Vishva Ka Sabse Purana Khel Kaun Sa Hai | विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?

Vishva Ka Sabse Purana Khel Kaun Sa Hai: क्या आपने कभी सोचा है कि विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है, यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो इस प्रकार के सवालों से सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अक्सर इस प्रकार के सवाल भारत देश की मुख्य परीक्षाओं में पूछा जाता है।

लेकिन अधिकतर विद्यार्थियों को यह नहीं पता होता है कि विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है, हांलकी देखा जाए तो प्राचीन समय से ही बहुत सारे गेम भारत में खेले जाते हैं जैसे की पैदल दौड़, कुश्ती, मुक्केबाजी, पहलवानी और हॉकी इत्यादि।

लेकिन फिर भी हमें यह नहीं पता है कि दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है, यदि आपको भी यह नहीं पता है तो आपको पता होना चाहिए कि दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है।

इसीलिए आप इस सवाल का जवाब हासिल करने के लिए इस लेख को सही प्रकार से पढ़ सकते हैं क्योंकि हमने दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।


विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?

प्राचीन काल से ही अधिकतर लोग खेलकूद में अपनी बहुत ज्यादा रुचि रखते हैं, भारत देश में आज के इस समय में यदि देखा जाए तो सबसे बड़ा खेल क्रिकेट को माना जाता है क्योंकि भारत देश में बहुत ज्यादा क्रिकेट को पसंद किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Vishva Ka Sabse Purana Khel Kaun Sa Hai
Vishva Ka Sabse Purana Khel Kaun Sa Hai

लेकिन क्रिकेट के अलावा भी भारत देश में बहुत सारे खेल दिन प्रतिदिन खेले जाते हैं, यदि आप भी एक खिलाड़ी हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है तो चलिए जानते हैं।


कुश्ती खेल

कुश्ती दुनिया का सबसे पुराना खेल माना जाता है, क्योंकि कुश्ती की खोज फ्रांस के लास्कॉक्स में हुई थी, कुश्ती खेल का इतिहास 15, 300 साल पुराना है, क्योंकि फ्रांस देश में एक गुफा में एक चित्र मिला था जोकि पहलवानों को दर्शाता है।

हालांकि समय दर्शन कुश्ती की खोज कई सारे देशों में की गई है बहुत सारे चित्र पहलवानों के 7000 ईसा पूर्व मंगोलिया में हुई थी, और वही जापान की ऐतिहासिक गुफाओं में अभी कुश्ती के बहुत सारे चित्र पाए गए थे।

आज के समय में भी कुश्ती कई सारे देश में खेली जाती है इसीलिए यह पॉपुलर है कुश्ती ओलंपिक का हिस्सा है, इसीलिए यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोलो मे से एक माना जाता है।

घर बैठे सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

दौड़ना खेल

अधिकतर वैज्ञानिकों के द्वारा यह भी बताया जाता है कि दौड़ना सबसे पुराना गेम भी हो सकता है क्योंकि हर व्यक्ति इस खेल को ज्वाइन कर सकता है, इस गेम में हिस्सा लेने के लिए किसी भी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

हालांकि जो व्यक्ति किसी कंपटीशन की तैयारी करते हैं तब उन व्यक्तियों को कुछ उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है, पहली बार ओलंपिक 1776 ईसा पूर्व में पहला आयोजन खेल एक फुट रेस था, शुरुआती समय में चार अलग-अलग आयोजनों के साथ दौड़ना ही एकमात्र खेल था।


भाला फेंकना खेल

प्राचीन समय से ही अधिकतर खिलाड़ी इस खेल में भाग ले रहे हैं, हालांकि इस खेल को शिकार से भी जोड़ा जाता था क्योंकि प्राचीन समय में शिकार करने के लिए पहले का इस्तेमाल किया जाता था तब से ही इस खेल का आयोजन हो रहा है।

पहली बार भाला फेंकना खेल को 708 ईसा पूर्व में ओलंपिक में शामिल किया गया था लेकिन इस खेल को 1906 में आधुनिक ओलंपिक में पेश किया गया था, जो खिलाड़ी लंबी भाला फेकता था वही विजेता होता था।


पोलो खेल

पोलो खेल मध्य एशिया में फ्रांसीसी राज्य के सम्राटों के द्वारा पहली बार खेला गया था, पोलो खेल घोड़े पर बैठकर खेले जाने वाला एक टीम वाला खेल है, इस खेल में दो टीम खेलती है और एक छोटी गेंद को दूसरी टीम के किनारे तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं।

इस खेल को आधुनिक समय में ब्रिटिश साम्राज्य के द्वारा विकसित किया गया था हालांकि इस खेल को पहली बार पोलो क्लब 1833 में साझा किया गया था।

घर बैठे बिजली की शिकायत कैसे करें?

हॉकी खेल

हॉकी का खेल प्राचीन काल से ही खेला जा रहा है क्योंकि ग्रीस देश की अलग-अलग छवियों में हॉकी खेल को देखा गया है, इस खेल को मूल रूप से ‘शिंटी’ कहा जाता है, लेकिन पहली बार (हॉकी) शब्द का प्रयोग सन 1363 में इंग्लैंड के एडवर्ड तृतीय के द्वारा किया गया था।

धीरे-धीरे इस खेल में अधिकतर खिलाड़ियों की रुचि बढ़ती गई और 18 00 के दशक में ब्रिटिश साम्राज्य के द्वारा इस खेल को विदेश में भी विस्तार किया गया था।


Shikayat Patra Kaise Likhe?

निष्कर्ष

इसलिए लेख को पढ़कर यह पता चलता है कि दुनिया का सबसे पुराना खेल दौड़ और कुश्ती हो सकती है लेकिन यह की तरह कंफर्म नहीं किया गया क्योंकि अभी तक यह जान पाना संभव नहीं है की सबसे पुराना खेल कौन सा है।

लेकिन कुछ खोज के बाद यह पता चला है कि कुश्ती और दौड़ दुनिया के सबसे पुराने खेलों में से एक हैं यदि आपने इस आर्टिकल को सही प्रकार से पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा कि दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है।

1 thought on “Vishva Ka Sabse Purana Khel Kaun Sa Hai | विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?”

Leave a Comment