Youtube Play Button Kya Hai | ये Award कब और क्यों मिलते है?

Youtube Play Button Kya Hai: यदि देखा जाए तो देश और दुनिया में प्रतिदिन लाखों यूट्यूब चैनल ओपन हो रहे हैं।

इन यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन बहुत सारी वीडियो अपलोड की जाती है, लेकिन यूट्यूब पर कुछ ही ऐसी वीडियो होती हैं।

जोकि सफल हो पाती है, जैसे-जैसे वीडियो सफल होती है उसी के अकॉर्डिंग यूट्यूब चैनल भी सफल होने लगता है।

दुनिया भर में जो यूट्यूब चैनल सक्सेस होते हैं उन यूट्यूब चैनल को सीवी यह यूट्यूब प्ले बटन अवॉर्ड दिया जाता है लेकिन दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं।

जिनको अभी तक यह पता नहीं है कि Youtube Play Button Kya hai, यदि आपको यह नहीं पता है कि यूट्यूब प्ले बटन क्या होता है और यह यूट्यूब पर को कब मिलता है।

आपको इस लेख में यूट्यूब प्ले बटन से जुड़ी हुई बहुत सारी जानकारी हासिल होने वाली है, आपको इस लेख में यह भी जानने को मिलेगा कि यूट्यूब प्ले बटन यूट्यूब पर को कब दिया जाता है और यूट्यूब बटन प्राप्त करने के क्या-क्या नियम होते हैं।

यदि आपका भी यूट्यूब पर एक चैनल है और आप प्ले बटन प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख से जुड़ी जानकारी को सही प्रकार से पढ़ें।

यह तो आपको पता ही है कि यूट्यूब एक प्रकार का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है, जहां पर प्रतिदिन लगभग करोड़ों लोग अपने चैनल पर वीडियो साझा करते हैं।

लेकिन इन करोड़ों वीडियो में से कुछ भी वीडियो प्रतिदिन वायरल हो पाती है, वही यूट्यूब अपनी पॉलिसी के चलते बहुत सारी वीडियो को अपने प्लेटफार्म से हटा देता है।

Youtube Play Button Kya Hai
Youtube Play Button Kya Hai

जो लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं उनको यूट्यूबर शब्द से जाना जाता है यह शब्द आपको इंटरनेट पर काफी बार सुनने को मिला होगा।

यदि हम वर्तमान समय की बात करें तो आज के समय में भारत देश के अलावा भी बहुत सारे ऐसे यूट्यूब पर हैं जिनके सब्सक्राइबर्स मिलियन अंकों में है।

इन्हें Youtuber को अवार्ड के तौर पर देश और दुनिया में अलग-अलग प्रकार के प्ले बटन यूट्यूब के द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

लेकिन प्ले बटन हर यूट्यूब पर को नहीं दिया जाता है, प्ले बटन केवल यूट्यूब पर को दिया जाता है जिन्होंने यूट्यूब पॉलिसियों का पालन किया है, यानी कि जिन यूट्यूब पर के ज्यादा सब्सक्राइब होते हैं, उन यूट्यूब प्ले बटन दिया जाता है।

अब आपको पता चल गया होगा कि किस प्रकार से यूट्यूब पर प्ले बटन प्राप्त करते हैं, लेकिन यदि आप यूट्यूब प्ले बटन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि यूट्यूब प्ले बटन कितने प्रकार के होते हैं।

यूट्यूब प्ले बटन कब और कैसे मिलता है, यूट्यूब प्ले बटन क्यों दिया जाता है इत्यादि के बारे में सही जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आपको यह लेख सही प्रकार से पढ़ना होगा।

यूट्यूब प्ले बटन क्या होता है? | What is youtube play button

यदि देखा जाए तो देश और दुनिया में बहुत बड़ी ऐसी जनसंख्या है जिनको यह नहीं पता है कि यूट्यूब प्ले बटन क्या है, तो यूट्यूब प्ले बटन एक तरह का Creator Award होता है।

हालांकि कुछ भारतीय यूट्यूब के जरिए इसे इनाम भी कहा जाता है, यूट्यूब प्ले बटन को यूट्यूब अपने यूट्यूबर को अलग-अलग केटेरिया को पूरा करने पर प्रदान करता है।

यदि हम दूसरे शब्दों में कहें तो यूट्यूब अपने सभी Creators को अलग-अलग केटेरिया को पूरा करने पर उन सभी Creators को सम्मान के रूप में पुरस्कार देता है।

इस अवार्ड को ही यूट्यूब प्ले बटन कहा जाता है, लेकिन यह अवार्ड तब तक नहीं किया जाता जब तक एक यूट्यूब चैनल अपनी केटेरिया को पूरा नहीं कर लेता है।

यदि कोई यूट्यूब चैनल यूट्यूब की पॉलिसी को पूरा नहीं करता है तो उस यूट्यूब चैनल को यह यूट्यूब प्ले बटन नहीं दिया जाता है।

देश और दुनिया में अधिकतर यूट्यूबर आपने यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग सब्सक्राइबर केटेरिया को पूरा करते हैं।

जिस चैनल के अधिक सब्सक्राइब करो होते हैं उसी आधार पर यूट्यूब अवार्ड देता है।

लेकिन आपको यह जान लेना चाहिए कि यूट्यूब प्ले बटन उन Creator को नही देता है, जो यूट्यूब की पॉलिसियों के खिलाफ होता है।

बल्कि यह अवार्ड केवल यूट्यूब उन Creator को देता है जिनका चैनल बहुत ही साफ सुथरा होता है, जो यूट्यूब की हर पॉलिसी का पालन करते हैं।

यदि देखा जाए तो आज के समय में यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे Creator है, जो बहुत सारी यूट्यूब की पॉलिसियों का पालन नहीं करते इसीलिए वह अपने युटुब चैनल को गवा देते हैं।

लेकिन वही देश दुनिया में बहुत सारे ऐसे यूट्यूब Creator हैं जिन्होंने यूट्यूब की सभी Criteria को पूरा किया है, और इन यूट्यूब चैनलों को यूट्यूब ने अलग-अलग अवॉर्ड से सम्मानित किया है।

देश दुनिया में हर व्यक्ति यूट्यूब प्ले बटन को प्राप्त कर सकता है, युटुब प्ले बटन प्राप्त करने के लिए उसके पास यूट्यूब चैनल होना लाजमी है और यूट्यूब की सभी पॉलिसियों को मानना होगा।

Youtube Play Button कितने प्रकार के होते हैं? | How many types of YouTube Play Button are there?

यदि देखा जाए तो देश और दुनिया में अधिकतर ऐसी आबादी है जिनको यह नहीं पता होता है कि यूट्यूब प्ले बटन कितने प्रकार का होता है।

यदि आप उसी उसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं रखते हैं तो हम आपको बता देते हैं कि यूट्यूब प्ले बटन चार प्रकार के होते हैं।

यह यूट्यूब के द्वारा Creator को दिए जाते हैं जो यूट्यूबर अलग-अलग Criteria को पूरा करते हैं उनको सम्मान के रूप में यूट्यूब प्ले बटन दिया जाता है।

यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन? | Youtube Silver Play Button

देश दुनिया में जब कोई यूट्यूबर अपना नया चैनल यूट्यूब पर बनाता है उस यूट्यूब चैनल के जरिए सभी यूट्यूब पॉलिसियों को पूरा किया जाने पर सबसे पहले यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन दिया जाता है।

जो चैनल अपने लगभग एक लाख से अधिक सब्सक्राइब को पूरा कर लेते हैं, उन चैनलों को यूट्यूब सम्मान के तौर पर सिल्वर प्ले बटन अवार्ड देता है।

लेकिन यदि देखा जाए तो देश दुनिया में सबसे ज्यादा यूट्यूब प्ले बटन सिल्वर प्ले बटन को दिया गया है, क्योंकि अधिकतर यूट्यूब पर ऐसे चैनल है जोकि 100K सब्सक्राइबर को बहुत जल्दी पूरा कर लेते हैं।

यूट्यूब गोल्ड प्ले बटन? | Youtube Gold Play Button

जब हर यूट्यूबर पर अपने चैनल के द्वारा 10 लाख सब्सक्राइबर को पूरा कर लेता है यूट्यूबर को यूट्यूब सम्मान के तौर पर यूट्यूब गोल्ड प्ले बटन देता है।

यह तो आपको पता ही है कि सिल्वर बटन यूट्यूब जो देता है जब आपके 100K सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं।

लेकिन अधिकतर यूट्यूब पर गोल्ड प्ले बटन प्राप्त करने में बहुत सारी यूट्यूब पॉलिसियों को पूरा करते हैं तब जाकर यूट्यूबर पर को यह अवार्ड दिया जाता है।

यूट्यूब डायमंड प्ले बटन? | Youtube Diamond Play Button

देश और दुनिया में कुछ भी ऐसे Creator है जिनको यूट्यूब के द्वारा यह सम्मान दिया गया है, क्योंकि इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर एक करोड़ यानी कि 10 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर होने चाहिए।

तब जाकर आपको यूट्यूब डायमंड प्ले बटन यूट्यूब के द्वारा दिया जाएगा, यदि देखा जाए तो यूट्यूब डायमंड प्ले बटन की अहमियत आज के समय में बहुत ज्यादा है, क्योंकि यह सम्मान बहुत ही कम Creator को दिया जाता है।

यूट्यूब रेड प्ले बटन? | Youtube Red Play Button

यदि देखा जाए तो आज के समय में भी देश और दुनिया में बहुत ही कम Creator को यह यूट्यूब रेड प्ले बटन दिया गया है।

क्योंकि जब तक आपके 100 मिलियन यानी कि 10 करोड़ सब्सक्राइब का आंकड़ा पूरा नहीं कर लेते हैं तब तक आपको यह अवार्ड नहीं दिया जाता है।

हालांकि रेड डायमंड प्ले बटन यूट्यूब का सबसे आखिरी अवार्ड माना जाता है जिसे बहुत ज्यादा सम्मानजनक माना जाता है।

Youtube Play Button प्राप्त करने की Criteria क्या है? | What is the criteria to get Youtube Play Button?

देश और दुनिया में बहुत सारे ऐसे यूट्यूब Creator है जिन्होंने अपनी कुछ वीडियो के जरिए इन अवार्ड को प्राप्त किया है।

लेकिन वही बहुत सारे ऐसे भी यूट्यूब Creator है, जिनको अभी तक कोई भी सम्मान प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर हजारों की तादाद में वीडियो अपलोड कर दिए हैं।

यदि आप भी प्रतिदिन बहुत सारी वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं लेकिन आपको अभी तक यूट्यूब के द्वारा कोई भी सम्मान नहीं दिया गया है।

तो हो सकता है कि आपके अभी तक 100K सब्सक्राइब और पूरे नहीं हुए हैं, इसलिए आपको अभी तक यूट्यूब के द्वारा कोई सम्मान नहीं किया गया है।

यदि आप भी यूट्यूब के जरिए एक सम्मान प्राप्त करना चाहते हैं यानी कि आप भी अवार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 100K सब्सक्राइबर पूरे करने होंगे।

तब जाकर आपको सिल्वर प्ले बटन दिया जाएगा, लेकिन वही बहुत सारे ऐसे यूट्यूब चैनल है, जोकि यूट्यूब की पॉलिसी ना अपनाने पर इस सम्मान को प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

यदि आप सभी यह जानना चाहते हैं कि यूट्यूब प्ले बटन प्राप्त करने की कौन-कौन सी पॉलिसी होती है, तो आपको हमने यूट्यूब पर सभी पॉलिसियों को नीचे की ओर साझा किया है।

यदि आप इन पॉलिसियों को पूरा करते हैं तो आपको सम्मान के तौर पर यूट्यूब के द्वारा अवार्ड दिया जाएगा।

  • आपका चैनल बहुत ही ज्यादा एक्टिव होना चाहिए, पिछले 6 महीने के अंदर किसी भी प्रकार का कॉन्टेंट अपलोड होना चाहिए।
  • आपके चैनल पर लगभग पिछले 365 दिन के अंदर किसी भी प्रकार का कोई भी Community Guidelines Strike प्राप्त नहीं होनी चाहिए।
  • आपके द्वारा अपने चैनल पर यूट्यूब के सभी Terms and Condition को पूरा करना अनिवार्य है।
  • आपका चैनल यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम में एक्टिव जरूर होना चाहिए यानी कि चैनल ऐडसेंस से मोनेटाइज रहना चाहिए।
  • आपके चैनल पर किसी भी प्रकार का कोई भी स्कैमिंग या गैर कानूनी कांटेक्ट नहीं होना चाहिए।

यूट्यूब प्ले बटन Creator को क्यों दिया जाता है? | Why youtube play button is given to creator

यदि देखा जाए तो देश और दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं चीन को भी या नहीं पता होता है कि यूट्यूब के द्वारा Creator को प्ले बटन क्यों दिया जाता है।

यदि आपको भी यह नहीं पता है कि यूट्यूब प्ले बटन Creator को क्यों दिया जाता है, जब कोई यूट्यूबर यूट्यूब के सब्सक्राइबर के आंकड़े को पूरा कर लेता है उस यूट्यूबर को सम्मान के रूप में यह अवार्ड दिया जाते हैं।


Further reading


निष्कर्ष | Conclusion

देश दुनिया में बहुत सारे ऐसे यूट्यूबर है जिन्होंने यूट्यूब की सभी पॉलिसी को पूरा करके यह सामान प्राप्त किए हैं।

लेकिन वही बहुत सारे ऐसे भी यूट्यूबर है, जिनको अभी तक कोई भी सम्मान नहीं मिला है।

क्योंकि इन्होंने यूट्यूब की कुछ पॉलिसियों को नजरअंदाज किया है इसीलिए अभी तक कुछ यूट्यूबर पर को यह सम्मान नहीं दिया गया है।

दोस्तों आज हमने आपको यह बताया है कि किस प्रकार से आप यूट्यूब की पॉलिसी को अपनाकर यह सम्मान पा सकते हैं, और आप इस लेख के जरिए यह भी जान चुके होंगे।

यूट्यूब प्ले बटन होता क्या है और यह किस काम आता है, लेकिन यदि आप भी यूट्यूब से सम्मानित होना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर एक अपना सही चैनल बनाना होगा।

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख आपके जरूर काम आया होगा क्योंकि इस लेख के जरिए आपको यूट्यूब प्ले बटन की बारे में सारी जानकारी विस्तार से पता चल चुकी होंगी।

यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो आपको अपने मित्रों के साथ इस लेख को साझा करना चाहिए लेकिन यदि आपका कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं।

1 thought on “Youtube Play Button Kya Hai | ये Award कब और क्यों मिलते है?”

Comments are closed.