Sab Moh Maya Hai In Hindi | सब मोह माया है का मतलब

Sab Moh Maya Hai In Hindi: जब आप कभी किसी बुजुर्ग से बात करते हैं तो वह बुजुर्ग आपसे कई बार यह कहते नजर आती है कि (सब मोह माया है) लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह बुजुर्ग लोग ऐसा क्यों बोलते हैं।

यदि आपके साथ भी कभी किसी व्यक्ति ने बात करते समय सब मोह माया है बोला है तो आपको यह जान लेना चाहिए कि इसका क्या मतलब होता है, क्योंकि इस शब्द के बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि सब मोह माया है, (Sab Moh Maya Hai) का क्या मतलब होता है और अधिकतर लोग इस शब्द का उपयोग क्यों करते हैं तो यह जानने के लिए आपको नीचे की ओर इस लेख में जाना पड़ेगा।

Sab Moh Maya Hai In Hindi | (सब मोह माया है)

जब हम कुछ लोगों से बात करते हैं तो वह अधिकतर एक शब्द का इस्तेमाल ज्यादा ही करते हैं वह कुछ शब्दों के बाद ही यह कहते नजर आते हैं कि (सब मोह माया है) जो किसी व्यक्ति को इसके बारे में पता नहीं होता है कि इस शब्द का क्या मतलब है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Sab Moh Maya Hai In Hindi
Sab Moh Maya Hai In Hindi

अधिकतर लोग इस शब्द के बारे में जाने नहीं की अपनी इच्छा रखते हैं, यदि आप भी यह जाना ना चाहते हैं कि शाम मोह माया है इसका अर्थ क्या है तो इसका अर्थ (सब भ्रम है, या फिर सभी इच्छाएं भ्रम है) कुछ लोगों के मुताबिक इसका अर्थ “सब बकवास होता है” यह भी है।

कुछ आवश्यक ध्यान देने वाले पॉइंट नीचे की ओर साझा किया है।

  • कुछ विद्वानों का यह कहना है कि जिस चीज से हमें बहुत ज्यादा लगाव है जैसे की प्रियजन, पालतू जानवर, धन, संपत्ति, गहने इत्यादि चीज यह “सब मोह माया है”।
  • दुनिया में कोई भी चीज अस्थाई नहीं होती है चाहे वह आपका शरीर क्यों ना हो।
  • इसलिए कभी भी मनुष्य को भौतिकवादी दुनिया से ज्यादा लगाव नहीं रखना चाहिए।
  • यही कारण है कि अधिकतर लोग इस मुहावरे को इसलिए ही इस्तेमाल करते हैं कि दुनिया में सब कुछ मोह माया है।
  • क्योंकि आप दुनिया में खाली हाथ आए थे और खाली हाथ ही जाओगे।

सनातन धर्म के सिद्धांतों के अनुसार

सनातन धर्म के सिद्धांतों के अनुसार मनुष्य को आपने अंतिम लक्ष्य मोक्ष (मोक्ष) को प्राप्त करना होता है, इसीलिए सनातन धर्म के अनुसार मोक्ष को छोड़कर सब मोह माया है।

श्रीमद् भागवत गीता के अनुसार

श्रीमद् भागवत गीता के अनुसार यह दुनिया भगवान के द्वारा बनाई गई है भगवान ने ही बुराई, अच्छाई सब कुछ बनाया है, लेकिन फिर भी मनुष्य अपने जीवन में धन, संपत्ति के पीछे भागता रहता है।

लेकिन मृत्यु ही सत्य है इसके अलावा कुछ भी सत्य नहीं है, दुनिया में जितनी भी वस्तु दिखाई पड़ती है वह सभी अस्थायी होती है, और ज्यादा जानने के लिए आपको श्रीमद् भागवत गीता पढ़नी होगी।

“सब मोह माया है” हमारी रिसर्च के अनुसार

हमारी रिसर्च के मुताबिक “सब मोह माया है” इसका अर्थ इस दुनिया में हर चीज मोह माया है, केवल आप अपने इश्वर पर विश्वास कर सकते हैं|

जितना आप इस दुनिया की भौतिकवादी चीजों पर बारे में सोचेंगे उतना ही यह भौतिक चीज है आपसे दूर हो जाएगी, इसीलिए आपको ऐसी चीजों पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

M Size का मतलब क्या हैं?

Sab Moh Maya Hai In Hindi | अंतिम शब्द

हमारे द्वारा लिखे हुए इस लेख में आपको यह समझाया गया है कि “सब मोह माया है” इस शब्द का अर्थ क्या है, क्योंकि इस अर्थ के बारे में अधिकतर लोगों को आज भी पता नहीं है।

लेकिन हमने इस शब्द के बारे में बहुत ही आसान तरीके से बताया है ताकि आपको पता चल सके की सब मोह माया का अर्थ क्या है, और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको श्रीमद् भागवत गीता का ज्ञान लेना होगा।

1 thought on “Sab Moh Maya Hai In Hindi | सब मोह माया है का मतलब”

Leave a Comment