घर बैठे बिजली की शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में

Bijli Ki Shikayat Kaise Kare: यदि आप बिजली से जुड़ी हुई काफी सारी समस्याओं से बहुत ज्यादा परेशान है इसीलिए आप बिजली की शिकायत करना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि बिजली विभाग की शिकायत किस प्रकार से की जाती है।

यदि आपको भी यह नहीं पता है कि बिजली की शिकायत कैसे करें ताकि आपका बिजली का बिल सही आ सके, क्योंकि अक्सर देखा गया है कि अधिकतर व्यक्ति अपने बिजली के बिल को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं।

कई घरों में बिजली बहुत ही कम इस्तेमाल की जाती है लेकिन उनका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है, इस प्रकार की समस्याओं से अधिकतर लोग बहुत ज्यादा परेशान होते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Bijli Ki Shikayat Kaise Kare
Bijli Ki Shikayat Kaise Kare

इसीलिए भारत सरकार ने बिजली विभाग के खिलाफ शिकायत करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन प्रक्रिया जारी कर रखी है, आप आसानी के साथ बिजली की शिकायत अपने क्षेत्र में कर सकते हैं।


बिजली विभाग की कैसे शिकायत करें? | Bijli Ki Shikayat Kaise Kare

यदि आपने कुछ समय पहले ही अपने घर पर नया कनेक्शन कराया है लेकिन आपके मीटर में काफी सारी दिक्कतें आ रही है तो आप अपनी शिकायत बिजली विभाग में कर सकते हैं, बिजली विभाग में आप आसान तरीके से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आपकी शिकायत करते ही एक या दो दिन में आपका मीटर चेंज हो जाएगा या फिर बिजली से जुड़ी हुई सारी समस्याएं पूरी तरह हल हो जाएंगे क्योंकि भारत सरकार बिजली विभाग पर सख्त कार्रवाई करती है ताकि किसी भी व्यक्ति को कोई भी परेशानी ना हो सके।


बिजली का बिल ज्यादा आने पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप लंबे समय से अपने घर में बहुत ही कम बिजली इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आपके यहां पर बिजली का बिल काफी ज्यादा आ रहा है तो आप बिजली विभाग में इसकी शिकायत कर सकते हैं और अपने मीटर को बदलवा सकते हैं, इसके लिए आपको यह तरीका अपनाना होगा।

👉 आपको सबसे पहले टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करनी होगी।

👉 कॉल करते ही आप ग्राहक सेवा अधिकारी को अपना नाम और पता सही प्रकार से बता दें।

👉 अब आपको कस्टमर केयर को अपनी समस्या बतानी होगी जिसका आप समाधान चाहते हैं।

👉 अब आपसे कस्टमर केयर के द्वारा बिजली का बिल नंबर अथवा मीटर का नंबर पूछा जाएगा आपको सही बताना होगा।

इतना करने के बाद ही कुछ दिन के बाद आपके यहां पर बिजली विभाग से कुछ ऑफिसर आएंगे जो आपके बिजली मीटर की जांच करेंगे, यदि आपके बिजली मीटर में कोई कमी होती है तो उसे मीटर को चेंज कर देंगे।


नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किस प्रकार करें?

यदि आपकी बिजली विभाग में कोई भी अधिकारी आपकी शिकायत नहीं सुन रहा है तो आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 या 14404 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी सारी शिकायत कस्टमर केयर के जरिए अधिकारियों के पास पहुंचा सकते हैं, यहां आपकी समस्या जल्दी ही समाप्त हो जाएगी।

Shikayat Patra Kaise Likhe?

ऑनलाइन बिजली विभाग की शिकायत कैसे करें?

यदि आप लंबे समय से बिजली से जुड़ी हुई किसी भी परेशानी से बहुत ज्यादा परेशान हो चुके हैं तो आप बिजली विभाग की शिकायत ऑनलाइन कर सकते हैं।

क्योंकि भारत सरकार ने ऑनलाइन वेबसाइट जारी की है ताकि हर व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज कर सके शिकायत दर्ज करने के लिए आपको कुछ निम्न बातों का पालन करना होगा।

👉 आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम ओपन करना होगा।

👉 अब आपको अपने गूगल क्रोम में Consumer Helpline लिखकर सर्च करना होगा।

👉 अब आपके मोबाइल फोन पर बिजली विभाग की ऑफिशल वेबसाइट दिखाई देगी।

👉 इस वेबसाइट पर आपको क्लिक कर देना है।

👉 इस वेबसाइट पर जाते ही आपको रजिस्ट्रेशन और लोगों का विकल्प दिखाई पड़ता है।

👉 यदि आपका पहले से ही अकाउंट मौजूद है तो आपको यह लोगों करना होगा नहीं तो आपके अकाउंट बनाना होगा।

