घर बैठे जीएसटी चोरी की शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में

GST Chori Ki Shikayat Kaha Kare: कई बार देखा जाता है कि बहुत सारे व्यक्ति टैक्स चोरी करने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाते हैं ताकि सरकार को किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं दिया जा सके, आपके आसपास सभी ऐसे ही व्यक्ति रह रहे हैं जो कि जीएसटी चोरी करते हैं।

आप आसानी के साथ ऐसे व्यक्तियों की शिकायत कर सकते हैं, जब कोई व्यक्ति जीएसटी चोरी कर रहा है तो वह व्यक्ति देश का पैसा चोरी कर रहा है इसलिए कभी भी हमें जीएसटी चोरी नहीं करनी चाहिए।

यदि आपके आसपास के व्यक्ति अपने पैसे की बचत के लिए जीएसटी चोरी कर रहा है तो यह कानून जुर्म है आप उसे व्यक्ति की शिकायत दर्ज कर सकते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि जीएसटी चोरी की शिकायत कैसे दर्ज करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
GST Chori Ki Shikayat Kaha Kare
GST Chori Ki Shikayat Kaha Kare

यदि आपको भी यह नहीं पता है कि जीएसटी चोरी करने की शिकायत दर्ज कैसे करते हैं तो आपको इस लेख में बहुत सारे आसान तरीके मिल जाएंगे यहां से आप अपने पड़ोसी की शिकायत आसानी के साथ कर सकते हैं जिससे कि वह व्यक्ति कभी भी जीएसटी चोरी ना करें।


जीएसटी चोरी की शिकायत कहां करते हैं? | GST Chori Ki Shikayat Kaha Kare

यदि आपके आसपास रहने वाले व्यक्ति जीएसटी चोरी करते हैं तो आप इस स्थिति में उसे व्यक्ति के खिलाफ कई प्रकार से शिकायत दर्ज कर सकते हैं क्योंकि भारत सरकार ने शिकायत दर्ज करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कर सकते हैं।

लेकिन जिस व्यक्ति के द्वारा गस्त चोरी की शिकायत दर्ज करी जाती है व्यक्ति का नाम पता और पहचान पूरी तरह सरकार के द्वारा गोपनीय रखी जाती है ताकि किसी व्यक्ति से कोई परेशानी ना हो सके और किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं रहे।


जीएसटी चोरी की शिकायत कैसे दर्ज करें?

जब आपके मन करने पर भी कोई व्यक्ति जीएसटी चोरी करने से नहीं मान रहा है तो आप उसे व्यक्ति की शिकायत आसान तरीके से ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं क्योंकि भारत सरकार ने आपको इसका ऑप्शन दिया है।

ऑनलाइन जीएसटी चोरी की शिकायत दर्ज करने के लिए आपको कुछ आसान प्रक्रिया को फॉलो करना होगा तभी आप उसे व्यक्ति की शिकायत दर्ज कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या पीसी में गूगल क्रोम को ओपन करना होगा।

👉 गूगल क्रोम में आपको इनकम टैक्स इंडिया लिखकर सर्च करना होगा।

👉 अब आपके सामने इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट आ जाएगी उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

👉 अब आपको अपनी राष्ट्रीय भाषा का चुनाव करना होगा या फिर आप अपनी पसंदीदा भाषा को भी चुन सकते हैं।

👉 अब आपके सामने एक फीडबैक का विकल्प दिखाई पड़ता है जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

👉 अब आपका डिवाइस के होम पेज पर “काले धन की प्रक्रिया” का विकल्प दिखाई पड़ता है।

👉 अब आपको “कर चोरी संबंधी याचिकाओं या बेनामी संपत्तियों से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए आप निम्नलिखित पोर्टल की मदद से टीईपी ई-दाखिलीकरण पोर्टल पर जा सकते हैं” का आपको एक विकल्प दिखाई पड़ता है उसे पर आपको क्लिक करना है।

👉 अब आपका डिवाइस में एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको फाइल कंप्लेंट करने का विकल्प दिखाई पड़ता है आपको उसे पर क्लिक करना होगा।

👉 अब आपके सामने तीन विकल्प आ जाते हैं जिसमें आपको पहला विकल्प पैन कार्ड का आता है, दूसरा विकल्प आधार कार्ड का आता है, यदि आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों नहीं है तो आप तीसरे विकल्प पहुंचे सकते हैं।

👉 अब आपके सामने आपका डिवाइस पर “inter detail of complaint” का विकल्प दिखाई पड़ता है, यहां पर आपको कुछ जरूरी जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा आपको मांगी हुई जानकारी दर्ज करनी होगी।

👉 अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है उसे ओटीपी को आपको दर्ज करके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।

👉 अब आपका डिवाइस पर एक फॉर्म ओपन हो जाता है उसे फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भरनी होगी।

👉 अब आपको सभी डिटेल सही प्रकार से सबमिट करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जिससे कि आपकी शिकायत सबमिट हो सके।

यह बहुत ही आसान तरीका है किसी व्यक्ति की शिकायत करने का क्योंकि आज के समय में भारत देश में बहुत सारे ऐसे व्यक्ति हैं जो कि जीएसटी चोरी करते हैं लेकिन जीएसटी चोरी करना कानून होता है इसीलिए आपको शिकायत दर्ज करानी चाहिए ताकि यह पैसा देश के काम आ सके।


अतिक्रमण की शिकायत कैसे करें?

अपनी शिकायत का स्टेटस किस प्रकार देखें?

यदि आपके द्वारा किसी व्यक्ति की शिकायत की गई है लेकिन आपको यह नहीं पता है कि उसे व्यक्ति पर कार्रवाई प्रक्रिया शुरू हुई है या नहीं यदि आप यह देखना चाहते हैं तो आपको यह देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी के साथ देख सकते हैं।

आपको यह प्रक्रिया देखने के लिए हमारे द्वारा कुछ प्रक्रिया बताई गई है जिनको आप फॉलो करके अपनी शिकायत की प्रक्रिया को देख सकते हैं।

👉 आपके मोबाइल फोन या पीसी का इस्तेमाल करके वेब ब्राउज़र ओपन करना होगा।

👉 अब आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर विजित करना होगा।

👉 यहां पर आपको income tax status check का विकल्प दिखाई पड़ता है आपको उसे क्लिक करना है।

👉 अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालने को कहा जाएगा आपको अपना मोबाइल नंबर सही प्रकार से भरना होगा।

👉 अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना है।

👉 इतना करने के बाद ही आप सभी प्रक्रिया को चेक कर सकते हैं।

जब आपके द्वारा किसी व्यक्ति की शिकायतें दर्ज की जाती है तो आपसे कस्टमर केयर अधिकारियों के द्वारा आपसे कुछ सवाल जवाब पूछे जाते हैं जिनका जवाब आपको सही प्रकार से देना है तब जाकर आप अपनी शिकायत सही प्रकार से दर्ज कर सकते हैं।


घर बैठे एसपी से शिकायत कैसे करें?

हेल्पलाइन नंबर से कैसे शिकायत दर्ज करें?

किसी व्यक्ति के द्वारा लंबे समय से जीएसटी चोरी की जा रही है इसीलिए आप उसे व्यक्ति की इनकम टैक्स विभाग में शिकायती तर्ज करना चाहते हैं, तो शिकायत दर्ज करने के लिए भारत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिनके जरिए आप किसी भी व्यक्ति की शिकायत कर सकते हैं।

यदि आपको यह हेल्पलाइन नंबर नहीं पता है तो आप जीएसटी चोरी करने वाले व्यक्ति की शिकायत करने के लिए इस 18001801961/1961 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं, क्योंकि यह नंबर सरकार के द्वारा जारी किए गए हैं।

जब आपके द्वारा इन नंबरों पर कॉल की जाती है तो सबसे पहले आपको कस्टमर केयर अधिकारियों से बात करनी होती है आपको अपनी शिकायत ऑनलाइन कस्टमर केयर अधिकारियों से करनी होगी।

जब कस्टमर केयर अधिकारियों के द्वारा आपकी शिकायत दर्ज की जाती है तो आपसे कुछ सवाल जवाब पूछे जाते हैं जिनका जवाब आपको सही प्रकार से देना होता है तब जाकर उसे व्यक्ति पर कार्रवाई शुरू होती है।


घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें?

Conclusion | जीएसटी चोरी की शिकायत कैसे करें?

यदि आपने इस लेख को सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि किस प्रकार से जीएसटी चोरी करने वाले व्यक्ति की शिकायत की जा सकती है क्योंकि भारत देश में आज भी अधिकतर व्यक्ति जीएसटी चोरी करते हैं जो की कानूनी अपराध है।

यदि आपकी ऐसे ही व्यक्ति की लंबे समय से शिकायत करना चाहते थे लेकिन आपको यह नहीं पता था कि किस प्रकार से जीएसटी चोरी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है तो आप इस लेख को पढ़कर उसे व्यक्ति के खिलाफ एक्शन ले सकते हैं।

यदि आपने जीएसटी चोरी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज की है लेकिन उसे व्यक्ति की खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं हम उसे व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

2 thoughts on “घर बैठे जीएसटी चोरी की शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment