घर बैठे स्कुल की शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में

School Ki Shikayat Kaise darj Kare: भारत देश में यह अक्षर देखा जाता है कि अधिकतर लोग स्कूलों की छोटी तथा बड़ी दिक्कतों से बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं, इसीलिए स्कूल के खिलाफ शिकायत दर्ज करते हैं, लेकिन अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता है कि स्कूल की शिकायत कैसे करें।

कई बार देखा गया है कि अक्सर विद्यालय बच्चों को फीस को लेकर या किसी अन्य बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान करते हैं, ऐसे में अक्सर लोग विद्यालय के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करने की सोचते हैं, लेकिन स्कूल की शिकायत कैसे दर्ज की जाती है यह अधिकतर लोगों को पता नहीं होता हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
School Ki Shikayat Kaise darj Kare
School Ki Shikayat Kaise darj Kare

यदि आप भी अपने बच्चों की स्कूल की शिकायत दर्ज करने की सोच रहे हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि स्कूल की शिकायत कैसे दर्ज की जाती है, तो आपको इस लेख को सभी प्रकार से पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में बहुत ही आसान तरीके से बताया है कि आप स्कूल की शिकायत कैसे कर सकते हैं।


स्कूल की शिकायत कैसे दर्ज करें? | School Ki Sikayat Kaise Darj Kare

आप अपने बच्चों की स्कूल के खिलाफ करवाई दर्ज करना चाहते हैं क्योंकि स्कूल के स्टाफ ने आपके बच्चे के साथ गलत व्यवहार किया है|

लेकिन आपको यह नहीं पता है कि स्कूल की शिकायत कैसे दर्ज की जाती है, जिस की स्कूल पर जल्द से जल्द कार्रवाई हो सके और फिर किसी बच्चे के साथ ऐसा ना हो।

स्कूल की शिकायत दर्ज करने से पहले आपके पास स्कूल के खिलाफ (दस्तावेज या वीडियो) जरूर होनी चाहिए ताकि आप इसके आधार पर स्कूल की शिकायत दर्ज कर सकें|

जब आपके पास एक (ठोस दस्तावेज) नहीं होते तो आपकी कार्यवाही सही प्रकार से नहीं हो पाती है और वही स्कूल का स्टाफ दोषी नहीं माना जाता है।


हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करें?

यदि आपके क्षेत्र के कोई अध्यापक देरी के साथ स्कूल में आता है, या फिर अध्यापक विद्यालय में पढ़ना नहीं आ रहे हैं तो ऐसे में आप टोल फ्री नंबर 18003456544 या 18003456542 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं|

हालांकि यह नंबर सरकार के द्वारा साझा किया गया है इसीलिए इस नंबर पर स्कूल छात्र-छात्राएं भी इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

जब आप टोल फ्री नंबर 18003456544 या 18003456542 पर अपनी शिकायत दर्ज करते हैं तो यह शिकायत सीधी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहुंचती है, जिसके कारण आपकी शिकायत सुन ली जाती है और कार्रवाई होना शुरू हो जाती है।


घर बैठे आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें?

अधिकारियों को लिखित शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आपने कई बार टोल फ्री नंबर पर स्कूल की शिकायत दर्ज की है लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं हो रही तो आप अपनी शिकायत अधिकारियों को लिखित तौर पर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी शिकायत विस्तुत रूप से लिखनी होगी।

इसके बाद आप सभी दस्तावेजों को सही प्रकार से रखकर तहसील लिया जिला स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं जिससे कि आपकी शिकायत को लेकर जल्दी से जल्दी जांच शुरू हो सके।


स्कूल की ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?

सरकार ने कई सारे स्कूलों की व्यवस्था को खराब देखकर कई प्रकार से कड़े नियम बनाई है ताकि स्कूलों पर अपनी निगरानी रखी जा सके|

क्योंकि बहुत सारे स्कूलों में भोजन मेन्यू के आधार पर नहीं दिया जाता हैं, इसीलिए सरकार ने इसका हल निकाल लिया है, आप स्कूल की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करके कार्रवाई कर सकते हैं।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम ओपन करना होगा।

👉 अब आपको अपने गूगल क्रोम पर राज्य के शिक्षा विभाग की वेबसाइट [ Link ] विजिट करनी होगी।

👉 अब आपके सामने शिकायत दर्ज करने का विकल्प दिखाई देता है आपको उसे क्लिक करना है।

👉 अब आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर सही प्रकार से भरकर दर्ज करना होगा।

👉 अब आपको शिकायत पत्र दिखा देगा आपको वहां पर अपनी शिकायत विस्तृत रूप से दर्ज करनी होगी।

👉 उतना करते ही अब आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा वहां पर आपको अपने सभी दस्तावेज अपलोड करने हैं।

यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है ऑनलाइन शिकायत करने का यदि आप लंबे समय से अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायत करना चाहते हैं लेकिन कई सारे कर्म के चलते स्कूल की शिकायत दर्ज नहीं कर पा रहे हैं तो आप घर पर रहकर स्कूल की शिकायत से दर्ज कर सकते हैं।


शिक्षा विभाग में स्कूल की शिकायत दर्ज कैसे करें?

जब आपने कई प्रकार से अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायत दर्ज की है लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही तो आप अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायत शिक्षा विभाग में कर सकते हैं|

जब आप सही प्रकार से शिक्षा विभाग में अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायत दर्ज करते हैं तो आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है।

आपको शिक्षा विभाग के कार्यालय में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लिखित तौर पर अपनी शिकायतें दर्ज करनी होगी|

लेकिन आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है कि शिकायत दर्ज करने के लिए आपके पास ठोस सबूत होने चाहिए, तभी आपकी शिकायत सुनी जा सकती है।


भारतीय रेलवे में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ

जिला कलेक्टर के पास स्कूल की शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप अपने नजदीकी जिला कलेक्टर से भी अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायतें दर्ज कर सकते हैं यह सबसे आसान तरीका होता है स्कूल की शिकायत दर्ज करने का लेकिन इसके लिए आपको लिखित तौर पर जिला कलेक्टर के ऑफिस में जाकर सबूत पेश करने होंगे।

जब जिला कलेक्टर आपकी शिकायत की जांच करता है तो वह स्कूल के ऊपर कारवाई शुरू कर देते हैं, और आपकी समस्या का समाधान आसानी के साथ निकल आता है और जो लोग दोषी होते हैं उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होती है।


घर बैठे ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें?

Conclusion | घर बैठे स्कुल की शिकायत कैसे करें?

यदि आपने इस लेख को सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको यह पता चल गया होगा कि अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायत कैसे करते हैं|

क्योंकि अक्सर बहुत सारे ग्रामीण लोग अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायत करने के लिए बहुत सारा संघर्ष करते हैं लेकिन शिकायत नहीं कर पाते हैं।

इसका यही कारण होता है कि अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को यह पता नहीं होता है कि अपने क्षेत्र के स्कूल की किस प्रकार से शिकायत दर्ज की जा सकती है|

इसीलिए हमने यह लेख तैयार किया है ताकि आप अपने क्षेत्र के स्कूल की शिकायत आसानी के साथ दर्ज कर सकें।

1 thought on “घर बैठे स्कुल की शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment