गुडिया नृत्य किसे कहते हैं? | Gaaudaiyaa Nartaya Kise Kahate Hain

Gaaudaiyaa Nartaya Kise Kahate Hain: आज के युग में देखा जाए तो अधिकतर लोग गुड़िया नृत्य के बारे में बहुत ही कम जानते हैं, लेकिन वही हमारे पूर्वजों की बात की जाए तो वह गौडिया नृत्य बारे में अच्छी जानकारी रखते थे|

वह इस गौडिया नृत्य देखना बहुत पसंद करते थे, लेकिन आपको भी यह जानना है कि गौडिया नृत्य क्या है और इसे किस प्रकार से किया जाता है।

आज के समय में बहुत ही काम ऐसे महापुरुष होंगे जो की गौडिया नृत्य के बारे में एक सही जानकारी रखते हो हालांकि ऐसे बहुत ही कम लोग हैं,

यदि आपने भी कभी गौडिया नृत्य नहीं देखा है और ना ही इसके बारे में ज्यादा सुना है तो आपको जान लेना चाहिए क्योंकि यह हमारे पूर्वजों का सबसे पसंदीदा गौडिया नृत्य था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Gaaudaiyaa Nartaya Kise Kahate Hain
Gaaudaiyaa Nartaya Kise Kahate Hain

गौडिया नृत्य किसे कहते हैं? | Gudiya Nritya Kise Kahate Hain

बंगाली शास्तीय नृत्य को ही गौडिया नृत्य कहां जाता है, प्राचीन समय से ही इस गौडिया नृत्य को बंगाल और देश के अन्य राज्य असम, उड़ीसा, मणिपुर के मंदिरों में देवदासियों के द्वारा यह नृत्य किया जा रहा है।

हालांकि गौडिया नृत्य की उत्पत्ति नाट्यशास्त्र से हुई है, और गौडिया नृत्य की सूची भूतपूर्व अभी आभिजात्य के लोगों के द्वारा पूरी तरह विकसित की गई है,

प्राचीन समय से ही इस गौडिया नृत्य को बंगाल, मणिपुर और उड़ीसा के कुछ हिस्सों में लोकप्रिय माना गया है।

गौडिया नृत्य को मछुआ मुखर्जी की वजह से ही इसको बंगाल मणिपुर और उड़ीसा जैसे राज्यों में फेम मिला है, और संगीत नाटक अकादमी द्वारा इस गौडिया नृत्य को भारतीय शास्त्रीय नृत्य के मान मिला है।

Dimag Tej Karne Ke Upaye: याददाश्त हो रही है कमजोर तो इन टिप्स को फॉलो कर अपने दिमाग को करें तेज़

गुडिया नृत्य चार भागों से बना हुआ है जो की निम्नलिखित है।

  1. छाऊ
  2. नचनी
  3. कुशान
  4. कीर्तन

गुडिया नृत्य किसे कहते हैं? | FQA


गौडिया नृत्य किस राज्य का नृत्य है।

गौडिया नृत्य पश्चिम बंगाल का नृत्य है।


महुआ मुखर्जी किस नृत्य से संबंधित है।

महुआ मुखर्जी गौडिया नृत्य से संबंधित है।


गौडिया नृत्य के कितने भाग होते हैं।

गौडिया नृत्य के चार भाग होते है।


अंतिम लाइन | Gudiya Nritya Kise Kahate Hain

हमने अपने द्वारा आज इस सामग्री में आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी गौडिया नृत्य के बारे में साझा की है,

हालांकि आज की युवा पीढ़ी इस गौडिया नृत्य के बारे में बहुत ही कम जानकारी रखती है, लेकिन इस गौडिया नृत्य को पूर्वजों के द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता था।

यदि आप हमारे द्वारा लिखी इस सामग्री को सही प्रकार से पढ़ते हैं तो आपको पता चल जाएगा की गौडिया नृत्य किसे कहते हैं (Gudiya Nritya Kise Kahate Hain),

क्योंकि हमने इस के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की है, आपको हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए अपनी राय बता सकते हैं।