👉 अब आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां आपसे रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा जाएगा और आवश्यक जानकारी आपको यहां दर्ज करनी होगी।

👉 अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

👉 जिससे कि आपका अकाउंट बंद करते यार हो जाएगा।

👉 अब आपको यहां पर register your complaint का एक विकल्प दिखाई देता है जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

👉 अब आपके मोबाइल फोन में एक फोन ओपन हो जाएगा इस फॉर्म में मांगी हुई सभी जानकारी को आपको सही प्रकार से दर्ज करना है।

👉 अब आपके सामने दस्तावेज अपलोड का एक विकल्प दिखाई पड़ता है, यहां पर आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

👉 जब आपके द्वारा फार्म पूरी तरह सही प्रकार से भर जाता है तो आपको दस्तावेज समेत अपलोड कर देना है।

👉 अपलोड करते ही आपको सबमिट का बटन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

इस प्रकार से आप सफलतापूर्वक अपनी बिजली से चली हुई परेशानी की शिकायत दर्ज कर सकते हैं, जैसे ही आपके द्वारा ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जाती है कुछ ही दिनों में आपके पास बिजली विभाग से व्यक्ति आते हैं जो आपकी परेशानी को हल करते हैं।


व्हाट्सएप के जरिए बिजली की शिकायत कैसे करें?

यदि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके आप बिजली विभाग की शिकायत करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है क्योंकि व्हाट्सएप के लिए भारत सरकार ने नंबर जारी किया है।

जिससे कि आप व्हाट्सएप के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कर सके भारत सरकार ने 8800001915 टोल फ्री नंबर साझा किया है जिस पर आप सबसे पहले Hi या फिर Hello लिखकर कस्टमर शिकायत केंद्र से चैट के जरिए बातें कर सकते हैं और अपनी सारी बातें बता सकते हैं।

घर बैठे कोटेदार की शिकायत कैसे करें?

डिस्कॉम कार्यालय में कैसे शिकायत दर्ज करें?

आप अपनी बिजली की समस्या को अपने क्षेत्र में डिस्कॉम कार्यालय में लेकर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ आसान प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

👉 आपको सबसे पहले एक ब्लैक सफेद पेपर लेना होगा और उसके ऊपर आपको अपनी सारी शिकायत सही प्रकार दर्ज करने होंगे।

👉 यदि आपके पास बिजली से जुड़ा हुआ कोई भी दस्तावेज है तो आप उसे दस्तावेज की एक ज़ेरॉक्स उसके साथ संकलित कर दें।

👉 अब आपको अपनी बिजली की समस्या से हाल पानी के लिए अपने क्षेत्र के डिस्कॉम कार्यालय में जाना होगा।

👉 वहां जाकर आपको अपनी शिकायत दर्ज कर देनी है जिससे कि आपकी समस्या पूरी तरह हल हो सके।

इस प्रकार से आप अपनी बिजली की समस्या से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि यह बहुत ही आसान तरीका है बिजली की समस्याओं से छुटकारा पाने का लेकिन इसके लिए आपको डिस्कॉम कार्यालय में जाना होगा।


बिजली चोरी की शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आपके पड़ोस में कोई व्यक्ति लंबे समय से बिजली चोरी कर रहा है आपके मन करने पर भी वह आपकी बिल्कुल भी नहीं सुन रहा है तो आप उसे व्यक्ति की शिकायत टोल फ्री नंबर के जरिए दर्ज कर सकते हैं।

आपको उसे व्यक्ति की शिकायत के लिए 1912 पर कॉल करनी होगी या फिर आप 0522– 2287747 / 2287749 / 2287092 / 2287831 अथवा 1800 1880 302 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कस्टमर बिजली विभाग अधिकारियों को अपनी सारी बातें बता सकते हैं ताकि उसे व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई हो सके।


घर बैठे पटवारी की शिकायत कैसे करें?

Conclusion | घर बैठे बिजली की शिकायत कैसे करें?

इसलिए को आपने सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि बिजली से जुड़ी हुई समस्याओं का हाल किस प्रकार से पाया जाता है, यदि आप लंबे समय से बिजली की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ तरीके अपना सकते हैं जिससे कि आपको आपकी परेशानी से छुटकारा मिल सके।

कई बार देखा जाता है कि बहुत सारे लोगों की बिजली की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जाती है क्योंकि उनका हर महीने का बिजली का बिल बढ़कर ही आता है यदि आपके साथ भी यही हो रहा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपको कुछ सॉल्यूशन दे सके।

2 thoughts on “घर बैठे बिजली की शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment