Youtube Se Paise Kaise Kamaye | Youtube से पैसे कैसे कमाए 2024

Youtube Se Paise Kaise Kamaye: यदि देखा जाए तो आज के समय में कुछ ही ऐसे देश हैं जहां पर यूट्यूब नहीं चलाया जाता है।

लेकिन भारत देश में सबसे ज्यादा लोग यूट्यूब चलाना पसंद करते हैं।

लेकिन क्या आपको यह पता है कि यूट्यूब के जरिए आप एक अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

यदि देखा जाए तो नहीं लोगों के मन में यह सवाल कई बार आता है कि यूट्यूब से किस प्रकार से रुपया कमाया जाता है।

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर किस प्रकार रुपया कमाया जाता है, यह तो आपको पता ही है कि यूट्यूब के बारे में आज के समय में पूरी दुनिया जानती है।

लेकिन अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि यूट्यूब से किस प्रकार पैसा कमाया जाता है, हालांकि भारत देश में आज भी लाखों ऐसे यूट्यूबर्स है, जो कि यूट्यूब के जरिए कमाई करते हैं।

जो व्यक्ति यूट्यूब के जरिए कमाई करता है उसे आम भाषा में Youtubers बोला जाता है, हालांकि आपके मन में भी यही सवाल लंबे समय से चल रहा होगा कि आखिर किस प्रकार से यूट्यूब से ऑनलाइन पैसा कमाया जाता है।

तो आपको इस सवाल का जवाब इस लेख में मिलने वाला है आपको इस सवाल का जवाब प्राप्त करने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Youtube Se Paise Kaise Kamaye
Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप इस लेख को सही प्रकार से पूरा पढ़ते हैं तो आप उस समय के बाद ही यूट्यूब पर काम करके एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जिनको अक्सर लोग नहीं जानते हैं, यदि देखा जाए तो कोविड-19 वह हमारी के चलते आज के समय में बहुत सारे लोग भारत में बेरोजगार हैं।

इसी के कारण भारत देश में नौकरियों में भी बहुत तेजी के साथ कमी आई है, इसीलिए अधिकतर नौजवान कहीं ना कहीं से पैसे कमाने की सोचते हैं।

ताकि अपना घर चल सके तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो पैसा कमाने के लिए यूट्यूब पर काम करते हैं और यूट्यूब के जरिए अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं।

यूट्यूब के जरिए आप कई प्रकार से कैसे आसानी के साथ कमा सकते हैं जैसे कि Affiliate Marketing, Online Game, Photo Sell, और प्रमोशन इत्यादि के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो कि केवल यूट्यूब के जरिए ही अपनी कमाई करना चाहते हैं, यदि आप भी यूट्यूब के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब के बारे में सही प्रकार से समझना होगा।

हालांकि आज के समय में यूट्यूब से पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल हो गया है लेकिन जो लोग समझदारी के साथ काम करते हैं वह आसानी के साथ यूट्यूब से रुपए कमा लेते हैं।

कुछ लोग यूट्यूब पर लॉन्ग वीडियो डालकर पैसे कमाते हैं वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कि शार्ट वीडियो डालकर पैसे कमा लेते हैं, तो चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से यूट्यूब से पैसे कमाए।


YouTube से पैसे किस प्रकार कमाए?

यदि आप ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो ऑनलाइन कमाई करने का सबसे आसान तरीका है यूट्यूब जिस पर आप इमानदारी के साथ यदि मेहनत करते हैं।

आप कम समय में ही पैसे आसानी के साथ कमा सकते हैं, यदि आप लंबे समय से Online Earning करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग या फिर आप यूट्यूब पर काम कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग पर यदि आप काम करना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए तभी आप ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि यूट्यूब के मुकाबले ब्लॉगिंग में सही Earning होती हैं, क्योंकि जो आप सही कांटेक्ट पर काम करते हैं तो आपको एक सही CPC मिलने के चांस ज्यादा रहते हैं।

लेकिन हम यदि यूट्यूब की बात करें तो यूट्यूब पर हर व्यक्ति के लिए बहुत ही कम CPC मिलती है लेकिन यूट्यूब के जरिए पैसा कमाना बहुत ही आसान होता है।

क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं, यही कारण है अधिकतर लोग यूट्यूब पर काम करना पसंद करते हैं।

जब आप प्रतिदिन सही वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं तो कुछ भी समय के बाद आप यूट्यूब के जरिए कमाई कर सकते हैं।

जब आप 1 साल के अंदर 4000 वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब और कर लेते हैं तो आप यूट्यूब के जरिए कमाई करने लग जाते हैं, इसीलिए हर व्यक्ति यूट्यूब पर काम करना चाहता है।


YouTube से किस प्रकार पैसे कमाए Step by Step

यदि आप लंबे समय तक ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपना एक चैनल यूट्यूब पर बना लेना चाहिए।

जिसके जरिए आप लंबे समय तक पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको कुछ ऐसी जानकारी होनी चाहिए जो YouTuber को होती है जैसे कि –


आपको अपनी Video के लिए एक बढ़िया Niche का चुनाव करना होगा?

  • यदि आप यूट्यूब पर अपना नया चैनल बना रहे हैं तो आपको अपना चैनल ऐसा बना लेना चाहिए जिस फिल्ड में आपको पहले से ही ज्ञान हो।
  • यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक बढ़िया Niche का चुनाव करना होगा जिस पर आप आसानी के साथ वीडियो बना सके।
  • यदि आप एक योगा टीचर हैं, तो आपको अपने यूट्यूब चैनल पर योगा से रिलेटेड वीडियो डालनी चाहिए।
  • लेकिन यदि आप एक क्रिकेट खिलाड़ी है, तो आपको क्रिकेट से संबंधित ही अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करनी चाहिए।
  • लेकिन यदि देखा जाए तो आपको ऑनलाइन गेम खेलना बहुत ज्यादा पसंद है तो आप अपनी वीडियो रिकॉर्ड करके अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

YouTube पर Channel कैसे बनाएं?

  • जब आप एक सही Niche का चुनाव कर लेते हैं उसके बाद आपको अपने यूट्यूब पर एक नया चैनल बनाना है।
  • यूट्यूब का चैनल बनाना बहुत ही आसान होता है जब आप अपना यूट्यूब चैनल बना लेते हैं तो आपको अपना प्रोफाइल बेहतर तरीके से कस्टमाइज करना चाहिए।
  • यूट्यूब चैनल यदि आप बनाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर वीडियो देख ले नहीं चाहिए।

Videos कैसे Upload करे?

  • जब आपका एक यूट्यूब चैनल बन जाता है तो आपको अपनी एडिट करी हुई वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू कर देना चाहिए।
  • लेकिन आपके पास कोई बढ़िया कैमरा नहीं है, तो आप अपने एंड्राइड या फिर आईफोन का इस्तेमाल वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं।
  • जब आपकी वीडियो रिकॉर्ड हो जाती है उसके बाद आप किसी बढ़िया एडिट सॉफ्टवेयर की मदद से अपनी वीडियो को एडिट कर सकते हैं।
  • यदि देखा जाए तो मोबाइल पर वीडियो एडिट करने के लिए अधिकतर लोग Kinemaster का इस्तेमाल करते हैं।
  • क्योंकि इस Kinemaster के जरिए भारत देश में अधिकतर यूट्यूब और अपनी वीडियो एडिट करते हैं।
  • जब आप अपनी वीडियो रिकॉर्ड कर रही हो तो आपको अपनी वॉइस का विशेष ख्याल रखना है, Voice सही रखने के लिए आपको एक माइक की आवश्यकता हो सकती है।
  • जब आपकी वीडियो सही प्रकार से एडिट हो जाती है तो आप उस वीडियो को एक बार सही से जांच कर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

अपने Youtube Channel को Monetize जरूर करें?

  • जब आप यहां तक सभी स्टेप्स का पालन करते हैं उसके बाद आपको अपने चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा, और इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर लगभग 1000 से अधिक सब्सक्राइब होने चाहिए तभी जाकर आप अपने यूट्यूब चैनल को Monetization के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • आपके चैनल को Monetization होने के लिए 1 दिन का भी समय लग सकता है लेकिन आपको तब तक अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर सही वीडियो अपलोड करनी होगी।
  • जब आपका यूट्यूब चैनल सही प्रकार से Monetize हो जाता है, तो आप इसके बाद अपने यूट्यूब चैनल से ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने यूट्यूब चैनल से एक सही कमाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने वीडियो में सही सुधार लाना होगा, जब आप अपनी वीडियो में सुधार ले आते हैं तो आप की वीडियो वायरल होने के चांस बढ़ जाते हैं।

Youtube के जरिए कैसे पैसे कमाए जाते हैं?

आपको हमने अपने इस लेख में ऊपर की ओर बताया है कि आप किस प्रकार से यूट्यूब से सही कमाई कर सकते हैं लेकिन यह आसान तब होता है।

जब आप सही प्रकार से यूट्यूब का उपयोग करते हैं, जब आप अपने यूट्यूब पर सही वीडियो अपलोड करते हैं तब जाकर आप यूट्यूब से कई प्रकार से कमाई करते हैं जैसे कि –


Google Adsense

जब आप लंबे समय से अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं और आपने अपना चैनल Monetize करा लिया है।

फिर आप Google Adsense के जरिए कमाई करते हैं, जब आपके यूट्यूब चैनल पर काफी फिर कार के Ads आना शुरू हो जाते हैं उसी से आपकी कमाई होती है।


Sponsored Videos

जब आपकी प्रति वीडियो पर सही Views आने लगते हैं, तभी आपको बहुत सारी कंपनियों के जरिए Sponsored वीडियो मिलती है।

जिनको आप अपने किसी भी वीडियो में जोड़कर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देते हैं उस Sponsored Videos से आप की अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

लेकिन आपको Sponsored Videos तभी मिलती है जब आपका यूट्यूब चैनल सही Niche का हों।


Affiliate Marketing

यूट्यूब चैनल से कमाई करने का यह भी सबसे बढ़िया तरीका है जब आपके यूट्यूब चैनल पर प्रत्येक वीडियो पर सही Views आने लगते हैं।

मान लो कि आप किसी लेटेस्ट मोबाइल के ऊपर अपनी वीडियो बना रहे हैं तो आप उस मोबाइल फोन का लिंक अपने वीडियो में जोड़ सकते हैं।

यदि कोई भी व्यक्ति आपके लिंग से उस मोबाइल फोन को खरीदना है तो आपको उस मोबाइल फोन का कुछ प्रतिशत आपको भी मिलेगा, इसीलिए हर Youtuber एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाता है।


Youtube से ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं करना चाहिए?

यदि आपने ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत पढ़ा होगा तो आपको पता होगा कि ब्लॉगिंग के बहुत सारे नियम होते हैं जिनके जरिए आप कमाई करते हैं।

इसी प्रकार से यूट्यूब पर भी बहुत सारे नियम होते हैं जिनका यदि आप पालन करते हैं तो आप यूट्यूब से लंबे समय तक सही कमाई कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपने यूट्यूब पर नियमों का पालन नहीं किया तो आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते है।


Youtube से सही पैसे कमाने के लिए क्या करें?

  • आपको अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने से पहले एक बढ़िया Niche को सेलेक्ट करना होगा जिस पर आप बढ़िया वीडियो बना सके और इस प्रकार की वीडियो की देश और दुनिया में मांग हो।
  • आपका हमेशा ऐसा वीडियो होना चाहिए जो कि सदाबहार हो, तभी आप लंबे समय तक कमाई कर पाते हैं।
  • आपको अपने यूट्यूब चैनल पर ऐसी वीडियो अपलोड करने चाहिए जिनकी देश और दुनिया में बहुत ज्यादा डिमांड हो और आपकी वीडियो को लोग पूरा देखना पसंद करें।
  • आप अपने हर वीडियो में अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए जरूर कहें जिससे कि आपके यूट्यूब चैनल को ज्यादा से ज्यादा लोग सब्सक्राइब कर सकें।
  • आप अपनी वीडियो में अपने सभी User से comment or like तथा शेयर करने के लिए जरूर कहें।
  • आप अपनी प्रत्येक वीडियो को हमेशा Optimize करे, जिस टॉपिक पर आप वीडियो बना रहे हैं उसी से संबंधित आप Tittle, Tag और Description जरूर डालें।
  • जब आप अपने सभी वीडियो में Tittle, Tag और Description सही प्रकार से डालते हैं तो आपकी वीडियो रैंक होने के बहुत ज्यादा चांसेस होते हैं।
  • जब आप अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं उस समय आप अपने उस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करने की कोशिश करें।
  • आपको कभी भी ऐसी वीडियो नहीं बनानी है जो कि Youtube Policy को Violations करने का कार्य करती हो यदि ऐसा आप करते हैं तो आपके चैनल को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

आपको किन चीजों से जरूर सावधानी बरतनी चाहिए?

यदि आप यूट्यूब के जरिए अपना करियर बनाना चाहते हैं यानी कि आप लंबे समय तक यूट्यूब के जरिए कमाई करना चाहते हैं।

तो आपको कभी भी किसी अन्य व्यक्ति की वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड नहीं करनी है यदि आप ऐसा करते हैं, तो फिर ऐसे में आपके यूट्यूब चैनल पर Copyright Claim भी आ सकता है।

लेकिन यदि आपके यूट्यूब चैनल पर 3 बार से अधिक Copyright Claim आ जाता है तो आपका चैनल पूरी तरह से डिलीट कर दिया जाता है।

आप इसलिए अपनी वीडियो बनाकर ही अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें ताकि आपको किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान ना उठा सकें।


Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

यदि आप लंबे समय से यूट्यूब पर काम कर रहे हैं, लेकिन आपका यूट्यूब चैनल अभी तक मोनीटाइज नहीं हुआ है।

तो ऐसे में आप अपने यूट्यूब चैनल पर शॉर्ट वीडियो डालकर कमाई कर सकते हैं, आज के समय में दुनिया भर में अधिकतर लोग अपने यूट्यूब चैनल पर शार्ट वीडियो डालकर अच्छी कमाई कर रहे हैं।

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर सही प्रकार से शॉर्ट वीडियो डालते हैं तो आपका चैनल भी बहुत ही जल्दी Monetize हो जाता है।

क्योंकि शॉट वीडियो की मदद से बहुत ही जल्दी 4000 घंटे वॉच टाइम हो जाता है और आसानी के साथ हर यूट्यूब पर अपने 1000 सब्सक्राइबर शॉर्ट वीडियो के जरिए कर लेता है।


YouTube Shorts Videos किस प्रकार से बनाएं?

  • यदि आप यूट्यूब शार्ट वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर डालना चाहते हैं तो आप यूट्यूब ऐप की मदद से यूट्यूब शॉर्ट वीडियो आसानी के साथ बना सकते हैं।
  • लेकिन आपको किसी अन्य यूट्यूब चैनल का कांटेक्ट इस्तेमाल नहीं करना है आपको सदा अपना ही वीडियो बनाकर अपलोड करना है।
  • लेकिन यदि आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए यूट्यूब ऑडियो Gallery के म्यूजिक इस्तेमाल करना होगा।
  • आप हमेशा अपने यूट्यूब चैनल पर बढ़िया से बढ़िया वीडियो बनाने की ट्राई करें ताकि आपकी वीडियो ट्रेंडिंग में जा सके।

Further reading


निष्कर्ष 

जब आप इस लेख को सही प्रकार से पढ़ लेते हैं तो आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, आसानी के साथ जाने जाते हैं।

लेकिन आप लंबे समय से अपने यूट्यूब चैनल पर किसी समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए भी बता सकते हैं हम आपकी समस्या को सॉल्व करने में आपका सहयोग कर सकते हैं।

यदि देखा जाए तो आज के समय में लाखों ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रतिदिन यूट्यूब वीडियो के जरिए लाखों रुपए प्रति महीने कमा रहे हैं।

यदि आप भी उन्हीं व्यक्तियों की गिनती में आना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल पर कड़ी मेहनत करनी होगी तभी जाकर आप यूट्यूब चैनल के जरिए कमाई कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा यदि आपकी यूट्यूब से रिलेटेड कोई भी परेशानी थी तो आप इस लेख को पढ़कर हल कर सकते हैं।

यदि आपका कोई मित्र यूट्यूब के जरिए कमाई करना चाहता है तो आप उस व्यक्ति को इस लेख को साझा कर सकते हैं।

1 thought on “Youtube Se Paise Kaise Kamaye | Youtube से पैसे कैसे कमाए 2024”

Comments are closed.