भारतीय रेलवे में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ एवं अपने सुझाव दें

Bharti Railway Me Apni Shikayat Kaise Darj Kara: ट्रेन से सफर करने के दौरान अधिकतर लोगों को बहुत सारी तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, अगर आप भी भारती ट्रेन समस्याओं से परेशान है, और आप अपनी शिकायत भारतीय रेल मंत्रालय तक पहुंचाना चाहते हैं ताकि आप रेल कि इस समस्या से छुटकारा पा सकें तो आपको नीचे बताई गई कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

नीचे की ओर आपको शिकायत दर्ज करने के लिए Reference नंबर मिलेगा, ताकि आप अपनी शिकायत आसान तरीके से कर सकें, भारतीय रेलवे लंबे समय से ही लंबे रूट के लिए जानी जाती है, इससे न केवल समय की बचत होती है बल्कि यात्रियों को लंबे सफर का आनंद भी मिलता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बहुत सारे यात्री ट्रेन होने वाली कुछ समस्याओं से परेशान हो जाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Bharti Railway Me Apni Shikayat Kaise Darj Kara
Bharti Railway Me Apni Shikayat Kaise Darj Kara

इसीलिए वह इस कंडीशन में अपनी शिकायत को रेल मंत्रालय तक पहुंचाना चाहते हैं ताकि आगे से इस परेशानी का सामना न करना पड़े, यदि यदि ट्रेन यात्रा का एक्सपीरियंस आपका बहुत खराब हुआ है तो आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, लेकिन आपको इस बात की चिंता है कि अपनी शिकायत कहां दर्ज करें।

आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए अब चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि भारतीय रेलवे ने आपकी हेल्प करने के लिए कई सारे हेल्पलाइन नंबर दिए हैं जहां आप अपनी शिकायत आसानी के साथ दर्ज कर सकते हैं, इस लेख के बताएं कुछ नियमों के अनुसार IRCTC पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


रेलवे में शिकायत दर्ज करे? | ऐसे करें शिकायत रजिस्टर

👉 आपको अपने मोबाइल फोन या पीसी में https://railmadad. Indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp वेबसाइट को ओपन करना होगा।

👉 आपको ट्रेन से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए ट्रेन कंप्लेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

👉 सबसे पहले आपको अपना मोबाइल फोन दर्ज करना होगा।

👉 अब आपके Get OTP पर क्लिक करना होगा।

👉 अब आपके मोबाइल फोन पर एक OTP आएगा और उसे ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

👉 अब आप, पीएनआर नंबर और शिकायत का प्रकार दर्ज करें।

👉 अब आपको अप प्रकार का चयन करना होगा और आपके साथ हुई घटना का डाटा दर्ज करना होगा।

👉 अब आपको एक सहायक फाइल (शिकायती से संबंधित वीडियो या फिर फोटो) अपलोड करें।

👉 अपनी शिकायत का आप एक छोटा सा वितरण सही प्रकार से लिखें।

👉 जब यह एक बार हो जाता है, शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इस आसान तरीके से आप भारतीय रेल में होने वाली परेशानियों की शिकायत कर सकते हैं लेकिन जब आप भारतीय रेलवे की किसी भी परेशानी से परेशान होकर शिकायत दर्ज कर रहे हैं तो आपके पास (शिकायत से संबंधित फोटो या वीडियो) जरूर होना चाहिए।

Note:- आपके द्वारा शिकायत दर्ज करने के बाद Reference नंबर मिलता है, ताकि आप इस नंबर के जरिए अपनी शिकायत के स्टेटस को ट्रेक कर सके।


घर बैठे ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें?

रेलवे की 139 पर शिकायत कैसे दर्ज करें? | How to register a complaint with IRCTC

How to register a complaint with IRCTC, यदि आपने अपनी बैठने के लिए सीट कंफर्म कर रखी है लेकिन कोई अन्य व्यक्ति उसे पर कब्जा कर लेता है तो आपको सबसे पहले ट्रेन के टीटीई से यह शिकायत करनी चाहिए, लेकिन जब आपको कोई व्यक्ति तक कहानी की कोशिश करता है तो आप अपनी सुरक्षा के लिए ट्रेन में रेलवे पुलिस जवानों से मदद ले सकते हैं।

यदि आप किसी कारण से रेलवे की ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं कर पा रहे हैं तो आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, यहां पर शिकायत दर्ज करते ही आपके द्वारा की गई शिकायत पर कार्रवाई होना शुरू हो जाती है।


SMS के द्वारा भारतीय रेलवे की शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप अपनी शिकायत ऑनलाइन या किसी टोल फ्री नंबर के जरिए नहीं करना चाहते तो आप भारतीय रेलवे की शिकायत SMS के जरिए भी कर सकते हैं, क्योंकि भारतीय रेलवे के द्वारा 9717680982 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं जहां आप एसएमएस के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले मैसेज बॉक्स में अपनी परेशानी को सही प्रकार से दर्ज करें इसके बाद आप 9717680982 हेल्पलाइन नंबर पर मैसेज सेंड कर दें, इसके बाद आपकी शिकायत पर कार्रवाई होना शुरू हो जाएगी।


Twitter पर भारतीय रेलवे की शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि देखा जाए तो आज के समय में बहुत सारे लोग जो कि भारतीय रेलवे की कुछ होने वाली परेशानियों से परेशान होकर शिकायत ट्विटर पर जाकर दर्ज करते हैं, यदि आप भी एक ट्विटर के यूजर हैं तो आप ट्विटर पर भारतीय रेलवे में होने वाली परेशानी दर्ज कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे में होने वाली परेशानी को दर्ज करने के लिए आपको @RailMinIndia पर जाना होगा इसके बाद आप यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करके ट्वीट कर सकते हैं, लेकिन आपके पास से कैसे जुड़े दस्तावेज जरूर होने चाहिए ताकि आप प्रूफ के तौर पर सजा कर सके।

आपके द्वारा ट्विटर पर होने वाली परेशानी को साझा करते ही भारतीय रेलवे के अधिकारी तक पहुंच जाती है और वह आपकी इस परेशानी को हल करने के लिए कार्रवाई शुरू कर देते हैं।


FAQ | रेलवे में शिकायत दर्ज करे?

Free Fire Game Me Pro Khiladi Kaise Bane?

Q. भारतीय रेलवे में कौन शिकायत दर्ज कर सकता है?

A. भारतीय रेलवे में कोई भी व्यक्ति आसानी के साथ अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है, लेकिन आपके पास रेलवे से जुड़ी समस्या के फोटो या वीडियो जरूर होने चाहिए।


Q. भारतीय रेलवे में शिकायत दर्ज करने का शुल्क होता है क्या?

A. भारतीय रेलवे में शिकायत दर्ज करने के लिए आपसे किसी भी प्रकार का कोई भी सिल्क नहीं लिया जाता हैं, भारतीय रेलवे में शिकायत करना बिल्कुल निशुल्क है।


Q. रेलवे स्टेशन पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

A. यदि आपके साथ किसी रेलवे स्टेशन पर कोई सी भी प्रकार की कोई भी घटना हुई है तो आप रेलवे स्टेशन पर शिकायत कर सकते हैं, भारत में हर रेलवे स्टेशन पर आपको शिकायत केंद्र देखने को मिल जाएगा जहां पर आप अपनी शिकायत बिल्कुल निशुल्क कर सकते हैं।


Q. भारतीय रेलवे कर्मचारियों की शिकायत कैसे दर्ज करें?

A. यदि आपके सफर में कोई भी भारतीय रेलवे कर्मचारी किसी भी प्रकार की परेशानी आपके साथ करता है या गलत व्यवहार करता है तो आप उसे कर्मचारियों की शिकायत कई प्रकार से दर्ज कर सकते हैं।


Q. भारतीय रेलवे में शिकायत हाल होने का में कितना समय लग जाता है?

A. आपके द्वारा शिकायतें दर्ज करते ही रेलवे के अधिकारी आपकी शिकायत पर कार्य करना शुरू कर देते हैं लगभग आपकी शिकायत में 7 से 15 दिन लग सकते हैं, और आपकी शिकायत पर कार्रवाई होना शुरू हो जाएगी।


FREE FIRE REDEEM CODE कैसे पता करें?

Conclusion | रेलवे की 139 पर शिकायत कैसे दर्ज करें

हमारे द्वारा लिखे हुए इस आर्टिकल में आपको भारतीय रेलवे की शिकायत कैसे दर्ज करें इस प्रकार की जानकारी बहुत ही आसान तरीके से साझा की गई है, हम उम्मीद करते हैं कि आपकी परेशानी भारतीय रेलवे तक पहुंच चुकी होगी जब आपने हमारे द्वारा कुछ नियमों का फॉलो किया है।

1 thought on “भारतीय रेलवे में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ एवं अपने सुझाव दें”

Leave a Comment