घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में

SDM Se Shikayat Kaise Darj Kare: SDM के बारे में तो आपको एक अच्छी नॉलेज होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि एसडीएम से शिकायत किस प्रकार की जाती है, क्योंकि अक्सर दिखाओ गया है कि बहुत सारे व्यक्ति अपनी शिकायत एसडीएम तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं लेकिन पहुंचा ना पाते हैं।

इसका यही कारण होता है कि उनको यह नहीं पता होता है कि एसडीएम तक शिकायत कैसे दर्ज की जाती है, लेकिन देखा जाए तो यह बहुत ही आसान प्रक्रिया होता है, आप एसडीएम के पास अपनी शिकायत आसानी के साथ दर्ज कर सकते हैं।

यदि आप अपने क्षेत्र के एसडीएम से किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान प्रक्रिया होता है क्योंकि आप अपने क्षेत्र के एसडीएम से लिखित तौर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
SDM Se Shikayat Kaise Darj Kare
SDM Se Shikayat Kaise Darj Kare

क्योंकि एसडीएम अपने क्षेत्र के हर व्यक्ति से मिलना पसंद करता है और उन लोगों की शिकायत भी सुनता है, लेकिन आप किसी परेशानी के चलते एसडीएम तक पहुंच नहीं पा रहे हैं तो आप लिखित तौर पर अपनी शिकायती जमा कर सकते हैं जिससे कि आपकी शिकायत एसडीएम तक पहुंच सके।


SDM से शिकायत कैसे दर्ज करें? | How to file complaint with SDM

यह तो हर व्यक्ति को पता होता है कि एक जिले का एसडीएम हर व्यक्ति से मिल नहीं पता है लेकिन एसडीएम हर व्यक्ति की परेशानी जरूर सुनता है, यदि आप भी किसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो आप अपनी परेशानी को SDM तक पहुंचा सकते हैं।

लेकिन आपको अपनी कोई भी शिकायत एसडीएम तक पहुंचाने के लिए लिखित तौर पर देनी होगी, जब आप लिखित तौर पर एसडीएम तक अपनी परेशानी को भेजते हैं तो एसडीएम आपकी परेशानी को स्वीकार कर लेता है और जांच के आदेश दे देता है।

लेकिन आपको एक ऐसा लेटर लिखना होगा जिससे कि एसडीएम आपकी शिकायत जल्द से जल्द सुन सके लेटर लिखने के लिए आपको नीचे दे गई इमेज से कॉफी भी कर सकते हैं।

SDM Se Shikayat Kaise Darj Kare
SDM Se Shikayat Kaise Darj Kare

बिल्कुल आपको इसी प्रकार से अपनी शिकायत एसडीएम के कार्यालय तक लिखकर पहुंचानी होगी, जब आपकी शिकायत एसडीएम कार्यालय तक पहुंच जाती है, तो आप की शिकायत पर कुछ दिनों के बाद ही अमल होना शुरू हो जाता है।


एसबीआई बैंक में शिकायत कैसे करें?

SDM को ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?

यह तो आपको पता ही है कि आज के समय में हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है आप किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं, क्योंकि यह सुविधा भारत सरकार ने आपके लिए दी है।

यदि आप अपनी शिकायत एसडीएम तक ऑनलाइन पहुंचाना चाहते हैं तुझे बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है, लेकिन आपने पहले कभी ऑनलाइन एसडीएम तक शिकायत दर्ज नहीं की तो आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या पीसी में गूगल क्रोम ओपन करना होगा।

👉 अब आपको गूगल क्रोम में jansunwai लिखकर सर्च करना होगा।

👉 अब आपके मोबाइल फोन पर या फिर पीसी में यह आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

👉 अब आपके मोबाइल फोन में इस वेबसाइट का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा।

👉 आपको डैशबोर्ड पर शिकायत पंजीकरण का विकल्प दिखाई पड़ता है जहां पर आपको क्लिक करना होगा।

👉 अब आपके सामने ट्रंप एंड कंडीशन देखने को मिलता है इसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर एक्सेप्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।

👉 अब आपको सबमिट का विकल्प दिखाई देगा।

👉 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड सही प्रकार से दर्ज करना होगा।

👉 आपके द्वारा जो ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर दर्ज किया गया है उसे नंबर पर आपको कुछ समय के बाद ही एक OTP आता है।

👉 उसे OTP को आपको सही प्रकार से दर्ज करके सबमिट करना होगा।

👉 अब आपके मोबाइल फोन या पीसी में शिकायत फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आप अपनी शिकायत लिखकर दर्ज कर सकते हैं।

👉 अब आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।

यदि देखा जाए तो यह प्रक्रिया बहुत ही आसान होता है, लेकिन फिर भी बहुत सारे ग्रामीण क्षेत्र के लोग ऑनलाइन शिकायत नहीं करवा पाते हैं।

यदि आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप जनसेवता केंद्र पर भी जा सकते हैं जहां से आप एसडीएम तक अपनी शुरुआत पहुंचा सकते हैं।


घर बैठे स्कुल की शिकायत कैसे करें?

अपनी शिकायत का स्टेटस किस प्रकार से देखें?

यदि आपने अपनी शिकायत एसडीएम तक ऑनलाइन के माध्यम से की है और आप यह चेक करना चाहती है कि आपकी शिकायत पर कार्रवाई होना शुरू हुई है या फिर नहीं तो इसे चेक करने के लिए कुछ आसान स्टेप फॉलो कर सकते हैं जैसे से आपको पता चल सके।

👉 आपको अपने मोबाइल फोन में या फिर पीसी में जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

👉 अब आपको यहां पर शिकायत की स्थिति देखो का एक विकल्प दिखाई पड़ता है जहां पर आपको क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

👉 अब यहां पर आपको अपनी शिकायत नंबर और कैप्चा कोड डालकर सही प्रकार से दर्ज करना होगा।

इतना करने के बाद आप को क्लिक वाले बटन पर क्लिक करके आपके द्वारा की गई शिकायत क्या कर सकते हैं और आप यह जान सकते हैं कि आपके द्वारा की गई शिकायत पर कुछ अमल हुआ है या नहीं।


यदि आपके क्षेत्र का एसडीएम आपकी मदद ना करे तो क्या करें?

कई बार ऐसा होता है कि हमारी शिकायत एसडीएम भी नहीं सुनता लेकिन हम बार-बार एसडीएम तक अपनी शिकायतों को पहुंच जाते हैं फिर भी हमारी शिकायत में बहुत ज्यादा लापरवाही होती है।

ऐसे में आप अपनी शिकायत को जिला कलेक्टर के समझ पेश कर सकते हैं, ऐसा करने से आपकी शिकायत जिला के उच्च अधिकारियों के पास पहुंच जाएगी, और आपकी शिकायत बहुत जल्द सुन ली जाती है।


घर बैठे आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें?

Conclusion | एसडीएम से शिकायत कैसे करें?

इस लेख को आपने सही प्रकार से पढ़ा है, तो आपको पता चल गया होगा कि अपनी शिकायत किस प्रकार से एसडीएम तक पहुंचा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कि अपनी शिकायत एसडीएम तक नहीं पहुंच पाए।

यदि आप लंबे समय से यह कोशिश कर रहे थे कि अपनी शिकायत किसी भी प्रकार एसडीएम तक पहुंच सके तो हमने आपको इस लेख में दो तरीके बताइए जिनके जरिए आप एसडीएम तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं।

1 thought on “घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment