घर बैठे एसपी से शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में

SP Se Shikayat Kaise Darj Kare: हेलो दोस्तों क्या आप कुछ परेशानियों से गुजर रही है, क्या आप अपनी परेशानियों की शिकायत SP के पास दर्ज करना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि अपने क्षेत्र के SP से शिकायत कैसे दर्ज करें, ताकि आपको अपनी परेशानियों से छुटकारा मिल सके।

यदि आप पुलिस विभाग से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की परेशानी से लंबे समय से सामना कर रहे हैं तो आपको जल्द अपनी शिकायत दर्ज करनी चाहिए ताकि आपको इस प्रकार की परेशानी आगे देखने को ना मिले, लेकिन आपने पहले कभी SP से शिकायत दर्ज नहीं की है।

इसलिए आपको पता नहीं है, तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में बहुत ही आसान प्रक्रिया के साथ बताया गया है कि आप किस प्रकार से SP से शिकायत दर्ज कर सकते हैं ताकि आपको पुलिस विभाग से जुड़ी हुई परेशानियों से छुटकारा मिल सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
SP Se Shikayat Kaise Darj Kare
SP Se Shikayat Kaise Darj Kare

कई बार देखा गया है कि पुलिस विभाग में हमारी सुनवाई कोई भी अधिकारी नहीं करता है, इसीलिए हम अपनी परेशानी को SP तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं ताकि अपनी परेशानी का हल मिल सके, यदि आप चाहते हैं कि SP Se Shikayat Kaise Darj Kare , तो चलिए जानते हैं।


SP Se Sikayat Kaise Darj Kare | एसपी से अपनी शिकायत कैसे दर्ज करें?

पुलिस विभाग में कांस्टेबल से लेकर धानाधिकारी तक यदि कोई व्यक्ति आपके साथ गलत व्यवहार कर रहा है या फिर आपकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है तो आप ऐसे में अपनी शिकायत एसपी तक पहुंच सकते हैं, आपको अपनी शिकायत एसपी तक दर्ज करने के लिए कुछ आसान प्रक्रिया अपनानी होगी।

👉 पुलिस विभाग का कोई भी अफसर आपके साथ गलत व्यवहार करता है या आपको किसी भी प्रकार की चोट पहुंचती है तो आप उसे व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

👉 यदि किसी अन्य व्यक्ति ने आपके साथ गलत व्यवहार किया है तो आप अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में जाकर फिर दर्ज कर सकते हैं।

👉 लेकिन यदि आपके द्वारा की गई FIR पर किसी भी प्रकार की सुनवाई नहीं हो रही है तो आप अपनी शिकायत एसपी तक पहुंचा सकते हैं।

👉 यदि कोई पुलिस विभाग का व्यक्ति आपके साथ गैर कानूनी कार्य कर रहा है तो आप उसे व्यक्ति की शिकायत एसपी के पास दर्ज कर सकते हैं।

👉 यदि किसी व्यक्ति के साथ पुलिस विभाग में बिना किसी गलती के मारपीट होती है तो आप ऐसे में अपनी शिकायत एसपी तक पहुंचा सकते हैं।

👉 पुलिस विभाग का कोई भी अधिकारी अपनी गलत शक्तियों का इस्तेमाल कर रहा है तो आप उसे अधिकारी की शिकायत एसपी तक पहुंचा सकते हैं।

👉 पुलिस विभाग के जरिए किसी व्यक्ति को बिना किसी कारण के हिरासत में ले लिया जाता है तो आप अपनी शिकायत एसपी के पास दर्ज कर सकते हैं।

👉 यदि कोई पुलिस विभाग का अधिकारी आपसे रिश्वत मांगता है तो उसे स्थिति में आप उसे अवसर की शिकायत एसपी से कर सकते हैं।

इस प्रकार की बहुत सारी गलती पुलिस विभाग के द्वारा की जाती है लेकिन अधिकतर व्यक्ति परेशानियों को लंबे समय तक देखते रहते हैं लेकिन शिकायत नहीं करते ताकि किसी परेशानी में न फंसे लेकिन आपको अपनी शिकायत एसपी तक जरूर पहुंचानी चाहिए ताकि पुलिस विभाग के अवसरों पर कार्रवाई की जा सके।


घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें?

SP से शिकायत करने का तरीका क्या है?

आप अपने क्षेत्र के एसपी से कई प्रकार से शिकायत दर्ज कर सकते हैं यदि किसी पुलिस विभाग के व्यक्ति ने आपके साथ कुछ गलत व्यवहार किया है तो यह आपकी शिकायत पुलिस विभाग में सुनी नहीं जा रही है तब भी आप SP के पास अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

SP के पास शिकायत दर्ज करने के लिए आप खुद जाकर ऑफिस में मिल सकते हैं या फिर आप कार्यालय के संपर्क नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं किस प्रकार से शिकायतें दर्ज करें।

👉 आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक सफेद कागज पर अपनी शिकायत लिखित रूप में एसपी ऑफिस तक पहुंचानी होगी।

👉 आपको अपने शिकायत पत्र में नाम, पता और मोबाइल नंबर सब कुछ सही प्रकार से दर्ज करना होगा।

👉 अब आपको अपनी परेशानी के बारे में लिखना होगा।

👉 अब आपको उसे व्यक्ति का नाम दर्ज करना है जिसके खिलाफ आपको करवाई दर्ज करानी है।

👉 आपके साथ जो भी गलत व्यवहार हुआ है आपको वह सभी सही प्रकार से लिखना है।

अब आप अपनी इस शिकायत को एसपी कार्यालय में जमा कर सकते हैं या फिर आप खुद जाकर एसपी तक अपनी शिकायत पहुंच सकते हैं, क्योंकि एसपी अपने क्षेत्र के अधिकतर व्यक्तियों से मिलकर उनकी शिकायत सुनते हैं।


एसबीआई बैंक में शिकायत कैसे करें?

Conclusion | एसपी से शिकायत कैसे करें?

यदि इस लेख को अपने सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको अब तक पता चल गया होगा कि आप किस प्रकार से अपनी परेशानी को SP के पास दर्ज कर सकते हैं क्योंकि SP आपकी सभी परेशानियों का हल निकाल देता है।

क्योंकि कई बार देखा गया है कि पुलिस विभाग के बहुत सारे अधिकारी अधिकतर व्यक्तियों के साथ गलत व्यवहार करते हैं जिसके चलते अधिकतर व्यक्ति अपनी शिकायत एसपी तक पहुंचाना चाहते हैं।


घर बैठे स्कुल की शिकायत कैसे करें?

1 thought on “घर बैठे एसपी से शिकायत कैसे करें? | मात्र 2 मिनट में”

Leave a Comment