बेटा अपनी औकात में रहकर सर्च करे ( चमार ) Chamar Ko Kabu Kaise Kare

Chamar Ko Kabu Kaise Kare: चमार भारत देश में एक वर्ग समुदाय के लोगों को कहा जाता है, आज के समय में चमार जाति के लोग भारत के हर राज्य में देखने को मिलते हैं, हालांकि कुछ देशों में भी चमार जाति पाई जाती है।

चमार जाति के लोग हिंदू, बौद्ध, सिख और ईसाई धर्म में पाए जाते हैं, प्राचीन काल में चमार जाति के लोग चमड़े का व्यापार करते थे, वहीं कुछ किस समुदाय के लोग खेती-बड़ी ही करते थे।

यदि देखा जाए तो आज के समय में चमार समुदाय के लोगों ने कड़ी मेहनत के दम पर काफी ज्यादा प्रगति की है, कुछ सूत्रों के मुताबिक यह माना जाता है कि उत्पल वंश के शासक चमार समुदाय से आते थे।

कुछ विशेष लोगों के द्वारा यह माना जाता है कि समाज शब्द की उत्पत्ति चंवर से हुई है, हालांकि आज के समय में भारत देश में अनुसूचित जातियों के लिए इस अपमानजनक शब्दों के रूप में प्रयोग में करते हैं।

यही कारण है कि आज के समय में यदि कोई व्यक्ति किसी अनुसूचित जातियों के लोगों के लिए इस शब्द का उपयोग करता है तो उसे व्यक्ति पर भारतीय संविधान के चलते कार्रवाई की जाती है ताकि वह ऐसा दोबारा ना कर सके।

भारत सरकार ने अनुसूचित जातियों पर होने वाले अत्याचारों को रोकने के लिए ही कानून को पारित किया था, भारत के संविधान के अनुसार अनुसूचित जातियों के लोगों के पास कई सारे विशेष अधिकार दिए गए हैं ताकि अपने ऊपर होने वाले जुर्म को रोक सके।


चमार क्या व्यवसाय करते हैं?

चमार प्राचीन काल से ही चमड़े का व्यवसाय करते थे, लेकिन आज के समय में यह दिन प्रतिदिन अपने आप को डेवलप करते जा रहे हैं और भारतीय संविधान के अनुसार बड़े-बड़े पदों पर बैठे हुए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Chamar Ko Kabu Kaise Kare
Chamar Ko Kabu Kaise Kare

कुछ चमार जाति के लोग प्राचीन काल में कपड़ा बनाने का भी धंधा करते थे लेकिन बाद में वह लोग अपने आप को लोहार कहकर बुलाने लगे, लेकिन इतिहासकारों की माने तो चमार वंश की उत्पल वंश से हुई है।


चमार रेजीमेंट क्या है?

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत देश में अंग्रेजों के द्वारा चमार रेजीमेंट पैदल सेना की स्थापना की गई थी, अंग्रेजों के द्वारा चमार रेजीमेंट को 1 मार्च 1943 को बनाया गया था, इनके साथ ही अंग्रेजों के द्वारा पंजाब रेजीमेंट को बनाया गया था।

चमार रेजीमेंट ने कोहिमा की लड़ाई में एक अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन बाद में सन 1940 में चमार रेजीमेंट पैदल सेना को पूरी तरह से भंग कर दिया था, हालांकि भारत देश में समय-समय पर इस सेना की मांग उठती रहती है।

बिहारी को काबू में कैसे करें?

चमार जाति से जुड़े हुए प्रमुख व्यक्ति कौन है?

यदि देखा जाए तो चमार जाति का बहुत ही पुराना इतिहास रहा है लेकिन आज भी भारत देश में चमार जाति के बहुत सारे बड़े-बड़े नेता रहे हैं, और आज भी कुछ नेता राजनीति से जुड़े हुए हैं।

संत रविदास: संत रविदास भारत देश के मध्यकाल के एक महान संत हुआ करते थे, रविदास को उनकी वाणी गुरु ग्रंथ साहिब में सम्मिलित किया गया है।

भीमराव अंबेडकर: डॉ भीमराव अंबेडकर के द्वारा ही भारत देश का संविधान लिखा गया है, भारत देश में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को समाज सुधारक भी कहा जाता है।

जगजीवन राम: जगजीवन राम भारत देश की भूतपूर्व उप-प्रधानमंत्री थे।

काशीराम: काशीराम बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक थे।

मीरा कुमार: मीरा कुमार जगजीवन राम की सपूत्री थी और यह लोकसभा की भूतपूर्व अध्यक्ष भी रही थी।

बहन मायावती: मायावती बहुजन समाजवादी पार्टी की अध्यक्ष रही है और उत्तर प्रदेश की भूतपूर्व मुख्यमंत्री भी रही हैं।

राम सुंदर दास: राम सुंदर दास बिहार राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं।

चरणजीत सिंह चन्नी: चरणजीत सिंह चेन्नई पंजाब राज्य के भूतपूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं।

चंद्रशेखर आजाद रावण: चंद्रशेखर आजाद रावण एक सामाजिक कार्यकर्ता है और भीम आर्मी के संस्थापक भी है।

राजपूत को काबू कैसे करें? 

जाटव को काबू में कैसे करें?

यदि आप यह सोच रहे हैं कि जाटव को काबू में कैसे करें तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि जाटव को कभी भी काबू में नहीं किया जा सकता हैं, लेकिन जब आप जाटव समुदाय के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं तो वह आपके साथ ही अच्छा व्यवहार करते हैं।

इसीलिए यदि आप जाटव समाज के लोगों को काबू में करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ रूल्स का पालन करना होगा तब जाकर ही आप जाटव समाज के लोगों को काबू में कर सकते हैं।

  • चमारों का इतिहास जाने।
  • चमारों से मिलते समय जय माता दी कहे।
  • सदैव चमार भाई का सम्मान करें।
  • चमार जाति की महिलाओं का सम्मान करें।
  • आपको सदैव चमार से धार्मिक बातें करनी चाहिए।
  • चमार जाति के लोगों के साथ कभी बहस नहीं करनी चाहिए।
  • चमार जाति के लोगों की सदैव इज्जत करें।
  • चमार लोगों के सामने दुश्मन की तारीफ कभी ना करें।
  • दोस्ती करके ही चमार को काबू में कर सकते हैं।

FAQs | Jatav Chamar Ko Kabu Kaise Kare

मुस्लिम को काबू में कैसे करें?

Q. चमार किस जाति में आते हैं?

A. चमार अनुसूचित जाति में आते हैं।


Q. भारत देश में समाज जाति की जनसंख्या कितनी है?

A. भारत देश में चमार जाति के लोगों की संख्या लगभग 6 से 7 करोड़ मानी जाती है।


Q. गूगल चमार को काबू में कैसे करें?

A. यदि आप गूगल पर जाकर यह सर्च कर रहे हैं कि गूगल चमार को कैसे काबू में करें तो आप बिल्कुल गलत सर्च कर रहे हैं क्योंकि चमार को काबू में नहीं किया जा सकता हैं।


Q. चमार जाति के लोगों की कुलदेवी किसे कहा जाता है?

A. चमार जाति के लोग अपनी कुलदेवी जमानिया देवी को कहते हैं।


Conclusion

आज हमने आपको इस लेख में यह बताया है कि चमार को काबू में कैसे किया जाता है क्योंकि अक्सर अन्य जाति के लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि चमारों को कैसे काबू में करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस लेखक को पढ़कर एक अच्छी जानकारी मिली होगी क्योंकि हमने चमार से जुड़ा उनका इतिहास भी इस लेख में बताने की कोशिश की है।

2 thoughts on “बेटा अपनी औकात में रहकर सर्च करे ( चमार ) Chamar Ko Kabu Kaise Kare”

Leave a Comment