घर बैठे एसबीआई बैंक में शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में

SBI Bank ki Shikayat Kaise Darj Kare: यदि देखा जाए तो आज के इसी दौर में हर काम तेजी के साथ हो रहा है लेकिन SBI Bank में लंबे समय से हर काम देरी के साथ होता है इसीलिए अधिकतर इस बैंक से जुड़े हुए ग्राहक कई सारी परेशानियों का सामना करते हैं।

यदि आप भी अपने क्षेत्र की SBI Bank ब्रांच से बहुत ज्यादा परेशान है और आप इसीलिए शिकायत दर्ज करना चाहते हैं ताकि अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकें, लेकिन आपको यह नहीं पता है कि SBI Bank की शिकायत किस प्रकार से की जाती है।

यदि आपने अपना मन बना लिया है भारतीय स्टेट बैंक के खिलाफ शिकायत करने का तो हम आपको इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत आसान तरीके से दर्ज कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।


SBI Bank की शिकायत कैसे दर्ज करें? | How to file a complaint with SBI Bank

कई बार देखा गया है कि भारती स्टेट बैंक के बहुत सारे कर्मचारी ग्राहकों से सही प्रकार से बरताप नहीं करते हैं, इसीलिए अधिकतर ग्राहक भारतीय स्टेट बैंक के कर्मचारियों की शिकायत कर देते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
SBI Bank ki Shikayat Kaise Darj Kare
SBI Bank ki Shikayat Kaise Darj Kare

यदि आप भी भारतीय स्टेट बैंक के कर्मचारियों से बहुत ज्यादा परेशान है और आप इसीलिए अपने क्षेत्र की भारतीय स्टेट बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप दो प्रकार से शिकायत दर्ज कर सकते हैं ऑनलाइन तथा ऑफलाइन यह दोनों तरीके बहुत ही आसान है।


अपनी शिकायत दर्ज करें?

👉 ग्राहकों को अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए customercare@sbi.co.in क्लिक करना होगा।

👉 ग्राहक पर्सनल सेगमेंट या फिर इंडिविजुअल कस्टमर केयर के जरिए अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

👉 टोल फ्री नंबर 1800 1234, 18000 2100, 1800 112211, 1800 425 3800 या 080 26599990 के जरिए भी ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


घर बैठे स्कुल की शिकायत कैसे करें?

SBI Bank की ईमेल के द्वारा शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आपने कई प्रकार से भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत दर्ज की है लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है, तो आप भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत ईमेल के जरिए भी कर सकते हैं, आपको अपनी शिकायत हिंदी या अंग्रेजी भाषा में लिखकर customercare@sbi.co.in पर ईमेल भेजनी होगी।

जब आपके द्वारा ईमेल भेज दी जाती है तो कुछ समय के बाद ही आपको आपकी जीमेल का जवाब मिल जाता है और बैंक के खिलाफ कार्रवाई होना शुरू हो जाता है लेकिन बैंक के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आपके पास (ठोस सबूत) होने चाहिए।


SBI Bank की शिकायत हेल्पलाइन नंबर के जरिए कैसे दर्ज करें?

यह बहुत ही आसान तरीका है भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत दर्ज करने का क्योंकि आज के समय में भारतीय बैंक बहुत तेजी के साथ बदल रही है इसीलिए भारतीय सरकार ने बहुत सारे हेल्पलाइन नंबर साझा किए हैं जिन पर आप बैंकों की शिकायत दर्ज कर सकते हैं जैसे की –

  • एसबीआई हेल्पलाइन नंबर – 08026599990
  • एसबीआई कस्टमर केयर – 18004253800

यह दोनों नंबर भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा जारी किए गए हैं ताकि किसी भी ग्राहक को बैंक से जुड़ी हुई किसी भी परेशानी का सामना करना पड़े।


SBI Bank ब्रांच से कैसे संपर्क करें?

यदि आपको भारतीय स्टेट बैंक ब्रांच से संपर्क करके शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक लेटर लिखना होगा और आपके साथ हुई परेशानियों का जिक्र करना होगा, और आपको यह लिखा हुआ दस्तावेज भारतीय स्टेट बैंक के ब्रांच मैनेजर के पास जमा करना होगा।

जब आपके द्वारा की गई शिकायत भारतीय स्टेट बैंक ब्रांच मैनेजर के पास पहुंच जाती है तो आपकी सुनवाई जल्द हो जाती है, जो व्यक्ति बैंक से जुड़ा हुआ दोषी मिलता है उसे पर कानून के तहत दोषी माना जाता है।


नेट बैंकिंग से शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप बैंक की शिकायत बहुत ही आसानी के साथ इसकी सहायता से दर्ज कर सकते हैं, शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले नेट बैंकिंग अकाउंट को लॉगिन करना होगा।

अब आपको एक हेल्पलाइन नंबर दिखाई देगा जिस पर आप कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं यह नंबर टोल फ्री होता है, इस तरह आप अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

घर बैठे आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें?

रिजर्व बैंक में शिकायत कैसे दर्ज करें?

भारतीय स्टेट बैंक में आपकी कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है और आपने कई प्रकार से शिकायत दर्ज कर दी है लेकिन फिर भी कोई सुनवाई नहीं हो रही तो आप रिजर्व बैंक में शिकायत दर्ज कर सकते हैं|

शिकायत दर्ज करने के लिए रिजर्व बैंक के द्वारा टोल फ्री नंबर और ईमेल आईडी साझा की गई है जिस पर आप कभी भी कॉल और ईमेल भेज सकते हैं।

  • 011 + 23710538 – 42
  • rdnewdelhi@rbi.org.in

इस प्रकार से आप भारतीय स्टेट बैंक के कर्मचारियों की शिकायत आसानी के साथ कर सकते हैं, हालांकि आपको यह पता होना चाहिए कि दिल्ली में रिजर्व बैंक की ब्रांच है आप ब्रांच पर जाकर भी भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत कर सकते हैं लेकिन आपके पास (ठोस सबूत) होने चाहिए।


भारतीय रेलवे में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ

Conclusion | घर बैठे एसबीआई बैंक में शिकायत कैसे करें?

यदि देखा जाए तो आज के समय में दिन प्रतिदिन बैंक बदलाव आ रहे हैं, क्योंकि भारतीय सरकार अपनी पॉलिसीयों में तेजी के साथ बदलाव ला रही है लेकिन फिर भी अधिकतर ग्राहकों को कर्मचारियों के द्वारा परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

भारत सरकार ने कर्मचारियों के बर्ताव को लेकर कई प्रकार से हेल्पलाइन नंबर साझा किए हैं ताकि ग्राहक शिकायत दर्ज कर सके ताकि आगे से कोई भी कर्मचारी ग्राहकों के साथ किसी भी प्रकार की कोई भी बादशालु की ना करें।

1 thought on “घर बैठे एसबीआई बैंक में शिकायत कैसे करें? मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment