IPL Ka Baap Kaun Hai | भारत में IPL का बाप कौन है?

IPL Ka Baap Kaun Hai: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत 2008 में की गई थी, 2007 में भारत देश के (BCCI) के सदस्य रहे ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा आईपीएल की स्थापना की थी, हर साल आईपीएल अप्रैल से लेकर मुंबई के महीने में भारत देश में खेला जाता है।

आईपीएल दुनिया के सभी खेल की लीग के बीच छठा स्थान प्राप्त करता है, हां लकी आईपीएल का प्रसारण 2010 में पहली बार यूट्यूब पर किया गया था, आईपीएल में भारत देश की 13 टीम भाग लेती है।

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल खिताब को 2023 तक 5 बार जीता है तथा चेन्नई सुपर किंग टीम ने भी आईपीएल खिताब को 2023 तक 5 बार जीता है वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने आईपीएल खिताब को दो बार जीता है।


IPL Ka Baap Kaun Hai | IPL का बाप कौन है?

आईपीएल की शुरुआत 2008 में BCCI के साथ मिलकर ललित मोदी ने की थी, लेकिन वर्तमान समय में आईपीएल को BCCI ही कंट्रोल करता है, तो इससे यह पता चलता है कि वर्तमान समय में आईपीएल का बाप BCCI हैं।

कुछ रिपोर्ट के अनुसार IPL का बाप CSK को कहा जाता है क्योंकि CSK टीम सबसे अधिक बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है, वही मुंबई इंडियंस को आईपीएल की सबसे सफल टीम माना जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
IPL Ka Baap Kaun Hai
IPL Ka Baap Kaun Hai

हांलकी मुंबई इंडियंस टीम ने भी आईपीएल का खिताब 5 बार जीता है, वही चेन्नई सुपर किंग्स ने भी आईपीएल का खिताब 5 बार जीता है, आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा (6235) भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने बनाए हैं।


टीम में IPL का बाप कौन है?

आपको यह तो पता ही चल चुका है कि आईपीएल का बाप कौन है लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल में कौन सी टीम सबसे अच्छा परफॉर्मेंस दिखा चुकी है, जिस टीम को आईपीएल का बाप कहते हैं।

आईपीएल के इतिहास में सबसे अच्छा परफॉर्मेंस मुंबई इंडियंस टीम दिखा चुकी है, हालांकि कई सालों से इस टीम की परफॉर्मेंस सही न होने के कारण आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है।

मुंबई इंडियंस टीम आईपीएल के खिताब को 5 बार जीता है, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने 2023 में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम करके मुंबई इंडियंस टीम की बराबरी कर ली है, अब चेन्नई सुपर किंग्स टीम के पास आईपीएल के पांच खिताब है।

यही कारण है कि मुंबई इंडियंस को आईपीएल का आप कहते हैं क्योंकि इस टीम को आईपीएल की सबसे सफल टीम माना जाता है, इस टीम के कप्तान रोहित शर्मा लंबे समय से रह चुके हैं।

आज का मैच किस चैनल पर आएगा?

क्रिकेट का बाप कौन है?

अधिकतर लोगों को यह जानकारी हैरानी होती है कि क्रिकेट का बाप कौन है हालांकि दुनिया भर के खिलाड़ियों को यह पता है कि क्रिकेट का बाप BCCI को कहा जाता हैं, क्योंकि क्रिकेट में सबसे ज्यादा अधिक पैसा लगाने वाली BCCI हैं।

लेकिन क्रिकेट का बाप खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर को कहा जाता है क्योंकि सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट मे बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ पाना आज के खिलाड़ियों की बस की बात नहीं है इसीलिए सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।


Cricket Ka King Kaun Hai

क्रिकेट का किंग आज के समय में विराट कोहली को कहा जाता है क्योंकि विराट कोहली ने बहुत सारे रिकॉर्ड क्रिकेट में तोड़े हैं, हालांकि विराट कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का किंग कहा जाता था।

लेकिन सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड विराट कोहली हर साल तोड़ रहे हैं, यही कारण है कि दुनिया में क्रिकेट का क्यों विराट कोहली को कहा जाता है, लेकिन भारत में क्रिकेट का किंग महेंद्र सिंह धोनी को कहा जाता है।

आज क्रिकेट मैच किसका है?

IPL विजेता टीम लिस्ट | 2008 से 2023 तक

आपको यह पता होना चाहिए कि आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस को कहा जाता है क्योंकि इस टीम ने आईपीएल के पांच खिताब अपने नाम किए हैं।

वही आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग को कहा जाता है क्योंकि इस टीम ने भी आईपीएल की ट्रॉफी 5 बार अपने नाम की है।

IPL के विनर्स टीम का नामसाल
Rajasthan Royals2008
Deccan Chargers2009
Chennai Super King2010
Chennai Super King2011
Kolkata Knight Riders2012
Mumbai Indians2013
Kolkata Knight Riders2014
Mumbai Indians2015
Sunrises Hyderabad2016
Mumbai Indians2017
Chennai Super King2018
Mumbai Indians2019
Mumbai Indians2020
Chennai Super King2021
Gujarat Titans2022
भारतीय क्रिकेट टीम का अगला मैच कब है?
Chennai Super King2023

IPL Ka Baap Kon Hai | आईपीएल से संबंधित सवाल

कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच कब है?

RCB Ka Baap Kaun Hai

आरसीबी टीम का आप मुंबई इंडियंस टीम को कहा जाता है क्योंकि मुंबई इंडियंस टीम आईपीएल की सबसे सफल टीम अपनी जाति है क्योंकि इस टीम के पास आईपीएल के पांच खिताब है।


CSK टीम कितनी बार में विजेता हुई है?

Chennai super King टीम ने आईपीएल की ट्रॉफी 2023 तक 5 बार अपने नाम की है, यही कारण है कि आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम CSK को कहा जाता है।


IPL 2024 में कब शुरू होने वाला है?

IPL हर साल अप्रैल महीने से शुरू होकर मई के महीने में खत्म हो जाता है।


IPL की शुरुआत कब हुई थी?

आईपीएल की शुरुआत पहली बार 2008 में हुई थी, आईपीएल 2008 से हर साल खेला जा रहा है।


IPL कब खेला जाता है?

IPL अप्रैल महीने से लेकर मई के महीने तक खेला जाता है।


आईपीएल में सबसे ज्यादा बार कौन सी टीम जीती है?

आईपीएल की ट्रॉफी सबसे ज्यादा बार चेन्नई सुपर किंग और मुंबई इंडियंस टीम ने पांच पांच बार अपने नाम की है।


आईपीएल का बाप किसे कहा जाता है?

IPL का आप मुंबई इंडियंस को कहा जाता है, क्योंकि मुंबई इंडियंस टीम आईपीएल की सबसे सफल टीम मानी जाती है क्योंकि इस टीम ने आईपीएल की ट्रॉफी 5 बार अपने नाम की है।


IPL के जरिए पैसे कैसे कमाए?

यदि आप आईपीएल के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल फोन में कुछ एप्लीकेशन को डाउनलोड करके आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं।


IPL में दूसरी बार सबसे ज्यादा कौन सी टीम जीती है?

आईपीएल के इतिहास में दूसरी सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग को कहा जाता है क्योंकि इस टीम ने भी 2023 तक 5 बार ट्रॉफी अपने नाम की है।


क्रिकेट का भगवान किसे कहते हैं?

क्रिकेट का भगवान भारत के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर को कहा जाता है क्योंकि इन्होंने क्रिकेट के इतिहास में बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए हैं जिनको तोड़ पाना मुश्किल है।


CSK का बाप कौन हैं?

CSK का बाप मुंबई इंडियंस टीम को कहा जाता है क्योंकि यह टीम आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीम माना जाता है।


भारतीय क्रिकेट टीम का मैच कब है?

भारतीय क्रिकेट टीम का शेड्यूल 2024 का बहुत ज्यादा बिजी रहने वाला है इससे हमें यही पता चलता है कि भारतीय क्रिकेट टीम का हर महीना किसी न किसी टीम से मैच होने वाला है।


मुंबई इंडियंस टीम कितनी बार फाइनल जीती है?

आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस टीम को कहा जाता है क्योंकि इस टीम ने अब तक 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है।


आईपीएल किस देश का है?

आईपीएल भारत की एक फ्रेंचाइजी है इस फ्रेंचाइजी में दुनिया भर के खिलाड़ी खेलने के लिए आते हैं।


IPL का मालिक कौन है?

आईपीएल का मालिक BCCI और ललित मोदी को कहा जाता है क्योंकि आईपीएल की शुरुआत 2008 में दोनों ने मिलकर की थी।


निष्कर्ष | IPL Ka Baap Kon Hai

यदि आपने इस लेख को सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको यह पता चल गया होगा कि IPL Ka Baap Kon Hai क्योंकि हमने इसके बारे में बहुत ही सरलता पूर्वक आपको यह बताया है।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा हुआ IPL Ka Baap Kon Hai आपको जरूर समझ में आ गया होगा, यदि आपको यह लेख सही लगा है तो आप अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया के जरिए इसे सजा कर सकते हैं।

Note:- यदि आप एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, क्रिकेट, एंटरटेनमेंट आदि न्यूज़ पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन में बुकमार्क कर सकते हैं ताकि आप आने वाले लेख को भी पढ सकें।

2 thoughts on “IPL Ka Baap Kaun Hai | भारत में IPL का बाप कौन है?”

Leave a Comment