Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 338 पदों के लिए आज ही करें अप्लाई

Sarkari Naukri NCL Recruitment Kya Hai: यदि आपने दसवीं पास कर रखी है या फिर आपने इसी वर्ष दसवीं क्लास पास की है और आप इस समय एक सही नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद पढ़ना जरूरी है |

क्योंकि कुछ सरकारी पदों पर भर्ती की जा रही है केवल इस नौकरी के लिए आप 10वीं कक्षा पास होने चाहिए सरकार के द्वारा 338 पदों पर भर्ती की जा रही है।

भारत देश में आज भी बहुत सारे युवा दसवीं पास करके सरकारी नौकरी की तलाश करने लग जाते हैं जो की बिल्कुल सही है |

क्योंकि भारत सरकार दसवीं कक्षा पास करने वालों के लिए भी बहुत सारे पदों पर भर्ती निकलती है यह कुछ राज्य सरकार अपने दसवीं क्लास के विद्यार्थियों के लिए सीधी भर्ती निकलती है कुछ समय पहले ही (NCL) यानी कि Northern Coalfields Limited.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Sarkari Naukri NCL Recruitment Kya Hai
Sarkari Naukri NCL Recruitment Kya Hai

NCL के लिए आवेदन की प्रक्रिया कुछ समय पहले ही शुरू हो चुकी है यदि आप NCL के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप 10वीं पास होने चाहिए और आपने यदि दसवीं पास सही नंबरों से कर रखी है |

तो आप NCL की ऑफिशल वेबसाइट यानी की nclsil.In के इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने की अंतिम तिथि भी जारी हो चुकी है इसीलिए आपको 31 अगस्त से पहले इस नौकरी के लिए आवेदन करना होगा।

लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि इस नौकरी के लिए वही युवा आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्राप्त की है, क्योंकि बहुत सारे ऐसे युवा होते हैं |

जिन्होंने अपनी हाई स्कूल की परीक्षा किसी बोर्ड से नहीं की होती है उन युवाओं के लिए यह भर्ती नहीं है, अब आप यह जान सकते हैं कि नौकरी की भर्ती प्रक्रिया क्या है तो चलिए जानते हैं।


Northern Coalfields Limited 2024 महत्वपूर्ण तिथियां?

यदि आपने अपना मन बना लिया है इस Northern Coalfields Limited नौकरी की भर्ती के लिए तो ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 9 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है।

लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि इस आवेदन की प्रक्रिया केवल 31 अगस्त 2023 तक ही रहेगी।


Northern Coalfields Limited के लिए रिक्तियों की संख्या क्या है?

Northern Coalfields Limited भर्ती अभियान के लिए केवल 338 पड़ ही भरे जाएंगे यह ये भर्तियां शॉवेल ऑपरेटर (ट्रेनी), डम्पर ऑपरेट्र (ट्रेनी), सर्फेस माइनर ऑपरेटर (ट्रेनी), डॉजर ऑपरेटर (ट्रेनी), ग्रेडर ऑपरेटर (ट्रेनी) सहित सारे पदों के लिए की जा रही है।


Northern Coalfields Limited 2023 के अनुसार क्या-क्या रिक्तियों हैं?

शॉवेल ऑपरेटर (ट्रेनी) : 35 पद

डम्पर ऑपरेट्र (ट्रेनी) : 221 पद

सर्फेस माइनर ऑपरेटर (ट्रेनी): 25 पद

डॉजर ऑपरेटर (ट्रेनी) : 37 पद

ग्रेडर ऑपरेटर (ट्रेनी) : 6 पद

पे लोडर ऑपरेटर (ट्रेनी) : 2 पद

क्रेन ऑपरेटर (ट्रेनी) : 12 पद

यदि आप इनमें से किसी भी पद को ज्यादा महत्वपूर्ण समझते हैं उसे पद के लिए आप आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रहेगी |

आपको यह आवेदन 31 अगस्त 2023 से पहले करना होगा यदि आप 31 अगस्त के बाद आवेदन करते हैं तो यह मान्य नहीं होगा।


Tata Company में Job कैसे पाए

शैक्षणिक योग्यता Northern Coalfields Limited के लिए क्या है?

यदि आपने दसवीं की परीक्षा स्कूल शिक्षा बोर्ड या मैट्रिक या सीसी या हाई स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण से की है तो आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।


NCL के लिए उम्र सीमा क्या है?

यदि आपने अपना NCL में आवेदन करने का तो आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष की होनी चाहिए अधिकतम आपकी उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए यदि 30 वर्ष से आपकी उम्र अधिक है |

तो आप इस पद के लिए दावेदार नहीं है लेकिन आपको यह भी ध्यान देना होगा कि अधिकतम आयु सीमा में भी आरक्षण वर्ग को नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।


NCL में सैलरी कितनी होगी?

यदि आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि NCL में कितनी सैलरी हो सकती है आपकी जानकारी के लिए बता दो ट्रेनिंग के तौर पर नियुक्त होने वाले सभी उम्मीदवारों को लगभग 30 से 40 हजार रुपए प्रति माह भुगतान किया जा सकता है।


NCL आवेदन शुल्क क्या है?

इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों को शुल्क उनके आरक्षण वर्ग के अनुसार करना होगा,

हालांकि ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1180 रुपए शुल्क देना होगा, वही एसटी,एससी वर्गों के लिए भारी छूट का सामना करना होगा।


NCL चयन प्रक्रिया क्या है?

यदि आपने भी NCL नौकरी के लिए आवेदन कर दिया है और आप यह जानना चाहते हैं कि NCL चयन प्रक्रिया क्या है |

तो इसकी प्रक्रिया यह है कि सभी उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से ही किया जा रहा है, और जो उम्मीदवार उच्चतम आते हैं उन उम्मीदवारों को ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।