बीए के बाद क्या करें? सबसे बेहतरीन करियर विकल्प

BA Ke Baad Kya Kare: क्या आपने भी इसी साल BA पास किया है, यदि आपने इस साल b.A पास किया है लेकिन आपको अब यह समझ नहीं आ रहा है कि BA Ke Baad Kya Kare, जिससे हमारा फ्यूचर बढ़िया हो सके, तो आपको हम इस लेख में बी ए के बाद क्या करना चाहिए यह बताने वाले हैं।

आप क्या बहुत सारे बालक तथा बालिकाएं इस बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान होते हैं कि वह बीए के बाद क्या करें, क्योंकि बी ए करने के बाद हमारे पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं लेकिन हम एक ऑप्शन नहीं चुन पाए इसीलिए हम कई बार बी ए के बाद पढ़ाई छोड़ देते हैं।

लेकिन हमें कभी भी पढ़ाई को छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि फ्यूचर बनाने के लिए पढ़ाई की बहुत ही आवश्यकता होती है, क्योंकि हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि वह अपना कैरियर बेहतरीन बना सके, लेकिन हर व्यक्ति की रुचि अलग-अलग फील्ड में होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
BA Ke Baad Kya Kare
BA Ke Baad Kya Kare

इसीलिए हर विद्यार्थी अपने पढ़ाई का रास्ता अलग चुनता है वही अधिकतर विद्यार्थी अपना भविष्य बनाने के लिए बी ए करना पसंद करते हैं, लेकिन जब उनकी बी ए पूरी तरह फाइनल हो जाती है तो वह यह सच में पड़ जाते हैं कि बी ए के बाद क्या करें।

यदि आप भी इस बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान है कि बी ए के बाद क्या करें तो यह लेख केवल आपके लिए है इस लेख के जरिए आप अपने भविष्य को पूरी तरह बदल सकते हैं, क्योंकि हमने इसलिए इसमें आपको लिए यह बताया है कि आप बीए के बाद क्या कर सकते हैं।

BA के बाद क्या करना चाहिए?


आपने इस साल ही बा पास की है, लेकिन अब आपकी समझ में यह समझ में नहीं आ रहा है कि BA के बाद क्या करना चाहिए, लेकिन आपको यह तो पता ही होगा कि BA के बाद आप कई प्रकार के कोर्स का चुनाव कर सकते हैं एक बेहतर करियर बनाने के लिए।

जब आप BA अच्छे नंबरों से कर लेते हैं तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन खुल जाते हैं जहां से आप आगे की भी पढ़ाई कर सकते हैं यदि आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं इन कोर्स का चुनाव कर सकते हैं जैसे की –

  • बीएड
  • एमए
  • एलएलबी
  • एमबीए
  • एमएससी आईटी
  • डिप्लोमा
  • होटल मैनेजमेंट
  • बीटीसी
  • सरकारी नौकरी

B.Ed (बैचलर ऑफ़ एजुकेशन)


अधिकतर छात्राएं BA करने के बाद b.Ed कोर्स का चुनाव करती है, लेकिन यह कोर्स उन बालक – बालिकाओं के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है, जो अपना करियर टीचर के तौर पर बनाना चाहते हैं।

जब बालक और बालिकाएं इस कोर्स को अच्छे नंबरों से कर लेते हैं तो उनके लिए अध्यापक की नौकरी मिलना आसान हो जाती है, यह कोर्स केवल 2 वर्ष का होता है, इस दो वर्ष में आपको चार बार एग्जाम देने होते हैं।

लेकिन इस कोर्स का चुनाव करने के लिए आपके BA में लगभग 50% अंक होने चाहिए तभी आप b.ed कोर्स का चुनाव कर सकते हैं, इस कोर्स का चुनाव करने के लिए आपको केवल एक ही सब्जेक्ट चुना ना होता है आपकी जिस सब्जेक्ट में रुचि है उसे चुन सकते हैं।

एमए (मास्टर ऑफ़ आर्ट्स)


यदि देखा जाए तो बहुत सारे बालक और बालिकाएं BA का कोर्स पूरा करके एमए कोर्स को चुनते हैं, यह पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है, इस कोर्स को केवल BA के बाद ही किया जा सकता है, इस कोर्स को करने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

जब आप एंट्रेंस एग्जाम को पूरी तरह क्लियर कर लेते हैं उसके बाद आपको एमए मे प्रवेश दिया जाता है, यह कोर्स भी 2 वर्ष का होता है अधिकतर बालक और बालिकाएं इस कोर्स को टीचर, लैब मेडिकल तथा सरकारी नौकरी के लिए करते हैं।

एल एल बी (बेचलर ऑफ लॉ)


यदि किसी बालक या बालिका को कानून से जुड़े हुए क्षेत्र में बहुत ज्यादा रुचि है और वह अपना कैरियर एक वकील के तौर पर बनाना चाहते हैं तो BA के बाद एलएलबी चुन सकते हैं, यह कोर्स केवल 3 वर्ष का होता है।

जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो आप फिर किसी भी अदालत में अकालत करने योग्य हो जाते हैं लेकिन जब आप इस कोर्स को कर लेते हैं उसके बाद आपको 1 वर्ष की इंटर्नशिप भी करनी होती है ताकि आप एक अच्छे वकील बन सके।

एम बी ए (मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन)


यह कोर्स भी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कहलाया जाता है, इस कोर्स को करने के लिए आपके ग्रेजुएशन में लगभग 50% अंक से ज्यादा होने चाहिए तभी आप इस कोर्स को कर सकते हैं, इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है तभी आप एडमिशन ले सकते हैं यह कोर्स केवल 2 वर्ष का होता है।

एम एस सी (आईटी)


यदि किसी बालक या बालिका को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत ज्यादा रुचि है तो वह BA के बाद अपना बेहतर भविष्य बनाने के लिए एम एस सी (आईटी) कोर्स को चुन सकते हैं, यह कोर्स 2 साल में पूरा होता है।

इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा जब आप सही नंबरों से एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं उसके बाद ही आपको इस कोर्स को करने की अनुमति मिलती है।

मोबाइल से जन्म कुंडली कैसे देखे?

डिप्लोमा (Diploma)


जब बालक और बालिकाएं BA अच्छे अंकों से पास कर लेते हैं, तो इसके बाद कई अलग-अलग प्रकार के डिप्लोमा किसी भी कॉलेज से कर सकते हैं, जब आप डिप्लोमा कर लेते हैं तो उसे 50 फ़ीसदी करियर अच्छा बनने का चांस बढ़ जाता है।

लेकिन यदि आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपको BA में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे तभी आप डिप्लोमा कर सकते हैं, diploma आप 1 वर्ष या 2 वर्ष का भी कर सकते हैं, आप पॉपुलर डिप्लोमा इन इंडिया नाम नीचे की ओर देख सकते हैं।

  • फिल्म मेकिंग
  • फैशन डिज़ाइनर
  • एनीमेशन
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • कंप्यूटर कोर्स
  • ड्राइंग आदि

होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)


यदि देखा जाए तो बीते कुछ वर्षों में होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के लिए बालक तथा बालिकाएं बहुत ज्यादा रुचि रख रहे हैं, क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद ही अच्छी जॉब मिल जाती है।

यही कारण है कि आज के समय में अधिकतर बालक और बालिकाएं होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना पसंद करते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपको कल 3 से 4 वर्ष तक का टाइम देना होगा तब जाकर आप इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं।

घर बैठे पोस्ट ऑफिस की शिकायत कैसे करें?

बी टी सी (बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट)


यदि आपका मन दिए करने के बाद अध्यापक बनने का है तो आपको इस कोर्स का चुनाव जरूर करना होगा तभी आप एक बढ़िया अध्यापक बन सकते हैं, इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको BA में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे।

हालांकि इस कोर्स को करने से पहले आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, जब आप इस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आपको इस कोर्स को करने के लिए प्रवेश मिल जाता है, इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट अध्यापक बन सकते हैं।

सरकारी नौकरी (Government Job)


अक्सर बहुत सारे बालक और बालिकाएं यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि BA के बाद क्या सरकारी नौकरी नहीं मिलती है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं BA के बाद आपके पास बहुत सारे ऑप्शन सरकारी जॉब के खुले जाते हैं।

लेकिन सरकारी जब की तैयारी करने के लिए आपके BA में अच्छे अंक होने चाहिए तभी आप सरकारी नौकरी के लिए दावेदारी कर सकते हैं।

  • सिविल सेवा जिसे आईएएस, आईपीएस
  • भारतीय सेना की तैयारी
  • बैंक पीओ, क्लर्क आदि
  • राज्य लोक सेवा आयोग
  • शिक्षक, कॉलेज प्रोफेसर
  • रेलवे विभाग
  • बिजली विभाग
  • पुलिस सेवा
  • जेल प्रशासन आदि

बीए कोर्स करने के क्या फायदे होते हैं?


यदि देखा जाए तो अधिकतर बालक और बालिकाएं कई बार यह सोचते हैं कि BA कोर्स करने के क्या फायदे होते हैं, लेकिन देखा जाए तो बा कोर्स करने के बहुत सारे अलग-अलग फायदे होते हैं, जिनके बारे में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताते हैं।

  • BA कोर्स करने के लिए आपको बहुत ही कम फीस देनी होती है।
  • B.a कोर्स को करने के बाद आप आपके लिए सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी की आशंका बढ़ जाती है।
  • यदि आपको अध्यापक बनने की चाहत है तो आपको BA कोर्स करना होगा।
  • इस कोर्स में एडमिशन लेना बहुत ही आसान होता है।
  • इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके सामने नौकरी के बहुत सारे अवसर खुल जाते हैं।
  • यदि आप सिविल पोस्ट पर अपने लिए एक बढ़िया नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस कोर्स को पूरा करना होगा।

कुछ फायदे हैं जो BA करने के बाद बालक – बालिकाएं उठाते हैं, यदि आपके मन में भी दिए करने के लिए डाउट चल रहा था तो आपका डाउट पूरी तरह क्लियर हो चुका होगा क्योंकि यहां पर हमने आपको यह बताया है कि आप BA करके भी कितना अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

FAQ | BA के बाद क्या करना चाहिए?

I Love You Full Form क्या है?

BA फाइनल ईयर के बाद क्या करना चाहिए?


जब आपके द्वारा BA अच्छे नंबरों से कर ली जाती है तो उसके बाद आप पोस्ट ग्रेजुएट भी कर सकते हैं या फिर आप डिप्लोमा करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

BA करने के बाद कौन सी नौकरी मिल जाती है?


यदि BA अच्छे अंकों से की जाए तो आपको कई सारी नौकरी के ऑप्शन खुल जाते हैं जैसे की आईएएस, आईपीएस, राज्य लोग सेवा आयोग की सिविल पोस्ट, सब इंस्पेक्टर

BA की सैलरी कितनी होती है?


यदि आपके द्वारा इसी साल BA अच्छे अंकों से की गई है तो आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी BA के बाद हासिल कर सकते हैं और सैलरी आपके ऊपर निर्भर करती है।

सप्ताह के 7 दिनों के नाम

BA कोर्स कितने साल में कंप्लीट हो जाता है?


BA का कोर्स कंप्लीट करने के लिए बालक तथा बालिकाओं को 3 वर्ष देने होते हैं।

बा का दूसरा नाम क्या है?


हालांकि आज के समय में बहुत सारे ऐसे छात्र तथा छात्राएं हैं जिनको बा का दूसरा नाम पता नहीं होता है यदि आपको भी यह नहीं पता है तो यह का दूसरा नाम बैचलर ऑफ़ आर्ट्स होता है।

Conclusion | BA Ke Baad Kya Kare

यदि आपने सही प्रकार से इसलिए को पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि हमें BA Ke Baad Kya Karna Chahiye क्योंकि यह बहुत ही काम छात्र-छात्राओं को पता होता है।

यदि आप भी अपना भविष्य बढ़िया बनाना चाहते हैं तो आपको BA के बाद हमारे द्वारा शेयर किए गए ऑप्शन में से किसी एक को चुन सकते हैं, जिसमें आपकी बहुत ज्यादा रुचि है जिस फील्ड में आपकी रुचि होती है उसे आपको चुनना चाहिए।

2 thoughts on “बीए के बाद क्या करें? सबसे बेहतरीन करियर विकल्प”

Leave a Comment