घर बैठे ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में

Gram Pradhan Online Complaint in Hindi: यदि आप अपने गांव प्रधान हरकतों से बहुत ज्यादा परेशान है और आप अपने गांव के प्रधान की शिकायत करना चाहते हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता है कि गांव के प्रधान की शिकायत किस प्रकार की जाती है और कौन से की जाती है।

अक्सर देखा गया है कि गांव के रहने वाले लोग अक्सर गांव प्रधान से जुड़ी अलग-अलग समस्याओं से परेशान रहते हैं इसीलिए वह प्रधान के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की कोशिश करते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता होता है कि गांव प्रधान की शिकायत कैसे दर्ज की जाती है।

यदि आप भी अपने गांव प्रधान की हरकतों से बहुत ज्यादा परेशान है, आप अपने गांव के प्रधान की हरकतों से परेशान होकर शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो हम आपको किस लेखक के जरिए बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से गांव प्रधान की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Gram Pradhan Online Complaint in Hindi
Gram Pradhan Online Complaint in Hindi

गांव प्रधान की शिकायत करने के तरीके होते हैं पहले ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन इन दोनों तरीकों में से आप कोई सा भी तरीका अपना सकते हैं क्योंकि इन दोनों तरीकों से गांव प्रधान की शिकायत आसानी के साथ दर्ज हो जाती है चलिए जानते हैं।

गांव प्रधान की शिकायत किस प्रकार से करें?


यदि आपके गांव का प्रधान आपके किसी कार्य को करने से मन कर देता है या फिर आपके साथ कोई गलत व्यवहार करता है तो आप गांव प्रधान के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पास प्रधान के खिलाफ पर्याप्त सबूत होने चाहिए।

तभी आप प्रधान के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं अन्यथा यदि आपके पास प्रधान के खिलाफ कोई भी सबूत नहीं है तो आप ऐसे में कोई भी शिकायत दर्ज नहीं कर सकते हैं इसीलिए आपको सबसे पहले पर्याप्त सबूत हासिल करने होंगे तब जाकर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

ग्राम प्रधान की शिकायत हेतु हेल्पलाइन नंबर क्या है?


गांव प्रधान का चुनाव हार 5 साल में एक बार किया जाता है गांव प्रधान का कार्य गांव की खुशहाली करने का होता है गांव में जो भी सड़क, नाले या अन्य कोई परेशानी है उन्हें हल करने का होता है, लेकिन बहुत सारे ऐसे प्रधान होते हैं जो कि अपना कार्य सही प्रकार से नहीं करते हैं।

इसीलिए राज्य सरकार हर साल अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी करती है जिससे कि कोई भी गांव का व्यक्ति अपने प्रधान के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सके, चाहे तो आप राज्य के हेल्पलाइन नंबर पर टोल फ्री कॉल करके भी अपने गांव प्रदान की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

जब आपके द्वारा टोल फ्री नंबर पर कॉल की जाती है तो आपको सबसे पहले कस्टमर केयर अधिकारी से बात करनी पड़ती है और आपको अपना सही एड्रेस और नाम बताना होता है, यह अधिकारी आपसे कुछ सवाल जवाब करेगा जिनमें आपको सही जवाब देने होंगे।

जब आप अधिकारी के द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब सही प्रकार से दे देते हैं तो उसके बाद गांव प्रधान पर कुछ समय के बाद ही कार्रवाई होना शुरू हो जाती है क्योंकि यह कार्यवाही सीधे राज्य सरकार करती है।

गांव प्रधान की शिकायत ऑनलाइन कैसे दर्ज करें?


यदि आप अपने गांव प्रधान की शिकायत ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप घर बैठकर भी अपने गांव प्रदान की शिकायत दर्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको हमारे द्वारा कुछ आसान स्टेप साझा की जाएगी जिन्हें आपको फॉलो करना है।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम को ओपन कर लेना है।

👉 जब आपके मोबाइल फोन में गूगल क्रोम ओपन हो जाता है तो आपको अपने मोबाइल फोन के क्रम में अपने राज्य के शिकायत पोर्टल की वेबसाइट ओपन कर लेनी है।

👉 जब आप इस वेबसाइट को ओपन करते हैं तो इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करने का विकल्प दिखाई देता है, लेकिन आपको इस होम पेज पर कुछ गाइड लाइन दिखाई पड़ती है।

👉 जिनको आपको सही प्रकार से पढ़ लेना चाहिए और इसके बाद आपके होम पेज पर एक फॉर्म दिखाई देगा जिसको आपको पूरी तरह सही प्रकार से बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

👉 जब आपके द्वारा गांव प्रधान की शिकायत दर्ज की जाती है तो आपको उसके बाद अपने दस्तावेज अपलोड करने का एक विकल्प दिखाई देता है।

👉 यदि आप अपनी शिकायत से जुड़ा हुआ कोई भी दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं तो प्रधान के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी इसीलिए आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे ताकि प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

👉 जब आप इस प्रक्रिया को पूरी तरह कर लेते हैं तो उसके बाद आपको एक सिक्योरिटी कोड का विकल्प दिखाई देता है जिसमें आपको एक सिक्योरिटी कोड दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

👉 जब आपके द्वारा यह सिक्योरिटी कोड दर्ज किया जाता है तो आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है और कुछ समय के बाद ही आपके गांव प्रधान पर कार्रवाई होना शुरू हो जाएगी।

12वीं के बाद SHO कैसे बने?

SDM से गांव प्रधान की शिकायत कैसे करें?


यदि आप अपने क्षेत्र के SDM के साथ गांव प्रधान की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं ताकि आपका गांव प्रधान आपके साथ सही व्यवहार कर सके, तो आपको अपने गांव प्रदान की शिकायत SDM से करना बहुत ही आसान होता है।

एसडीएम के साथ अपने गांव के प्रधान की शिकायत करने के लिए आपको लिखित रूप से करनी होती है, जब आप अपनी शिकायत लिखित रूप में एसडीएम के पास जमा करते हैं तो कुछ समय के बाद ही आपके गांव प्रधान पर कार्रवाई होना शुरू हो जाती है।

गांव प्रधान की शिकायत कलेक्टर से कैसे दर्ज करें?


यदि आप अपने गांव प्रदान की शिकायत जिला कलेक्टर के पास दर्ज करना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि गांव प्रधान की शिकायत कलेक्टर तक कैसे की जाती है तो आप सबसे पहले जिला कलेक्टर के कार्यालय में जाकर उनसे मिलना होगा।

आपकी जो भी शिकायत है उसको एक पेपर पर सही प्रकार से लिखकर जिला कलेक्टर के ऑफिस में जमा करनी होगी, जब आपके द्वारा जमा कराई हुई शिकायत जिला कलेक्टर के पास पहुंचती है तो वह अपनी कार्रवाई शुरू कर देता है।

जिला कलेक्टर गांव के प्रधान की जांच करना शुरू कर देता है यदि गांव का प्रधान दोषी निकलता है तो उसे गठित तौर पर सजा मिलती है लेकिन आपके गांव प्रधान के खिलाफ शिकायत करने के लिए सबूत इकट्ठे करने होंगे, तभी आप जिला कलेक्टर के पास शिकायत कर सकते हैं।

प्ले स्टोर की आईडी बनाने का तरीका क्या होता है?

गांव प्रधान के खिलाफ शिकायत पत्र कैसे लिखते हैं?


यदि आपने पहले कभी अपने गांव के प्रधान की शिकायत दर्ज नहीं की है और आप पहली बार अपने गांव प्रदान की शिकायत दर्ज कर रहे हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है की शिकायत पत्र को किस प्रकार से लिखा जाता हैं।

तो आपके गांव प्रधान के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए पत्र को पढ़ सकते हैं और अपने गांव प्रधान के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Gram Pradhan Online Complaint in Hindi
Gram Pradhan Online Complaint in Hindi
बीए के बाद क्या करें?

Conclusion | घर बैठे ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें?


यदि आप अपने गांव के प्रधान की शिकायत सड़क को लेकर कर रहे हैं तो आप इस प्रकार से SDM या जिला कलेक्टर को लिखित तौर पर कर सकते हैं, इस प्रकार आप ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यदि आपने इस लेख को सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि गांव प्रधान की शिकायत किस प्रकार से की जाती है क्योंकि हमने इस लेख में बहुत ही बारीकी से यह बताया है कि गांव प्रधान की शिकायत किस प्रकार से और कौन-कौन से की जा सकती है।

2 thoughts on “घर बैठे ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment