M Size Kitna Hota Hai | M, S, XL, XXL साइज किसे कहते है।

M Size Kitna Hota Hai: आप जब बाजार से कपड़े खरीदने के लिए जाते तो आपने कई प्रकार के टैग उन कपड़ों पर लगे हुए देखे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है उन कपड़ों पर लगे हुए टैग का क्या मतलब है।

भारत में आज भी बहुत अधिक ऐसे लोग हैं जो कपड़े सिलवाकर कहना पसंद करते हैं। क्योंकि रेडीमेड कपड़े उन लोगों को अच्छे नहीं लगते हैं।

लेकिन जब कोई व्यक्ति रेडीमेड कपड़े खरीदने बाजार में जाता है तो उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

क्योंकि कई बार देखा गया है कि जब कोई व्यक्ति अपने लिए नए कपड़े खरीदना है तो उसको कपड़ों का साइज पता नहीं होता है।

इसी कारण से वह व्यक्ति बाजार से कपड़े खरीदना पसंद नहीं करता है। यदि आपको भी या नहीं पता है कि M size kitna hota hai तो आपको पता होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
M Size Kitna Hota Hai
M Size Kitna Hota Hai

क्योंकि यदि देखा जाए तो देश और दुनिया में सबसे ज्यादा M size वाले कपड़े बहुत ज्यादा बिकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एम साइज किन लोगों के लिए फिट आता है।

यदि आप लंबे समय से यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि M size kitna hota hai और xxl size kitna hota hai तो आपको इस लेख के जरिए पता चल जाएगा।

क्योंकि हमने इस लेख में आपको यह बताया है कि आप यदि बाजार से कपड़े खरीदने जा रहे हैं M size kitna hota hai और xxl size kitna hota hai कितना होता है यह विस्तार से बताया है।

M Size Kitna Hota Hai | M Size का मतलब क्या हैं?


M Size यानी कि यह एक मीडियम साइज होता है। जिन लोगों का M Size होता है उनकी छाती का नाप 38 से 40 और कमर का साइज 32 से 34 होता है।

यदि आपके एम साइज का कोई कपड़ा फिट आ रहा है तो आप इसे ही अपना अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी छाती की नाप 38 से 40 है और वही कमर का साइज 32 से 34 इंच है।

महिलाओं के लिए M Size कितना होता है?


यदि देखा जाए तो बहुत ही काम ऐसी महिलाएं होती हैं जो रेडीमेड कपड़े पहनना पसंद नहीं करती हैं। अधिकतर महिला रेडीमेड कपड़े खरीदना पसंद करती है।

महिलाएं अपने लिए बाजार से रेडीमेड कुर्ती, टॉप, टी-शर्ट, सेट, ब्लेजर, ट्राउजर, जैकेट आदि खरीदना पसंद करती है। लेकिन जिन महिलाओं का एम साइज नाप होता है क्या आपको पता है इसका मतलब क्या है।

जिन महिलाओं का नाप एम साइज होता है उन महिलाओं की Bust का Saze 36 inch होता है वहीं उनकी Waist का साइज 30 इंच होता है और Hips का साइज 36 इंच होता है।

यदि आपकी Bust का साइज 36 इंच है तो आपके एम साइज पूरी तरह फिट आएगा। M Size का मतलब होता है मीडियम साइज।

एम साइज मतलब कितना नंबर


एम साइज या फिर आप मीडियम साइज का सकते हैं एम साइज का नंबर 38 या 40 इंच होता है। जिन व्यक्तियों की छाती की नाप 38 या 40 इंच होती है उन लोगों को एम साइज पूरी तरह फिट आता है।

महिलाओं के लिए एम साइज नंबर कितना होता है?

लेकिन एम साइज का नंबर लड़कियों के लिए पूरी तरह अलग होता है क्योंकि जिन लड़कियों का bust का साइज 36 इंच होता है और Waist का साइज 30 इंच होता है उन लड़कियों के लिए एम साइज पूरी तरह फिट रहता है।


Read More: XS S M L XL XXL XXXL Size Chart Full Form का मतलब क्या हैं?


कपड़ों में साइज 38 क्या है?

जब आप ऑनलाइन स्टोर के जरिए अपने लिए कपड़े खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपका कौन सा साइज है तभी आप ऑनलाइन स्टोर के जरिए कपड़े मंगा सकते हैं।

यदि आपके शर्ट या सेट का साइज 38 है तो इसका मतलब आपके एम साइज के कपड़े पूरी तरह फिट आएंगे। क्योंकि जिन लोगों का नाप 38 या 40 होता है उनको एम साइज के कपड़े पूरी तरह फिट आते हैं।

एम साइज का क्या मतलब होता है?

जब हम कहीं बाजार में या ऑनलाइन कपड़े खरीदने हैं तब हमें कपड़े खरीदते समय एम साइज के टैग दिखाई देते हैं लेकिन इन टैग का क्या मतलब होता है यह अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है।

यदि आप भी ऑनलाइन कपड़े खरीद रहे हैं या किसी स्टोर के जरिए कपड़ा खरीदने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि एम साइज का मतलब छोटा (मध्यम) होता है।


FAQ। M Size का मतलब क्या हैं?

Read More: कछुआ क्या खाता है? | Kachua Kya Khata Hai


Q. अपना साइज कैसे पता कर सकते हैं?

A. यदि आपने कभी भी अपना साइज पता नहीं किया है कि आपकी लंबाई और चौड़ाई कितनी है। तो आपको अपना साइज पता जरूर करना चाहिए क्योंकि जब हम कहीं कपड़े खरीदने या कपड़े सिलवाते हैं तब हमको अपनी साइज की बहुत आवश्यकता पड़ती है।

अपना साइज़ पता करने के लिए हमें सदैव अपना बेस्ट कमर और कूल्हे के नाम की आवश्यकता होती है। जब आप किसी इंची टेप के जरिए इन्हें नाप लेते हैं तो आपका साइज पता चल जाता है।


Q. M साइज कितना होता है इंडिया में?

A. भारत देश में आज भी बहुत सारे ऐसे व्यक्ति हैं जिनको एम साइज के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है यदि आपको भी एम साइज के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपको पता होना चाहिए।

एम साइज यानी की मध्यम साइज (यह एक छोटा साइज होता है) जिन व्यक्तियों की कमर का नाप 38 या 40 होता है उन लोगों के लिए एम साइज पूरी तरह फिट आता है।


Q. M Size In Number क्या होता हैं?

A. यदि आप अपने लिए कपड़े खरीदने जा रहे हैं तो आपने देखा होगा कि बहुत सारे कपड़ों पर अलग-अलग टैग लगे हुए होते हैं।

लेकिन जब आपके एम साइज तक कपड़ा पूरी तरह फिट आ रहा है तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी छाती का नाम 38 या 40 है क्योंकि एम साइज का नंबर 38 या 40 होता है।

1 thought on “M Size Kitna Hota Hai | M, S, XL, XXL साइज किसे कहते है।”

Leave a Comment