भगवान श्री कृष्ण के कितने पुत्र थे | Bhagwan Krishna Ke Kitne Putra The

Bhagwan Krishna Ke Kitne Putra The: यदि आप लंबे समय से यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि भगवान श्री कृष्ण के कितने पुत्र थे, हालांकि इस सवाल का सटीक जवाब पाना आज के समय में बिल्कुल नामुमकिन है, क्योंकि केवल हमें ग्रंथ के अनुसार श्री कृष्ण भगवान के बारे में पता चलता है।

हालांकि अधिकतर गाथाएं श्री कृष्ण भगवान से जुड़ी हुई महाभारत में मिलती है, लेकिन हमारे द्वारा महाभारत को पढ़कर और साथ ही पुराने ग्रंथ को पढ़कर जो कुछ श्री कृष्ण भगवान के बारे में पता चला है वह हमने इस लेख में साझा किया है।

सवाल यह है कि श्री कृष्ण भगवान के कितने पुत्र थे यह जानने के लिए हमने कई सारे ग्रंथ को ध्यानपूर्वक पढ़ा है तब जाकर पता चला है कि श्री कृष्ण के कितने पुत्र थे, हालांकि इन ग्रंथ से यह भी पता चलता है कि श्री कृष्ण भगवान के सभी पुत्र भगवान श्री कृष्ण की तरह ही थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Bhagwan Krishna Ke Kitne Putra The
Bhagwan Krishna Ke Kitne Putra The

भगवान श्री कृष्ण के सभी पुत्रों में बुद्धि, शक्ति, सौंदर्य, त्याग और ऐश्वर्य मे अपने पिता के समान थे, इस लेख को यदि आप ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं तो आपको यह पता चल जाएगा की श्री कृष्ण भगवान के कितने पुत्र थे और साथ ही आपको श्री कृष्ण भगवान के बारे में और भी जानकारी हासिल होंगी।

श्री कृष्ण भगवान की पत्नियों के क्या नाम थे?


ग्रंथ के अनुसार यह पता चलता है कि श्री कृष्ण भगवान की आठ पत्नी थी, सभी आठ पत्नियों से उनके 80 पुत्र थे, ग्रंथ के अनुसार श्री कृष्ण भगवान की आठ पत्नियों को अष्टा भार्या भी कहा जाता है, भगवान श्री कृष्ण की पत्नियों के नाम कुछ इस प्रकार थे जैसे की –

  • 1. रुक्मिणी
  • 2. जाम्बवन्ती
  • 3. सत्यभामा
  • 4. कालिन्दी
  • 5. मित्रबिन्दा
  • 6. सत्या
  • 7. भद्रा
  • 8. लक्ष्मणा

श्री कृष्ण भगवान की कितनी पत्नियों थी?


ग्रंथ के अनुसार यह माना जाता है कि श्री कृष्ण भगवान की आठ पटिया थी, इन आठ पत्नियों से श्री कृष्ण भगवान को 80 पुत्र थे।

अपनी जन्म कुंडली किस प्रकार देखें?

भगवान श्री कृष्ण के कितने पुत्र थे?


भगवान श्री कृष्ण की आठ पत्नी थी और सभी पत्नियों से भगवान श्री कृष्णा को 10-10 पुत्र प्राप्त हुए थे, इसीलिए भगवान श्री कृष्ण के 80 पुत्र थे, भगवान श्री कृष्ण की आठ पत्नियों समेत पुत्रों के नाम नीचे की ओर शेयर किए हैं जिन्हें आप नीचे की ओर देख सकते हैं।

1. माता रुक्मिणी जी और भगवान श्री कृष्ण से प्रधुम्न, चारुदेष्ण, सुदेष्ण, चारुदेह, सुचारू, चरुगुप्त, भद्रचारू, चारुचंद्र, विचारू और चारू का जन्म हुआ था।

2. माता सत्यभामा जी और भगवान श्री कृष्ण से भानु, सुभानु, स्वरभानु, प्रभानु, भानुमान, चंद्रभानु, वृहद्भानु, अतिभानु, श्रीभानु और प्रतिभानु का जन्म हुआ था।

3. माता जाम्बवंती जी और भगवान श्री कृष्ण से साम्ब, सुमित्र, पुरुजित, शतजित, सहस्त्रजित, विजय, चित्रकेतु, वसुमान, द्रविड़ और क्रतु का जन्म हुआ था।

4. माता सत्या जी और भगवान श्री कृष्ण से वीर, चन्द्र, अश्वसेन, चित्रगु, वेगवान, वृष, आम, शंकु, वसु और कुन्ति का जन्म हुआ था।

5. माता कालिंदी जी और भगवान श्री कृष्ण से श्रुत, कवि, वृष, वीर, सुबाहु, भद्र, शांति, दर्श, पूर्णमास और सोमक का जन्म हुआ था।

6. माता लक्ष्मणा जी और भगवान श्री कृष्ण से प्रघोष, गात्रवान, सिंह, बल, प्रबल, ऊध्र्वग, महाशक्ति, सह, ओज और अपराजित का जन्म हुआ था।

7. माता मित्रविन्दा जी और भगवान श्री कृष्ण से वृक, हर्ष, अनिल, गृध्र, वर्धन, अन्नाद, महांस, पावन, वह्नि और क्षुधि का जन्म हुआ था।

8. माता मित्रविन्दा जी और भगवान श्री कृष्ण से संग्रामजित, वृहत्सेन, शूर, प्रहरण, अरिजित, जय, सुभद्र, वाम, आयु और सत्यक का जन्म हुआ था।

सब मोह माया है का मतलब

अंतिम शब्द | Bhagwan Krishna Ke Kitne Putra The


इस लेख में हमारे द्वारा साझा की गई यह सामग्री केवल ग्रंथ को पढ़कर साझा की गई है, इसलिए हम कभी भी यह नहीं कह सकते हैं कि यह सामग्री पुरी सत्यता के साथ लिखी गई है। यदि आपको भगवान श्री कृष्ण के बारे में अधिक जाने ना है तो आपको महाभारत जरूर पढ़नी पड़ेगी।

क्योंकि भगवान श्री कृष्ण के बारे में बहुत सारी बातें महाभारत में लिखी गई है जिन्हें विस्तार से समझना नामुमकिन है इसीलिए आपको भगवान श्री कृष्ण के बारे में सही प्रकार का ज्ञान चाहिए तो आपको महाभारत जरूर पढ़नी पड़ेगी।

2 thoughts on “भगवान श्री कृष्ण के कितने पुत्र थे | Bhagwan Krishna Ke Kitne Putra The”

Leave a Comment