ब्लैक गांधी किसे कहते हैं? | Black Gandhi Kise Kahate Hain

Black Gandhi Kise Kahate Hain: क्या आप ब्लैक गांधी के बारे में सही जानकारी रखते हैं, यदि आपको ब्लैक गांधी के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको यहां पर ब्लैक गांधी के बारे में बहुत सारी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है|

हालांकि आप भारत देश के मोहनदास करमचंद गांधी जी को बहुत ही अच्छी तरह जानते होंगे क्योंकि भारत देश में इनको राष्ट्रपिता के तौर पर भी जाना जाता है।

मोहनदास करमचंद गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में हुआ था, और वही इनको देश और दुनिया में गांधी नाम पहचानते हैं, हालांकि कुछ ऐसे भी व्यक्ति हैं जो कि इनको महात्मा गांधी के नाम से भी जानते हैं,

हालांकि उनकी विचारधारा को लेकर देश और दुनिया में इनको बहुत ज्यादा पसंद किया जाता था इसीलिए उनके नाम पर बहुत सारे लोगों के नाम रखे गए थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Black Gandhi Kise Kahate Hain
Black Gandhi Kise Kahate Hain

महात्मा गांधी भारत देश के ही नहीं बल्कि दुनिया भर में एक ब्रांड बन चुके थे, महात्मा गांधी कभी भी हिंसा का समर्थन नहीं करते थे इनको देश और दुनिया में शांति के दूत के नाम से भी जाना जाता था|

यही कारण है कि महात्मा गांधी जी का शहीद दिवस दुनिया भर में याद किया जाता है, देश और दुनिया में आज ही गांधी जी जैसी विचारधारा रखने वाले व्यक्तियों को गांधी नाम से पुकारा जाने लगा है ऐसे बहुत सारे व्यक्ति हैं।


ब्लैक गांधी किसे कहते हैं | Black Gandhi Kise Kahate Hain

ब्लैक गांधी मार्टिन लूथर किंग (Martin Luther King) को कहा जाता है क्योंकि इन्होंने अमेरिका में नीग्रोज के मौलिक अधिकार दिलाने के लिए काफी संघर्ष किया है।


मुस्लिम गांधी किसे कहा जाता है?

मुस्लिम गांधी अब्दुल गफ्फार खान को कहा जाता है, आल्हा की इनको फ्रंटियर गांधी या सीमांत गांधी भी कहा जाता है, यह गैर भारतीय देश के पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिनको भारत रत्न दिया गया था।


साउथ अफ्रीका के गांधी किसे कहा जाता है?

साउथ अफ्रीका के गांधी के नाम से नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) को जाना जाता है, नेल्सन मंडेला के महात्मा गांधी जी एक रोल मॉडल थे, इसीलिए इनका साउथ अफ्रीका का गांधी कहा जाता था।


पाकिस्तान की गांधी किसे कहा जाता हैं?

पाकिस्तान में भी अब्दुल सतार ईदी को गांधी नाम से जाना जाता था, हालांकि इनका जन्म गुजरात में हुआ था |ले

किन देश के बंटवारे के वक्त यह पाकिस्तान चले गए थे और इनको 16 बार नोबेल पुरस्कार के लिए 9 मिनट किया गया था, कि इनको गांधी जी पीस अवॉर्ड मिल चुका है।

अबीर किसे कहते हैं? 

FAQs | ब्लैक गांधी किसे कहते हैं?

मार्टिन लूथर किंग को ब्लैक गांधी क्यों कहा जाता है?

मार्टिन लूथर किंग को ब्लैक गांधी इसलिए कहा जाता है क्योंकि इन्होंने अमेरिका में मौलिक अधिकार दिलाने के लिए बहुत ही संघर्ष किया है, इसीलिए इनका अमेरिका में ब्लैक गांधी कहा जाता है


मार्टिन लूथर किंग किस से प्रभावित हुए थे?

मार्टिन लूथर किंग गांधी जी यानी मोहनदास करमचंद गांधी जी से बहुत ही प्रभावित हुए थे।


तमिलनाडु में कल गांधी किसे कहते हैं?

तमिलनाडु में कल गांधी कुमार स्वामी कामराज को कहते हैं।


मारवाड़ का गांधी किसे कहते हैं?

मारवाड़ का गांधी अशोक गहलोत को कहते हैं।


सीमांत गांधी किसे कहते हैं?

सीमांत का गांधी खान अब्दुल गफ्फार खान को कहा जाता है।


छत्तीसगढ़ का गांधी किसे कहा जाता है?

छत्तीसगढ़ का गांधी पंडित सुंदरलाल शर्मा को कहा जाता है।


निष्कर्ष | Conclusion

आज भी बहुत सारे ऐसे व्यक्ति हैं, जिनको गांधी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह गांधी जी को लेकर काफी प्रभावित हुए हैं, यही कारण है कि देश और दुनिया में इनको गांधी नाम से जाना जाता है।

अब आपको पता चल गया होगा कि गांधी जी कितने महान क्यों थे, क्योंकि उनकी विचारधारा को लेकर बहुत सारे व्यक्ति आज भी बहुत सर संघर्ष कर रहे हैं,