Play Store Ki Id Kaise Banaye? | मात्र 2 मिनट में

Play Store Ki Id Kaise Banaye: यदि आपने पहली बार किसी मोबाइल को खरीदा है तो आपको यह नहीं पता होगा कि Play Store Ki ID Kaise Banate Hain, यदि आपको अपनी प्ले स्टोर की आईडी बनाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है।

क्योंकि इस लेख में हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से अपने मोबाइल फोन के Play Store Ki ID बना सकते हैं, यदि आपने अपने मोबाइल में बहुत सारी कोशिश कर ली है लेकिन फिर भी आप प्ले स्टोर की आईडी नहीं बना पाए हैं।

तो आपसे कुछ ना कुछ छोटी या बड़ी गलती हो रही है जिसके कारण आप अपने प्ले स्टोर की आईडी नहीं बन पा रहे हैं, जब तक हम अपने प्ले स्टोर की आईडी को सही प्रकार से नहीं बना लेते तब तक हम अपने मोबाइल फोन में किसी भी प्रकार का कोई भी app या गेम डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

लेकिन जब हम अपने प्ले स्टोर की आईडी सही प्रकार से बना लेते हैं तब हम प्ले स्टोर से कोई सा भी गेम आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि प्ले स्टोर तब तक आपको अनुमति नहीं देता है तब तक कि आप प्ले स्टोर की आईडी नहीं बना लेते हैं, तो चलिए जानते हैं की Play Store Ki ID kaise banaye।

Play Store Ki ID Kaise Banate Hain | प्ले स्टोर की आईडी बनाने का तरीका क्या होता है?


जब आपने यह ठान लिया है कि आपको अपने आप ही अपने Play Store Ki ID खुद बनानी है तो हम आपकी मदद करने वाले हैं ताकि आप अपने प्ले स्टोर की आईडी सही प्रकार से बना सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Play Store Ki Id Kaise Banaye
Play Store Ki Id Kaise Banaye

आपको अपने प्ले स्टोर की आईडी खुद बनाने के लिए हमारे द्वारा शेयर किए गए कुछ आसान से प्रक्रिया को फॉलो करना होगा, जब आप हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को सही प्रकार से फॉलो करते हैं तो आप प्ले स्टोर की आईडी बना सकते हैं।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है।

👉 अब आपको आपके मोबाइल फोन में (do you went to add an Existing Account Or create a new one) का ऑप्शन दिखाई देगा।

👉 यदि आपका पहले से ही कोई पुराना जीमेल बना हुआ है तो आपको Existing पर क्लिक करना होगा।

👉 यदि आपकी जीमेल आईडी नहीं बनी हुई तो आपको New बटन पर क्लिक करना होगा।

👉 जब आपके द्वारा Create Account पर क्लिक किया जाता है तो वहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई पड़ते हैं।

👉 पहले ऑप्शन में आपको First Name और दूसरे ऑप्शन में आपको Last Name लिखने का विकल्प दिखाई देता है जहां आपको अपना सही प्रकार से नाम भरना होगा।

👉 आपके द्वारा जैसे ही नाम भरा जाता है उसके बाद आपके मोबाइल फोन पर Date of Birth और Gender का ऑप्शन आ जाता है जहां आपको सही प्रकार से यह दोनों ऑप्शन भरने होते हैं।

👉 यदि आपको एक Username डालने के लिए कहा जाता है तो आपको वहां पर एक Unique Usernam भरना होगा।

👉 आपका यूजर नेम @gmail.com के आगे दिखाई पड़ता है इसीलिए आपको अपने यूजर नेम में Alphabet या फिर किसी नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपका फेवरेट नंबर हो।

Play Store Ki Id Kaise Banaye
Play Store Ki Id Kaise Banaye

👉 अब आपको अगले स्टेप में Create Password का विकल्प दिखाई देता है जहां आपको अपने द्वारा एक स्ट्रांग पासवर्ड भरना होता है।

Play Store Ki Id Kaise Banaye

👉 जो आपके द्वारा स्ट्रांग पासवर्ड भरा जाता है उसे आपको Confirm Password में दोबारा भरना होता है और आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

👉 अगले स्टेप में आपको अपनी कंट्री का सिलेक्शन करना होता है और आपको आगे 10 अंक का मोबाइल नंबर भरना होता है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

👉 जिस नंबर को आपके द्वारा भरा जाता है उसे नंबर पर 6 अंक का एक OTP आता है आपको वह भरना होता है।

👉 जब आपका अकाउंट पूरी तरह वेरीफाई हो जाता है उसके बाद आपको (Terms and Condition) पर क्लिक करना होगा और I Agree पर क्लिक करना होगा।

👉 अब आपके मोबाइल फोन का प्ले स्टोर अकाउंट ओपन करते ही तैयार हो जाएगा, अब आपको अपने प्ले स्टोर को ओपन करने के लिए से यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

Play Store Id Kaise Hatate Hain | प्ले स्टोर आईडी हटाने का आसान तरीका


कई लोग अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर की आईडी को हटाना चाहते हैं क्योंकि कई सारी परेशानियों से सामना करते हैं, यदि आप भी अपने मोबाइल फोन में कुछ परेशानियों का सामना कर रहे हैं इसीलिए अपनी प्ले स्टोर की आईडी हटाना चाहते हैं।

तो आपको अपने प्ले स्टोर की आईडी को हटाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा तभी आप आसानी के साथ अपने प्ले स्टोर की आईडी हटा सकते हैं।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग को ओपन कर लेना है।

👉 अब आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना है और आपको (Accounts & Sync) का आपको विकल्प दिखाई देता है जिस पर आपको क्लिक करना है।

👉 अब आपके मोबाइल फोन पर Google का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करने की आवश्यकता है।

👉 अब आपके सामने आपकी सभी जीमेल आईडी दिखाई देंगे आपको अपनी जी जीमेल आईडी को हटाना है उसे पर आपको क्लिक कर देना है।

👉 जिस जीमेल आईडी को आप हटा रहे हैं उसे पर क्लिक करते ही 3 Dots का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

👉 अब आपके यहां पर Remove Account का ऑप्शन दिखाई पड़ता है जिस पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

यदि आपको सभी जीमेल आईडी को रिमूव करना है तो आपको एक-एक करके से यही प्रक्रिया अपनानी है और इसी प्रकार से सभी आपकी जीमेल आईडी रिमूव हो जायेगी।

बीए के बाद क्या करें?

Play Store क्या होता है? | What is the Play Store


यह एक एप्लीकेशन है जो की गूगल के द्वारा चलाई जा रही है, भारत देश में हर किसी एंड्राइड मोबाइल में आपको यह एप्लीकेशन दिखाई दे जाएगी, क्योंकि android मोबाइल में इस एप्लीकेशन को कंपनी डाल कर देती है।

इस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने मोबाइल फोन में Games और Apps आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं, इस एप्लीकेशन पर आपको लाखों की तादात में फ्री Games और Apps डाउनलोड करने को मिल जाएंगे।

इस एप्लीकेशन का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप इस एप्लीकेशन के जरिए Games और Apps पूरी सिक्योरिटी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं, बड़े-बड़े गेम जी आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ समय के बाद ही यह एप्लीकेशन Games और Apps के अपडेट लाती रहती है, आपको इन अपडेट को समय रहते ही अपडेट कर लेना चाहिए क्योंकि आपको नया वर्जन चलने को मिलता है।

घर बैठे पोस्ट ऑफिस की शिकायत कैसे करें?

Play Store से ही App Download करना होगा | why should you download apps from Play Store only?


अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल जरूर चल रहा होता है कि प्ले स्टोर से ही क्यों Games और Apps को डाउनलोड करना चाहिए, यदि आपके मन में अभी यही सवाल चल रहा है।

तो आपके लिए बता दूं कि अगर आप अपने मोबाइल फोन की सिक्योरिटी चाहते हैं तो आपको प्ले स्टोर से ही यह ऐप्स डाउनलोड करने चाहिए।

क्योंकि प्ले स्टोर पर आपको कोई भी गलत अप देखने को नहीं मिलता है यहां पर आपको सभी ऐप सिक्योरिटी के साथ मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।

जब आप किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल करके कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपका मोबाइल फोन हैक भी हो सकता है, आपके मोबाइल से बहुत सारी इनफार्मेशन लीक हो सकती है इसीलिए आपको कभी भी थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Note – हमारे द्वारा किसी भी थर्ड पार्टी के द्वारा ऐप्स को डाउनलोड करने की अनुमति नहीं है क्योंकि यह आपके मोबाइल फोन को हैक कर सकते हैं।

मोबाइल से जन्म कुंडली कैसे देखे?

Conclusion | Play Store Ki Id Kaise Banaye


यदि आपने इस आर्टिकल को सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि आप किस प्रकार से अपने मोबाइल फोन में Play Store Ki ID Kaise Banate Hain क्योंकि यह जानकारी हमने बहुत ही आसान स्टेप के द्वारा साझा की है।

यदि आपको अब भी कोई परेशानी अपने प्ले स्टोर की आईडी बनाने में आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए अपनी परेशानी बता सकते हैं ताकि हम आपकी परेशानी का हल निकल सके।

1 thought on “Play Store Ki Id Kaise Banaye? | मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment