Petrol Pump Kaise Khole: जानें पेट्रोल पंप के लाइसेंस की नियम-शर्तों से लेकर आवेदन तक पूरी डिटेल

Petrol Pump Kaise Khole: नए साल पर अधिकतर लोग नए वाहनों की खरीदारी कर रहे हैं किसी खरीदारी को देखते हुए प्रदेश सरकार नए पेट्रोल पंप खोलने की मंजरी अधिकतर लोगों को दे रही है, यदि आप भी लंबे समय से इसी प्रयास में लगे हुए हैं कि आपको एक पेट्रोल पंप मिल जाए।

Petrol pump प्रदेश सरकार से लेना थोड़ा आसान नहीं होता है क्योंकि अधिकतर लोगों को पेट्रोल पंप का लाइसेंस नहीं मिल पाता है, तो चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से भारत सरकार से आप पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Petrol Pump Kaise Khole
Petrol Pump Kaise Khole

यदि देखा जाए तो आज के समय में भारत देश में दिन प्रतिदिन वाहनों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, भारत सरकार ने इसी को देखते हुए नई-नई पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति दे दी है, यदि आप भी लंबे समय से यही प्रयास कर रहे हैं कि आपको एक पेट्रोल पंप लाइसेंस मिल जाए।

ताकि आप अपना खुद का एक पेट्रोल पंप खोल सकें, पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको यह लेख बहुत ही काम आ सकता है तो चलिए जानते हैं पेट्रोल पंप खोलने के लिए हमें क्या-क्या करने की आवश्यकता होती है।


पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते है?

यदि आप भारत देश में गांव या शहर में कहीं भी पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी, यदि आपको अभी तक पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक भी लाइसेंस प्राप्त नहीं हुआ है।

लेकिन आप लंबे समय से लाइसेंस के लिए कोशिश कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले सरकारी या प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियों के साथ वार्तालाप करना होगा, जब आप लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको सरकारी एवं गैर सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा नियम और शर्तें को पूरा करना होता है।

तब जाकर आपको पेट्रोल पंप का एक लाइसेंस मिल पाता है, जब आपको पेट्रोल पंप का लाइसेंस मिल जाता है तो आप अपनी जगह में कहीं भी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।


आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

जब आप एक नया पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि लाइसेंस अप्लाई करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्षों से अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए, तभी आपको भारत देश में पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस मिल सकता है।

एक नया पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास एक बड़ी जमीन होनी चाहिए जिस पर आप अपना पेट्रोल पंप खोल सके यदि आपके पास अपनी कोई जमीन नहीं है तो आप किसी अन्य व्यक्ति की जमीन किराए पर भी ले सकते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।


हर वर्ग के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस होती है?

यदि आप पेट्रोल पंप डीलरशिप 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन फीस का भी भुगतान करना होगा तभी आप पेट्रोल पंप डीलरशिप में भाग ले सकते हैं, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस देनी होती है।

जो व्यक्ति सामान्य वर्ग में आते हैं वह पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए यदि रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो उनको ₹8000 फीस देनी होगी, लेकिन यदि कोई व्यक्ति पिछड़े वर्ग का है और पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहता है तो उसे व्यक्ति को ₹4000 फीस देनी होगी।

जो व्यक्ति अनुसूचित जाति या फिर अनुसूचित जनजाति वर्ग में आते हैं, यदि इस वर्ग के लोग पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो ₹2000 फीस देनी होगी तब जाकर आपको पेट्रोल पंप के लिए डीलरशिप में भाग मिल सकता है।


पेट्रोल पंप से मुनाफा कैसे मिलता है?

यदि आप यह सोच रहे हैं कि पेट्रोल पंप से किस प्रकार मुनाफा मिलता है, जब आप एक पेट्रोल पंप का लाइसेंस ले लेते हैं तब आपको ऑयल कंपनी दो या तीन रुपए प्रति लीटर की दर से कमीशन देती है।

जब आप प्रतिदिन लगभग 5000 लीटर पेट्रोल की बिक्री कर देते हैं तो आपको प्रतिदिन की कमाई लगभग ₹10000 होती है, इसीलिए एक पेट्रोल पंप का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपके पास 50000 से लेकर 2 करोड रुपए तक होने चाहिए।

Petrol Pump में Job कैसे पाएं? 

पेट्रोल पंप लाइसेंस प्राप्त करते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

यदि आपको पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस मिल चुका है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा तभी आप कानूनी रूप से पेट्रोल पंप चला सकते हैं।

यदि आपने पेट्रोल पंप स्टेशन स्टेट हाईवे या फिर नेशनल हाईवे पर खोल रखा है या खोलना चाहते हैं तो तो उसके लिए आपको 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर की जमीन की आवश्यकता होगी तब जाकर ही आप एक पेट्रोल पंप ओपन कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप अपनी किसी ग्रामीण क्षेत्र में ही पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास 15 लाख से 20 लाख तक की धनराशि को निवेश करना होगा, इसमें से आपको इस रकम का लगभग पांच पीस साड़ी कंपनी के द्वारा आपको वापस कर दिया जाएगा।


पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना खर्चा आता है?

यदि आप पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना खर्चा आता है क्योंकि जब आपके पास पेट्रोल पंप को लेने के लिए धन्य राशि पर्याप्त मात्रा में नहीं होती है तब तक आप पेट्रोल पंप नहीं खोल सकते हैं।

शहरी क्षेत्र में एक पेट्रोल पंप को खोलने के लिए आपके पास लगभग 30 से 40 लख रुपए होने चाहिए तभी आपको पेट्रोल पंप लाइसेंस मिल सकता है क्योंकि शहरी क्षेत्र में आपको जमीन के ऊपर खर्च करना होता है।

एक पेट्रोल पंप लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपके पास काम से कम दसवीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए ताकि आपको लाइसेंस आसानी के साथ प्राप्त हो सके क्योंकि अनपढ़ व्यक्ति को पेट्रोल पंप का लाइसेंस नहीं मिल पाता है।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है?

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • भूमि के नक्शे से जुड़े दस्तावेज
  • भूमि लीज एग्रीमेंट से जुड़े दस्तावेज
  • बैंक पासबुक विवरण

पेट्रोल पंप licence के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आपने अपना मन बना लिया है पेट्रोल पंप लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट petrolpumpdealerchayan.in पर जाना होगा, अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Petrol Pump Kaise Khole
Petrol Pump Kaise Khole

जब आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन Now पर क्लिक किया जाता है तो एक नया फॉर्म ओपन हो जाता है, इस फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लिंक और जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड नंबर और कैप्चा कोड सही प्रकार से दर्ज करना होता है।

Petrol Pump Kaise Khole
Petrol Pump Kaise Khole

अब आपके Done के बटन पर क्लिक करना है, जब आपके द्वारा यहां पर क्लिक किया जाता है तो आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आता है ओटीपी को आपको दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, अब आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन हो चुका है।


यहां देखें पूरी जानकारी


दो नाम से एक नाम बनाना

Conclusion | पेट्रोल पंप कैसे खोलें?

यदि आप पेट्रोल पंप के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं लेकिन आपको पेट्रोल पंप का लाइसेंस प्राप्त नहीं हुआ है तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में हमने यह बताया है कि आपको किस प्रकार से पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस मिल सकता है।

यदि आपने इस लेख को पढ़कर पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए अप्लाई किया है लेकिन फिर भी आपको पेट्रोल पंप का लाइसेंस प्राप्त नहीं हुआ है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपकी कुछ मदद कर सकें ताकि आपको एक पेट्रोल पंप का लाइसेंस मिल सके।

2 thoughts on “Petrol Pump Kaise Khole: जानें पेट्रोल पंप के लाइसेंस की नियम-शर्तों से लेकर आवेदन तक पूरी डिटेल”

Leave a Comment