दो नाम से एक नाम बनाना, दो नाम जोड़कर एक नाम बनाना है? | Do Naam Se Ek Naam Banana

Do Naam Se Ek Naam Banana: यदि देखा जाए तो आज के इस युग में अधिकतर व्यक्ति अपने परिवार में जन्म लेने वाले बच्चे का नाम यूनिक तरीके से रखना चाहते हैं, प्राचीन समय में अधिकतर व्यक्ति अपने बच्चों का नाम महा ऋषियों से रखवाना पसंद करते थे।

लेकिन आज के इस दौर में एक ऐसा यूनिक ट्रेड चल गया है कि माता-पिता अपने बच्चों का नाम अपने नाम के साथ जोड़कर रखते हैं, आपने देखा होगा कि भारत के पूर्व क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने अपने बच्चों का नाम भी इसी प्रकार से रखा है।

इसी प्रकार हर व्यक्ति आज के समय में अपने बच्चों का नामांकरण कर रहे हैं, यदि आप भी अपने बच्चों का नाम इसी यूनिक ट्रेंड के साथ रखना चाहते हैं, लेकिन आप बड़ी ही उलझन में फंसे हुए हैं की किस प्रकार से दो नाम को जोड़कर एक नाम बनाया जाए।

यदि आप अपने बच्चों का नाम रखने में पड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आपको यह लेख पढ़ लेना चाहिए क्योंकि इस लेख में हमने आपको यह बताया है कि आप दो नाम को जोड़कर किस प्रकार से एक सरल नाम अपने बच्चों का दे सकते हैं तो चलिए जानते हैं।


दो नाम से एक नाम बनाना | Do Naam Se Ek Naam Banana In Hindi

जब परिवार में कोई व्यक्ति अपनी बच्ची का नाम एक यूनिक ट्रेंड के साथ रखना चाहता है तो मां-बाप को अपने नाम को मिलाकर एक नाम बनाना पड़ता है, जब नाम यूनिक बन जाता है तब आप अपने बच्चों का नाम उसे रख सकते हैं।

लेकिन जब माता-पिता अपनी बच्ची का नाम अपने नाम को जोड़कर रखते हैं तो यह आसान नहीं होता है, क्योंकि हर माता-पिता अपने बच्चों का नाम डिसाइड नहीं कर पाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Do Naam Se Ek Naam Banana
Do Naam Se Ek Naam Banana

यदि आप भी अपने बच्चों का नाम अपने नाम को जोड़कर डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं तो आपको हमने नीचे कुछ चरण दिए हैं जिनका पालन करके आप अपने बच्चों का नाम रख सकते हैं।

नामों का चयन करें: सबसे पहले माता-पिता अपने नाम का चयन करें, अब माता-पिता अपने नाम में से कुछ अच्छा जोड़ने का प्रयास करें जो आपके बच्चे के लिए सही रहें।

नामों को जोड़ें: आपको अपने दोनों नाम को आवाज के सामान की स्थिति में जोड़ना चाहिए जिससे आपके बच्चे का नाम सही रखा जा सके।

स्वर या व्यंजन का चयन करें: यदि आप दोनों के नाम में अंतर है तो आप एक स्वर या व्यंजन का उपयोग करके अपने बच्चों का नाम यूनिक बना सकते हैं।

आपको अपने बच्चों का नाम रखने के लिए सफेद कागज पर कई बार प्रयास करना होगा, जब आपके बच्चे का नाम यूनिक दिखने लगे तो आप अपने बच्चों का नाम उसे रख सकते हैं।


जैसे कि उदाहरण के तौर पर आप देख सकते हैं?

रुचि + कान्हारुचिका
प्रियंका + कीर्तिपिंकी
प्रियंका + हनुमानपीहु
निखिल + तारेशनिकिता
निखिल + व्यासनव्या
कविता + यशराजकाव्या
ज्ञानेन्द्र + विनीताज्ञानवी
दीक्षा + विकाशदेविका
अंकित + शालिनीअंशा
आरोही + सिकंदरआशिका
सूरज + संतोषीसुरेश
प्रिया + राकेशयश
सरिता + लक्ष्मणसक्षम
सीता + रामसीमा, तारा
राम + सीतारसित
आम्रपाली + निरहुआअमर
देवेंद्र + अवन्तिदेवंती
शुभम + कविताशुविता
अनिकेत + सिमरनअनिरन, निकेतन
विकास + श्रुतिविश्रुति
विराट + अनुष्काविरूष्का
अनुष्का + विराटअनवि
चंदा + त्रिवेणीचित्रा
सुरेश + अरचनासुरेचना
रोहित + प्रियांशनीरोशनी

रावण के कितने पुत्र थे

दो अक्षरों से शुरू होने वाले नाम | Do Aksar Se Shuru Hone Wale Naam

कई बार देखा गया है कि माता-पिता के नाम बहुत ही छोटे होते हैं जिसके कारण अपने बच्चों का नाम बनाने में बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है, यदि आपका नाम भी बहुत छोटा है और आप अपने बच्चों का नाम नहीं बन पा रहे हैं।

अपने बच्चों का नाम यूनिक रखना आज के समय में हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे का नाम एक अलग प्रकार का हो लेकिन जब माता-पिता का नाम बहुत ही छोटा होता है तो एक यूनिक नाम रखने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यदि आप अपने बच्चों का नाम भी छोटा और प्यार रखना चाहते हैं जो कि केवल दो अक्षरों से मिलकर बना हो तो आप हमारे द्वारा साझा की गई टेबल में से किसी भी नाम को चुन सकते हैं जो आपको बहुत ज्यादा पसंद हो और उसे नाम को अपने बच्चों का नाम पर रख सकते हैं।

आप अपने बच्चों का नाम भी दो शब्दों को मिलाकर रख सकते हैं इसके लिए आपको अपनी पत्नी का नाम के आगे के दो अक्षर या पीछे की दो अक्षर प्राप्त कर सकते हैं और अपने बच्चों का नाम रख सकते हैं।


जैसे की उदाहरण के तौर पर देख सकते हैं?

लड़कों के नाम – आली, आले, दीन, दर्स, दीपू, दीप, दर्श, नील, आकि, जकी, देव, दया, मज्नू, देवा, ध्रुव, रवि, गया, सोनू, मयू, न्यू, हरी, हरि, होरी, हेम, ऐश, नक्क्ष, जति, जय, लक्क्ष, झक, कंत, मणि, अक्क्ष, मोनू, नान, नाथ, नानू, नीकू, अभि, यजु, वीरू, वेद, शिव, श्री|

आर्य, लकी, देव, कान्हा, अंशु, यश, मनू, युग, सुखु, पुरु, केशु, मनु, तंशु, कनु, आधी, आशु, आयु, अवि, आवी, वंश, आस, अति, राजा, आता, मोह, आर, आपु, अक्श, अंश, आन, शान, नीर|

लड़कियों के नाम – अनु, रानी, टिया, कृषा, कृति, यति, श्वेता, दिव्या, मिष्टी, तनु, सारा, प्रिशा, प्रिया, उर्वी, शुभी,नैंसी, निष्ठा, ओशी, धरा, ध्वनि, गुनगुन, गार्गी, रोशनी, रति, रजनी, श्रुति, राशि, रागिनी, प्रभा, हनी, रश्मि, प्राची, दृष्टि, सृष्टि, रानी, प्रिंसी|

सुधा, रेखा, सीमा, चारु, परी, धृति, अंजू, मीरा, आभा, जूही, दिवा, सिमी, नीतू, अल्का, ओमी, वाणी, नव्या, अदिति, इरा, ईवा, अंशु, अरु, ईशा, इच्छा, रूही, अथा|


विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?

FAQ | Do Naam Se Ek Naam Banana


Q. दो नाम कैसे जोड़े जाते हैं?

A. दो नाम जोड़ने के लिए आपको अपने नाम में से कुछ अक्षर और घरवाली के नाम से कुछ अक्षर प्राप्त करके एक नाम बनाना होगा।


Q. माता पिता अपना नाम जोड़कर बच्ची का नाम कैसे रखें?

A. यदि कोई माता-पिता अपना नाम जोड़कर अपने बच्चों का नाम रखना चाहते हैं तो उसके लिए दोनों नाम में से कुछ अच्छा एकत्रित करके एक यूनिक नाम बनाना होगा जैसे की- प्रियंका + कीर्ति = पिंकी, रुचि + कान्हा = रुचिका


Q. दो नाम से एक नाम बनाने वाला ऐप कौन सा है?

A. कई बार देखा जाता है कि अधिकतर माता-पिता अपने नाम को जोड़कर अपने बच्चों का नाम रख नहीं पाते हैं वह कई प्रकार की परेशानियों का सामना करते हैं लेकिन आपके परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है।

क्योंकि ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन है जो आपका नाम और आपकी पत्नी का नाम जोड़कर आपके बच्चे का नाम रख सकते हैं।


घर बैठे सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

निष्कर्ष | दो नाम से एक नाम बनाना

कई बार देखा गया है कि माता-पिता अपने बच्चों का नाम एक यूनीक स्टाइल में रखना चाहते हैं, लेकिन उनको यह समझ नहीं आता है कि अपने दोनों नाम को मिलाकर सरकार से अपने बच्चों का नाम रखा जाता है।

इस लेख को जब आप सही प्रकार से पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि अपने बच्चों का नाम एक यूनीक स्टाइल में किस प्रकार से रखा जाता है क्योंकि हमने यह विस्तार के साथ यह बताया है ताकि आप अपने बच्चों का नाम रख सके।

यदि आप अपने बच्चों का नाम यूनिक रखना चाहते हैं लेकिन रख नहीं पा रहे हैं क्योंकि आपका नाम और आपकी पत्नी का नाम सही प्रकार से मैच नहीं कर पा रहा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपके और आपकी पत्नी का नाम मिलकर आपके बच्चे का नाम सही रख सके।

1 thought on “दो नाम से एक नाम बनाना, दो नाम जोड़कर एक नाम बनाना है? | Do Naam Se Ek Naam Banana”

Leave a Comment