घर बैठे सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में

CM Se Shikayat Kaise Kare: यदि दोस्तों आप लंबे समय से किसी प्रकार की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है या फिर कोई व्यक्ति आपके साथ गलत व्यवहार कर रहा है, यदि आप उसे व्यक्ति की शिकायत CM से करना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि कम तक अपनी शिकायत कैसे पहुंचाएं।

अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में यह देखा जाता है कि अधिकतर बाहुबली व्यक्ति गरीब परिवार के व्यक्तियों के साथ सही व्यवहार नहीं करते हैं, इसीलिए गरीब व्यक्ति अपनी शिकायत भी अपने क्षेत्र के थाने में जाकर नहीं कर पाते हैं।

लेकिन आज हम आपको इस लेख के जरिए यह बताने वाले हैं कि आप आसानी के साथ किस प्रकार से CM से शिकायत दर्ज कर सकते हैं, CM शिकायत करना आज के समय में बहुत ही आसान हो गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
CM Se Shikayat Kaise Kare
CM Se Shikayat Kaise Kare

यही कारण है कि बहुत सारे व्यक्ति अपने क्षेत्र में ना जाकर अपनी शिकायत सीधे अपने राज्य के CM से करना पसंद करते हैं क्योंकि सीएम ऑफिस में शिकायत करके हर परेशानी का हाल निकल आता है।

यदि आप भी अपने राज्य के CM से अपनी शिकायती दर्ज करना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि अपने राज्य के CM से अपनी शिकायत कैसे दर्ज करें ताकि परेशानियों से छुटकारा मिल सके तो चलिए जानते हैं।


सीएम से शिकायत कैसे दर्ज करें? | CM Ke Pass Shikayat Kaisi Darj Kare

यदि कोई व्यक्ति आपके साथ किसी भी प्रकार का गलत व्यवहार कर रहा है या फिर आपको बार-बार धमकी दे रहा है तो आप इस शिकायत को अपने राज्य के CM से कर सकते हैं क्योंकि राज्य सरकार अपना टोल फ्री नंबर जारी करती है ताकि किसी व्यक्ति को कोई परेशानी ना हो सके।

आप अपने राज्य के सीएम ऑफिस में बात करके अपनी परेशानी का हल निकाल सकते हैं, यदि आपको सीएम ऑफिस का टोल फ्री नंबर पता नहीं है, द सीएम ऑफिस का टोल फ्री नंबर 181 है जिस पर आप कॉल करके अपनी शिकायती दर्ज कर सकते हैं।


एप्लीकेशन से शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप अपनी शिकायत अपने राज्य के सीएम तक पहुंचाना चाहते हैं, शिकायत पहुंचने के लिए आप मोबाइल से शिकायत दर्ज कर सकते हैं, मोबाइल से शिकायत दर्ज करने के लिए आप एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

एप्लीकेशन की सहायता से सीएम ऑफिस में शिकायत करना बहुत ही आसान होता है, यदि आपने एप्लीकेशन की सहायता से कम ऑफिस में कभी हुई शिकायत नहीं की है तो आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान प्रक्रिया को सही प्रकार से फॉलो करना होगा ताकि आप अपनी शिकायत कर सकें।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर ओपन करना होगा।

👉 अब आपको अपने प्ले स्टोर पर jansunwai लिखकर सर्च करना होगा।

👉 अब आपके सामने jansunwai एप्लीकेशन आ जाएगी जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है और इनस्टॉल कर लेना है।

👉 यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद इसे ओपन करना है और आपके लॉगिन करनी है।

👉 लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

👉 मोबाइल नंबर दर्ज करते हैं यह एप्लीकेशन का होम पेज ओपन हो जाएगा।

👉अब आपके सामने शिकायत करने का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

👉 यहां पर आपको शिकायत लिखने के लिए एक फॉर्म दिखाई देता है, इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको सही प्रकार से भरनी होगी।

👉 सही प्रकार से इस फॉर्म को भरकर आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

👉 फॉर्म को सबमिट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है जिसे आपको दर्ज करना होगा।

👉 इस प्रकार से आप अपनी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट कर देते हैं।

हमारे द्वारा बताई गई एप्लीकेशन को आप आसानी के साथ प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको फ्री में मिलती है, इस एप्लीकेशन के जरिए सीएम तक अपनी बातें पहुंचना बहुत ही आसान होता है।


घर बैठे बिजली की शिकायत कैसे करें?

व्हाट्सएप के जरिए शिकायत कैसे करें?

आज के समय में अधिकतर मोबाइल यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरूर करते हैं, यदि आप व्हाट्सएप के जरिए अपनी शिकायत सीएम ऑफिस तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको ।।। इस नंबर पर सबसे पहले hello या Hii लिखनी होगी।

दूसरी तरफ से कस्टमर केयर अधिकारी आपसे कुछ सवाल जवाब करते हैं जिनके जवाब आपको सही प्रकार से दे रहे होंगे, जब आपसे पूछे गए जवाब सही प्रकार से दे देते हैं तो आपकी शिकायत सीएम ऑफिस तक पहुंच जाती है।

Shikayat Patra Kaise Likhe?

लिखित पत्र से शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप चाहे तो अपनी शिकायत सीएम ऑफिस तक लिखित तौर पर कर सकते हैं क्योंकि सीएम ऑफिस में अधिकतर युवतियों की शिकायत लिखित तौर पर की जाती है।

लिखित तौर पर अपनी शिकायत सीएम तक पहुंचाने के लिए आपको एक लेटर लिखना होगा और उसे लेटर पर आपको अपनी सारी परेशानियों को सभी प्रकार से लिखना होगा और सीएम ऑफिस तक अपना लेटर पहुंचना होगा ताकि आपकी शिकायत सुनी जा सके।


घर बैठे कोटेदार की शिकायत कैसे करें?

Conclusion | सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

यदि आपने हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि सीएम ऑफिस तक किस प्रकार अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग किसी न किसी परेशानी से गुजर रहे होते हैं।

लेकिन किसी न किसी बात से अधिकतर व्यक्ति अपनी शिकायत अपने क्षेत्र के थाने में नहीं कर पाते हैं इसीलिए वह अपनी शिकायत को लेकर सीएम तक पहुंचाना चाहते हैं ताकि उनकी शिकायत सीएम खुद सुन सके।

इसीलिए हमने इस लेख में यह बताया है कि आप किस प्रकार से सीएम तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं, यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी है या फिर आप अपनी शिकायत सीएम तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपकी मदद कर सकें।

1 thought on “घर बैठे सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment