा की गई है जहां आप अपनी शिकायत बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।


अतिक्रमण की शिकायत कैसे दर्ज करें? | Atikraman Shikayat Kaise Darj Kare

जब किसी व्यक्ति के द्वारा आपकी बहुत सारी जमीन पर अतिक्रमण कर लिया जाता है तो इसकी शिकायत करना बेहद आसान होता है, जब आपके द्वारा शिकायत दर्ज की जाती है तो अधिकारी आपकी जमीन की सही प्रकार से जांच करना शुरू कर देते हैं।

जांच खत्म हो जाने के बाद आपकी जमीन आपको वापस दे दी जाती है, हाल ही में भारत सरकार ने अधिकतर व्यक्तियों को उनकी जमीन वापस दी है क्योंकि बहुत सारे बाहुबली व्यक्तियों ने गरीब व्यक्तियों की जमीन पर कब्जा कर लिया था।

भारत सरकार ने इसीलिए अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया को लंबे समय से शुरू कर दिया है आप अपनी जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए निम्न प्रकार से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


ग्राम पंचायत में शिकायत दर्ज करें?

जब किसी व्यक्ति के द्वारा आपकी छोटी या बड़ी जमीन पर कब्जा कर लिया जाता है तो आपको सबसे पहले अपने गांव पंचायत में लिखित तौर पर शिकायत दर्ज करनी चाहिए, यह शिकायत करना बहुत ही आसान होता है।

लेकिन गांव पंचायत में शिकायत करने के लिए आपको (ठोस सबूत) पेश करने होंगे जिससे यह पता चल सके कि जिस जमीन पर किसी अन्य व्यक्ति ने कब्जा किया है वह आपकी है तभी वह जमीन आपको मिल सकती है।

घर बैठे एसपी से शिकायत कैसे करें?

तहसील स्तर पर आप अपनी शिकायत दर्ज करें?

बहुत सारे व्यक्तियों की शिकायत ग्राम पंचायत में सुनी नहीं जाती है इसीलिए अधिकतर व्यक्ति अपनी शिकायत तहसील स्तर पर लेकर पहुंच जाते हैं, क्योंकि तहसील स्तर पर कई सारे अधिकारी आपकी जांच सही प्रकार से करते हैं।

आपकी जमीन पर हुआ मुक्त करते हैं, इस कार्रवाई के लिए आपको एक सफेद पेपर पर अपनी सारी परेशानी लिखकर और अपने सारे (ठोस सबूत) एक साथ रखकर तहसीलदार तक जमा करने होंगे जमा करने के बाद आपकी शिकायत पर जांच शुरू हो जाती है।

कुछ दिन के बाद आपकी जमीन पर हुए अतिक्रमण को तहसीलदार हटवा देता है और आपको आगे से किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि तहसीलदार आपकी जमीन को लिख कर देता है।


जिला कलेक्टर से शिकायत कैसे दर्ज करें?

कई बार देखा गया है कि बहुत सारे लोगों की शिकायत दर्ज करने के बाद भी तहसीलदार अपना कार्य सही प्रकार से नहीं करता है, यदि आप भी इसी प्रकार की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप जिला कलेक्टर के पास अपने अतिक्रमण की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

जिला कलेक्टर के पास अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आपको लिखित तौर पर देनी होगी लेकिन साथ ही आपको अपनी जमीन से जुड़े हुए (ठोस सबूत) भी पेश करने होंगे ताकि जिला कलेक्टर आसानी के साथ आपकी जमीन से अतिक्रमण हटा सके।


पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करें?

कई बार ऐसा होता है कि बहुत सारे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग अपनी जमीन पर हुए अतिक्रमण को खाली करने के लिए पुलिस स्टेशन में जाकर सहायता ले लेते हैं, यदि आप भी पुलिस की सहायता लेना चाहते हैं तो आपको अपने पास (ठोस सबूत) रखने होंगे।

क्योंकि आपने देखा होगा कि पुलिस बिना किसी (ठोस सबूत) के किसी व्यक्ति पर कार्रवाई नहीं करती है इसीलिए यदि आप अपनी जमीन वापस लेना चाहते हैं तो आपको प्लीज के सामने (ठोस सबूत) पेश करने होंगे ताकि आपको अपनी जमीन मिल सके।

घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें?

ऑनलाइन अतिक्रमण की शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप अपने जमीन पर हुए अतिक्रमण की शिकायत ऑनलाइन करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है क्योंकि भारत सरकार ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के कई सारे ऑप्शन दिए हैं जिनमें से यह एक है।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या पीसी में शिकायत पोर्टल की वेबसाइट ओपन करनी होगी।

👉 यहां पर आपको अपना राज्य जैसे कि उत्तर प्रदेश संपर्क पर क्लिक करना होगा।

👉 अब आपके सामने वेबसाइट पर शिकायती दर्ज करें एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसे विकल्प पर क्लिक करना है।

👉 अब आपका डिवाइस के होम पेज पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी।

👉 आपको मांगी हुई जानकारी सही प्रकार से दर्ज करनी होगी।

👉 अब आपको शिकायत लिखाने का एक विकल्प दिखाई देता है जहां आपको सही प्रकार से शिकायत लिखकर दर्ज करनी है।

👉 अब आपको अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे जहां पर अतिक्रमण हुआ है।

👉 सभी जानकारी सही प्रकार से भरने पर आपको दोबारा चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा बोला जाता है और नीचे क्लिक का ऑप्शन मिलता है, उसे आपको क्लिक करना है।

प्रकार से आप अपने जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटा सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बड़े-बड़े अधिकारी ऑनलाइन शिकायत बहुत जल्दी ही दर्ज कर लेते हैं और वह अधिकतर लोगों की शिकायत पर तेजी के साथ अमल करते हैं।


हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

कई बार देखा गया है कि बहुत सारी राज्य सरकार अपने राज्य में हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए हेल्पलाइन लाइन नंबर साझा करती है, यदि आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटाना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया भी बहुत आसान है।

आपको सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल करना होगा जहां आप कस्टमर केयर अधिकारियों के साथ अपनी बातें करेंगे आपको कस्टमर केयर अधिकारियों के साथ अपनी सारी जानकारी सही प्रकार से पेश करनी होगी।

यह अधिकारी आपकी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज कर लेते हैं और कुछ दिनों के बाद ही आपकी जमीन पर हुए अतिक्रमण की जांच करना शुरू कर देते हैं जो भी व्यक्ति दोषी पाया जाता है उसे व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो जाती है।


एसबीआई बैंक में शिकायत कैसे करें?

Conclusion | अतिक्रमण की शिकायत कैसे करें?

इस आर्टिकल में हमने आज आपको यह बताया है कि अतिक्रमण की शिकायत किस प्रकार से दर्ज की जाती है क्योंकि अक्सर देखा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बाहुबली व्यक्ति गरीब व्यक्तियों की जमीन पर कब्जा कर लेते हैं।

लेकिन आज के इस समय में किसी भी जमीन पर अतिक्रमण करना जुर्म माना जाता है, जब कोई व्यक्ति अतिक्रमण करते हुए पाया जाता है तो उसे व्यक्ति को कई सालों की काटनी पड़ती है क्योंकि भारत सरकार अतिक्रमण के बिल्कुल खिलाफ है।

यदि आपकी भी किसी व्यक्ति ने जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है और आपको किसी भी व्यक्ति से मदद नहीं मिल रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपकी कुछ मदद कर सके।

1 thought on “घर बैठे अतिक्रमण की शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment